scriptबंपर भर्ती, सेंट्रल Armed पुलिस फोर्स में करीब 55 हजार पदों पर होगी भर्ती, बैंक में भी 7 हजार से ज्यादा पद खाली | Recruitment central arms force, ITBP, SCC, BSF in 2018 | Patrika News

बंपर भर्ती, सेंट्रल Armed पुलिस फोर्स में करीब 55 हजार पदों पर होगी भर्ती, बैंक में भी 7 हजार से ज्यादा पद खाली

locationभिलाईPublished: Sep 29, 2018 09:41:06 am

Submitted by:

Dakshi Sahu

आईटीबीपी, बीएसएफ, एसएसबी और सीआरपीएफ एवं सीआईएसएफ में आरक्षक पद के लिए करीब 55 हजार पदों पर भर्ती निकाली गई है।

PATRIKA

बंपर भर्ती, सेंट्रल आम्र्स पुलिस फोर्स मेंकरीब 55 हजार पदों पर होगी भर्ती, बैंक में भी 7 हजार से ज्यादा पद खाली

भिलाई. देशसेवा का जज्बा रखने वाले युवाओं के लिए अच्छी खबर है कि देश की सीमाओं और सुरक्षा पर तैनात आईटीबीपी, बीएसएफ, एसएसबी और सीआरपीएफ एवं सीआईएसएफ में आरक्षक पद के लिए करीब 55 हजार पदों पर भर्ती निकाली गई है।
स्टॉफ सलेक्शन कमीशन के जरिए होने जा रही इस भर्ती में 18 से 28 वर्ष तक के युवाओं को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इसके साथ ही देश की विभिन्न बैंकों में भी क्लर्क के 7 हजार से ज्यादा पदों पर भर्ती होने जा रही है। प्रदेश के युवाओं के लिए फोर्स और बैंक में जाने का यह मौका लंबे समय बाद मिल रहा है।
खास बात यह है कि आरक्षक भर्ती में महिलाओं के लिए भी पद निकाले गए हैं। करीब आधा लाख से ज्यादा पदों पर निकली इस बंपर भर्ती में आदिवासी युवाओं को शामिल करने आईटीबीपी की ३8 बटालियन ने भी विशेष तैयारी कर ली है।
बटालियन हेडक्वार्टर छुरिया और खरोरा कैंप में विशेष कोचिंग के साथ फोर्स के एक्सपर्ट युवाओं को फिजिकल ट्रेनिंग भी देंगे,लेकिन इससे पहले ऑनलाइन फार्म भरने में भी वे पूरी-पूरी मदद कर रहे हैं।

दसवीं पास को मिलेगा मौका
कांस्टेबल जनरल ड्यूटी के लिए निकली इन पोस्ट पर दसवीं या समकक्ष के युवा आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन की तारीख ३0 सितंबर रखी गई है। जिसे एसएससी की वेबसाइट पर जाकर भरा जा सकेगा।
इन पदों के लिए आयुसीमा 18 से 28 वर्ष रखी गई है,लेकिन पिछड़ा वर्ग के लिए ३ वर्ष और एसटी-एससी वर्ग के लिए 8 साल छूट दी गई है। इसके साथ ही आवेदन शुल्क में सामान्य और पिछड़ा वर्ग के लिए 100 रुपए रखा गया है। जबकि एसटी-एसी वर्ग के युवा फ्री में फार्म भर सकेंगे।
आईटीबीपी के कैंप में ट्रेनिंग
फोर्स और बैंकों में निकले पदों की परीक्षा की तैयारी के लिए आईटीबीपी के ३8 बटालियन में युवाओं को फ्री कोंचिंग दी जा रही है। राजनांदगांव जिले में स्थित बटालियन के हेडक्वार्टर छुरिया और खरोरा कैंप में यह कोङ्क्षचग दी जाएगी। जिसमें लिखित परीक्षा के लिए कोचिंग क्लास, शारीरिक माप की जांच, मेडिकल चेकअप के साथ ही फिजिकल एग्जाम की तैयारी कराई जाएगी।
यह कोचिंग युवाओं के लिए पूरी तरह फ्री होगी। आईटीबीपी के अधिकारियों ने बताया कि छुरिया कैंप में भर्ती को लेकर कई महीने पहले से ही कोचिंग और फिजिकल ट्रेनिंग चल रही है, लेकिन अब ऑनलाइन फार्म भरने के बाद क्षेत्र के और भी युवा जुडऩा चाहते हैं तो उनके लिए भी सीखने का यह अच्छा मौका है।
इंस्टीट्यूट ऑफ बैकिंग पर्सनल सलेक्शन की ओर से भी 7 हजार 275 पद क्लर्क के लिए निकाले गए है। इसके लिए उम्मीदवारों को 10 अक्टूबर तक आईबीपीएस की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन फार्म भरना होगा। इसके लिए भी आयु सीमा 20 से 28 वर्ष रखी गई है।
जिसमें एसटी-एसी वर्ग को 5 वर्ष, ओबीसी को 3 वर्ष और विकलांग को 10 वर्ष की छूट दी गई है। वही फार्म भरने का शुक्ल सामान्य और पिछड़ा वर्ग के लिए 6 सौ रुपए व एसएटी-एसी के लिए 100 रुपए रखी गई है।
फार्म भरने के बाद बनाएंगे बैच
असिस्टेंट कमांडेंट जीडी 38 बटालियन आईटीबीपी सत्यप्रकाश ने बताया कि अभी कैंप में युवाओं को ऑनलाइन फार्म भरने हम मदद कर रहे हैं। अभी परीक्षा में तीन महीने का समय है। इसलिए जैसे ही उनकी बैच बनेगी कोचिंग शुरू की जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो