scriptBreaking news अस्पतालों में तीसरी लहर को लेकर तैयारी, वेंटीलेटर पहुंचे, तैयार हो रहा ऑक्सीजन प्लांट | Preparations for the third wave in hospitals, ventilators arrived, | Patrika News

Breaking news अस्पतालों में तीसरी लहर को लेकर तैयारी, वेंटीलेटर पहुंचे, तैयार हो रहा ऑक्सीजन प्लांट

locationभिलाईPublished: Aug 04, 2021 10:36:05 pm

Submitted by:

Abdul Salam

कब और कैसे उपयोग करना है दिया जा रहा प्रशिक्षण.

Breaking news अस्पतालों में तीसरी लहर को लेकर तैयारी, वेंटीलेटर पहुंचे, तैयार हो रहा ऑक्सीजन प्लांट

Breaking news अस्पतालों में तीसरी लहर को लेकर तैयारी, वेंटीलेटर पहुंचे, तैयार हो रहा ऑक्सीजन प्लांट

भिलाई. जिला में कोरोना की तीसरी लहर को लेकर तैयारी जारी है। सिविल हॉस्पिटल, सुपेला में दो एनडीएस वेंटीलेटर पहुंच चुका है। इसके अलावा ऑक्सीजन कंसंट्रेटर, बाईपैप मशीन और एचएफएनसी भी नए आ गए हैं। अस्पताल के समीप में ऑक्सीजन प्लांट भी लगाया जा रहा है। जिससे मरीजों को २४ घंटे पाइप से ऑक्सीजन की सप्लाई की जा सके। इस मौके पर सिविल हॉस्पिटल, सुपेला के प्रभारी डॉक्टर पीयाम सिंह भी मौजूद थे।

दिया जा रहा प्रशिक्षण
तीसरी लहर को लेकर जिला में तैयारी शुरू हो चुकी है। इसको लेकर सिविल अस्पताल सुपेला में समस्त स्टॉफ को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। वेंटीलेटर से लेकर ऑक्सीजन कंसंट्रेटर जैसे तमाम उपकरण का कब और कैसे उपयोग करना है। जिससे मरीजों को उपकरणों का सही लाभ मिल सके। दोपहर से शाम तक चले इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में तमाम जानकारी दी गई।

तीसरी लहर में बेहतर हो इलाज
इधन को लेकर विशेषज्ञ डॉक्टर चंदर बाफना ने पत्रिका को बताया कि पहली और दूसरी लहर के दौरान कोविड-19 मरीजों का इलाज किए। उसे और बेहतर करने को लेकर सारी कवायद की जा रही है। अब मरीज को किस वक्त कौन सी दवा दी जाए। डोज कितना बेहतर होगा। इलाज के बाद मरीज को ब्लैक फंगस न हो जाए। इसके साथ-साथ मरीज के शुगर को किस तरह से कंट्रोल करना है। नए केस आने पर उसका इलाज करने से पहले क्या-क्या जानकारी मरीज के विषय पर ले लिया जाए। यह सार बातें बताई गई है। इसके अलावा कोविड-19 मरीज का उपचार करने जो नई मशीन मिली है, उसका इस्तेमाल कैसे करना है। ऑपरेट किस तरह से किया जाना है। छोटे बच्चों को होम आइसोलेशन से लेकर अस्पताल के आईसीयू में तक किस तरह से उपचार किया जाना है। यह भी बताया गया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो