scriptCG व्यापमं की बड़ी लापरवाही, परीक्षा पासकर करके भी चयनित युवाओं को नहीं मिली नौकरी, आरक्षण रोस्टर पर उठा सवाल | Recruitment in three departments due to the negligence of CG Vyapam | Patrika News

CG व्यापमं की बड़ी लापरवाही, परीक्षा पासकर करके भी चयनित युवाओं को नहीं मिली नौकरी, आरक्षण रोस्टर पर उठा सवाल

locationभिलाईPublished: Oct 14, 2019 10:50:14 am

Submitted by:

Dakshi Sahu

आरक्षण रोस्टर (Reservation roster in CG) के पालन में छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मंडल CG vyapam (व्यापमं) की लापरवाही चयनित उम्मीदवारों के लिए मुसीबत बन गई है। दुर्ग संभाग से दर्जनभर अभ्यर्थियों का चयन हुआ है, पर उनको आज तक नियुक्ति नहीं दी गई।

CG व्यापमं की बड़ी लापरवाही, परीक्षा पासकर करके भी चयनित युवाओं को नहीं मिली नौकरी, आरक्षण रोस्टर पर उठा सवाल

CG व्यापमं की बड़ी लापरवाही, परीक्षा पासकर करके भी चयनित युवाओं को नहीं मिली नौकरी, आरक्षण रोस्टर पर उठा सवाल

भिलाई. आरक्षण (Reservation in Government job CG) रोस्टर के पालन में छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मंडल (Chhattisgah Madhymik Shiksha Mandal) (व्यापमं) CG Vyapam की लापरवाही चयनित उम्मीदवारों के लिए मुसीबत बन गई है। व्यापमं ने 25 फरवरी 2018 को माध्यमिक शिक्षा मंडल के लिए डाटा एंट्री ऑपरेटर एवं सहायक ग्रेड-3 के 25 पदों की भर्ती परीक्षा कराई थी। इसका रिजल्ट 20 फरवरी 2019 को जारी किया, जिसमें आरक्षित सीटों के हिसाब से एसटी कोटे की सीटें कम हो गईं। दरअसल, सरकार ने नवंबर 2012 में नया आरक्षण रोस्टर जारी किया, जिसे व्यापमं ने नहीं अपनाया और मार्च 2012 के पुराने रोस्टर से ही सीटें आरक्षित कर दीं। इससे सीटों के विभाजन का पूरा हिसाब गड़बड़ा गया। इसमें दुर्ग संभाग से दर्जनभर अभ्यर्थियों का चयन हुआ है, पर उनको आज तक नियुक्ति नहीं दी गई। अब अभ्यर्थियों ने चयन के बाद भी नियुक्ति न मिलने के मामले में हाईकोर्ट (Bilaspur High court) जाने की चेतवानी दे दी है।
13 में से 10 विभागों में हुई है नियुक्तियां
व्यापमं ने माशिमं के 25 पदों को मिलाकर कुल 284 पदों के लिए संयुक्त भर्ती परीक्षा कराई थी। इनमें से 13 विभागों में तो नियुक्तियां कर दी गईं, लेकिन माशिमं, चिकित्सा शिक्षा संचालनालय और पर्यावरण विभाग को छोड़ दिया गया। इन सभी में दुर्ग संभाग के अभ्यर्थियों का चयन हुआ। अब सभी चयनित अभ्यर्थी व्यापमं कार्यालय के चक्कर लगा रहे हैं।
दस विभागोंं में नियुक्तियों पर सवाल
व्यापमं में दायर आपत्तियों में बताया गया है कि यदि रोस्टर में गलती की वजह से तीन विभागों में चयनित अभ्यर्थियों की नियुक्तियां अटकाई गई हंै, तो फिर शेष 10 में नियुक्तियां कैसे दे दी गई? इसके जवाब में व्यापमं ने विभागों में अलग दिक्कत बताई है। संचालनालय चिकित्सा शिक्षा के 84 पदों के लिए बताया जा रहा है कि विभाग ने भर्ती के लिए वित्त से मंजूरी लिए बिना ही विज्ञापन जारी कर दिया, जिससे नियुक्ति अटकाई गई।
व्यापमं ने स्वीकार की चूक
व्यापमं के आला अधिकारियों ने आरक्षण रोस्टर के पालन में हुई चूक को स्वीकार कर लिया है। हालांकि अभी भी स्पष्ट नहीं किया है कि 8 महीने से अटकी नियुक्तियां आखिर कब होंगी? व्यापमं के मुताबिक नए और पुराने रोस्टर से दो से तीन पदों का अंतर आ रहा है। इसे ठीक करने दिव्यांगों का कोटा जोड़कर नई सूची जारी करने की बात भी सामने आ रही है। सचिव व्यापमं डॉ. वीके गोयल ने बताया कि संयुक्त भर्ती परीक्षा की नियुक्तियों में आरक्षण रोस्टर पालन नहीं किए जाने की आपत्ति है। हमने सरकार को इसमें निर्देश देने के लिए लिखा है। मेरे समय का प्रकरण नहीं है, लेकिन फिर भी इस हफ्ते में नए रोस्टर से सीट आरक्षित कर प्रक्रिया शुरू करेंगे।
इन विभागों में हो गई चयनित की भर्ती
राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण
वाणिज्य कर विभाग
रायपुर विकास प्राधिकरण
आयुष विश्वविद्यालय, रायपुर
उद्योग संचालनालय, तेलीबांधा
ईओडब्ल्यू
एंटी करप्शन ब्यूरो छत्तीसगढ़
भूमि अर्जन पूर्नवास प्राधिकरण
पंचायत संचालनालय रायपुर
निजी विवि विनियामक आयोग
इन विभागों में अटकी नियुक्ति प्रक्रिया
1. माध्यमिक शिक्षा मंडल
2. पर्यावरण विभाग छत्तीसगढ़
3. चिकित्सा शिक्षा संचालनालय

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो