रिसाली निगम चुनाव: टिकट वितरण में होगा घमासान, आरक्षण ने बिगाड़ा समीकरण, अब दांव पर राजनीतिक भविष्य

मई-जून में संभावित रिसाली नगर निगम के चुनाव के लिए वार्डों का आरक्षण हो गया है। इसके साथ ही क्षेत्र में चुनावी सरगर्मियां भी बढऩे लगी है।

By: Dakshi Sahu

Published: 30 Jan 2021, 05:02 PM IST

भिलाई. मई-जून में संभावित रिसाली नगर निगम के चुनाव के लिए वार्डों का आरक्षण हो गया है। इसके साथ ही क्षेत्र में चुनावी सरगर्मियां भी बढऩे लगी है। पार्षद चुनाव लडऩे के इच्छुक राजनीतिक दलों के कार्यकर्ता सक्रिय हो गए हैं। तो दूसरी ओर आरक्षण से अप्रभावित नेता अपनी दावेदारी को लेकर निश्चिंत हैं। वहीं जो लोग अपने वार्ड में चुनाव लडऩे के लायक नहीं रह गए, वे अब आसपास के वार्डों में राजनीतिक भविष्य तलाश रहे हैं। दोनों ही दलों कांग्रेस और भाजपा में ऐसे कई दिग्गज हैं, जिन्हें अब पड़ोसी वार्डों की ओर रूख करना ही होगा।

भाजपा पार्षद की आकांक्षाओं पर फिरा पानी
आरक्षण होते ही एक-एक वार्ड से दर्जनभर दावेदारों की राजनीतिक महत्वाकांक्षा हिलोरें लेने लगी हैं। ऐसे में पूरी संभावना है कि टिकट वितरण में इस बार घमासान मचेगा। टिकट की चाह रखने वालों ने जनता के साथ-साथ अब नेताओं की परिक्रमा भी शुरू कर दी है। आरक्षण से प्रभावित दावेदारों ने जीत सकने योग्य वार्ड की तलाश शुरू कर दी है। लोगों से मेल मुलाकात कर अपने लिए संभावनाएं टटोलने लगे हैं। वार्ड-5 एचएससीएल कॉलोनी ओबीसी महिला के लिए आरक्षित होने से अविभाजित भिलाई निगम में पूरे क्षेत्र से एकमात्र भाजपा पार्षद रंग बहादुर के मसूंबे पर पानी फिर गया है। वार्ड-4 रुआबांधा पूर्व ओबीसी महिला और वार्ड-6 रुआबांधा सेक्टर भी अनारक्षित महिला खाते चले जाने से रंगबहादुर को किसी और वार्ड में अपने लिए राजनीतिक संभावनाएं तलाशनी होगी।

राजीव की उम्मीदों पर फिरा पानी
वर्तमान मंडल अध्यक्ष राजीव पांडेय के निवास क्षेत्र के तीनों वार्ड 7, 8 और 9 आरक्षित हो गए हैं। वार्ड 7 रिसाली सेक्टर पूर्व और वार्ड-8 रिसाली सेक्टर पश्चिम दोनों एसटी और वार्ड-9 डीपीएस रिसाली सेक्टर अनारक्षित महिला हो गया है। राजीव की उम्मीदों पर तो पूरा पानी फिर गया है। वार्ड 6 रुआबांधा सेक्टर अनारक्षित महिला सहित नजदीक के सभी वार्ड महिलाओं के कोटे में जाने के कारण पुरूष दावेदारों की मंशा धरी की धरी रह गई। इससे भाजपा के पूर्व पार्षद सुनील साहू को अब अपने लिए जीत सकने योग्य अन्य वार्ड की तलाश करनी होगी। वार्ड 9 डीपीएस रिसाली सेक्टर अनारक्षित महिला और वार्ड 10 दशहरा मैदान रिसाली सेक्टर एसटी महिला हो जाने ये कांग्रेस के चंद्रभान सिंह ठाकुर की मुश्किलें बढ़ गई है।

नहीं लड़ पाएंगे धन्नू नाग चुनाव
वार्ड 38 स्टोर पारा पुरैना एससी महिला के लिए आरक्षित हुआ है। अब यहां से धन्नू नाग चुनाव नहीं लड़ पाएंगे। पुरैना की बाकी दो सीटें भी रिजर्व कोटे में चली गई है। वार्ड-27 मैत्री नगर रिसाली ओबीसी हो जाने से अब भाजयुमो रिसाली मंडल के पूर्व महामंत्री महेंद्र पाल भी अब यहां से चुनाव नहीं लड़ पाएंगे। वे बगल के वार्ड 28 शक्ति विहार रिसाली की अनारक्षित सीट पर किस्मत अजमा सकते हैं। वहीं कांग्रेस में पूर्व पार्षद राजकुमार देशमुख का वार्ड-14 मरौदा कैंप अनारक्षित महिला हो जाने से अब वार्ड 13 टंकी मरौदा जो अनारक्षित है वहां से उनके चुनाव लडऩे की संभावनाएं जताई जा रही है।

Show More
Dakshi Sahu
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned