scriptराजहरा के घटिया आयरन ओर की क्वालिटी बेहतर करने मंत्री ने रखी आधारशिला | Quality of iron side of Rajhara is poor, Minister laid foundation ston | Patrika News

राजहरा के घटिया आयरन ओर की क्वालिटी बेहतर करने मंत्री ने रखी आधारशिला

locationभिलाईPublished: Feb 21, 2020 06:26:13 pm

Submitted by:

Abdul Salam

ओर बेनेफिसिएशन प्लांट करेगा सिलिका की मात्रा को कम.

राजहरा के घटिया आयरन ओर की क्वालिटी बेहतर करने मंत्री ने रखी आधारशिला

राजहरा के घटिया आयरन ओर की क्वालिटी बेहतर करने मंत्री ने रखी आधारशिला

भिलाई. भिलाई इस्पात संयंत्र के लिए राजहरा खदान से आने वाले आयरन ओर की गुणवत्ता में खासी गिरावट आ गई है। दूसरी ओर रावघाट योजना भी अब तक अधर में ही है। इसको देखते सेल, बीएसपी फिर एक बार राजहरा के तल पर मौजूद आयरन ओर खनन करने में जुटे हैं। सिलिका की मात्रा को घटाने ओर बेनेफिसिएशन प्लांट लगाया जा रहा है, जिसकी आधारशिला केंद्रीय इस्पात मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने शुक्रवार को रखी।

सेल चेयरमैन समेत यह थे मौजूद
इस मौके पर खनिज नगरी राजहरा में मंत्री के अलावा सेल के चेयरमैन अनिल कुमार चौधरी, निदेशक, कमर्शियल, सोमा मंडल, निदेशक, कार्मिक, अतुल कुमार श्रीवास्तव, निदेशक, प्रोजेक्ट्स व बिजनेस प्लानिंग, बीएसपी के सीईओ अनिर्बान दासगुप्ता मौजूद थे।

खनन प्रक्रिया से हुए मंत्री रूबरू
इसके पहले केंद्रीय मंत्री राजहरा में सप्तगिरि उद्यान में पौधरोपण किए। इसके बाद उन्होंने राजहरा के विभिन्न खदानों का भ्रमण किया और लौह अयस्क उत्खनन की तकनीकी और खनन प्रक्रियाओं से रूबरू हुए।

आदिवासी छात्रावास देखा
मंत्री ने इस दौरान राजहरा में मौजूद बीएसपी आधिवासी छात्रावास में संयंत्र के गोद लिए गए आदिवासी छात्रों से मुलाकात की। उनके पढ़ाई से संबंधित जानकारी लिए।

नर्सिंग छात्राओं से मिले
रावघाट व राजहरा के वनांचल क्षेत्रों से बीएसपी के सीएसआर गतिविधियों के तहत हर साल गोद लिए जाने वाले २० नर्सिंग छात्राओं से मुलाकात की। संयंत्र से इन आदिवासी बच्चों को नि:शुल्क शिक्षा, आवास व भोजन, पाठ्य सामग्री दी जाती है। मंत्री ने अंतागढ़ में संयंत्र व डीएव्ही से संचालित अंग्रेजी माध्यम स्कूल के छात्रों और शिक्षिकाओं से भी मिले।

प्रदर्शनी का किया अवलोकन
मंत्री ने राजहरा में भिलाई इस्पात संयंत्र की आसपास के क्षेत्रों व रावघाट में किए गए सीएसआर गतिविधियों पर एक प्रदर्शनी का अवलोकन किया। उन्होंने बीएसपी की इस प्रदर्शनी की सराहना की। साथ ही उन्होंने माइंस में चल रहे सीएसआर गतिविधियों और काम की जानकारी हासिल की। इस दौरान इस्पात मंत्री ने माइंस के श्रमिक संगठनों के पदाधिकारियों से मुलाकात कर विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो