यूट्यूब पर CBSE 10 वीं और 12वीं के प्रश्नपत्र, बोर्ड ने एडवाइजरी जारी कर कहा, फर्जी है इनसे दूर रहे आप

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा मंडल की आगामी परीक्षा को लेकर सोशल मीडिया पर तरह-तरह की अफवाहें फैली हुई है। दावा किया गया है कि यूट्यूब पर कुछ चैनल अगले इम्तेहान के प्रश्नपत्र उपलब्ध करा रहे हैं।

By: Dakshi Sahu

Updated: 03 Mar 2021, 04:06 PM IST

भिलाई. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा मंडल की आगामी परीक्षा को लेकर सोशल मीडिया पर तरह-तरह की अफवाहें फैली हुई है। दावा किया गया है कि यूट्यूब पर कुछ चैनल अगले इम्तेहान के प्रश्नपत्र उपलब्ध करा रहे हैं। बोर्ड ने वीडियों में दिए गए कंटेंट की जांच करने के बाद इन्हें फर्जी बताया है। कहा है कि कुछ शरारती तत्वों ने यूट्यूब पर फर्जी कंटेंट से विद्यार्थियों में भय और परीक्षा कार्य प्रभावित करने इस तरह का काम किया है। विद्यार्थियों और उनके पालकों को संबंध में जानकारी देने बोर्ड ने एडवाइजरी जारी की है, जिसमें यह निर्देश हैं कि पालक बच्चों को उक्त लिंक से दूर रखें। बोर्ड ने यूट्यूब पर डाले गए फर्जी लिंक भी साझा किए हैं।

परीक्षा से जुड़ा क्या कंटेंट है यूट्यूब पर
यूट्यूब पर जो लिंक उपलब्ध हैं, उनमें दसवीं और बारहवीं कक्षा के वास्तविक प्रश्न पत्र उपलब्ध होने का दावा किया गया है। बारहवीं कक्षा के अर्थशास्त्र के वास्तविक पेपर का पूरा कंटेंट यूट्यूब पर उपलब्ध है, ऐसी जानकारी दी गई है।

यात्रीगण कृपया ध्यान दें, रेल में मदद के लिए करें 139 पर कॉल
रेलवे प्रशासन ने यात्रा के दौरान यात्रियों की सुरक्षा व सहायता के लिए हेल्प लाइन नंबरों की सुविधा शुरू की है। यात्रियों की शिकायतों के निवारण के लिए शिकायतों के प्रकार के अनुसार विभिन्न हेल्पलाइन नंबर जारी किए गए थे। अब रेलवे सहायता व शिकायत को पूरी तरह डिजिटल करते हुए रेल यात्रियों की शिकायतों के निवारण की प्रक्रिया को सरल बनाने रेल मदद हेल्प लाइन नंबर 139 व रेल मदद वेबसाइड, एप के माध्यम से यात्रियों की हर प्रकार की सहायता व उनकी शिकायतों का त्वरित निवारण किया जा रहा है।

Show More
Dakshi Sahu Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned