IGKV में आरक्षण ताक पर रख असिस्टेंट प्रोफेसर, प्रक्षेत्र प्रबंधक की भर्ती, जनरल को मौका नहीं दिया, मचा बवाल

IGKV में आरक्षण ताक पर रख असिस्टेंट प्रोफेसर, प्रक्षेत्र प्रबंधक की भर्ती, जनरल को मौका नहीं दिया, मचा बवाल

Dakshi Sahu | Updated: 20 Jun 2019, 12:15:21 PM (IST) Bhilai, Durg, Chhattisgarh, India

इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय (IGKV) में आरक्षण के मापदंड को ताक पर रखकर असिस्टेंट प्रोफेसर, प्रक्षेत्र प्रबंधक, कार्यक्रम सहायक जैसे पदों पर भर्ती किए जाने का मामला सामने आया है।

भिलाई. इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय (IGKV) में आरक्षण के मापदंड को ताक पर रखकर असिस्टेंट प्रोफेसर, प्रक्षेत्र प्रबंधक, कार्यक्रम सहायक जैसे पदों पर भर्ती किए जाने का मामला सामने आया है। मामला खुलने के बाद कुछ अभ्यर्थियों ने अनुसूचित जाति, अनुसूचित जन जाति आयोग में शिकायत भी की, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई। 2003 से पहले विवि (IGKV) का रोस्टर नहीं होने की वजह से सामान्य प्रक्रिया के तहत बैकलाग के रिक्त पदों पर ही भर्ती किए किए जाने की बात कह रही है। (Bhilai news)

शिकायतकर्ता आरके शर्मा का कहना है कि विवि के सेटअप और आरक्षण रोस्टर के अनुसार कई विभागों में नियमों का पालन नहीं हुआ है। कई पदों पर केवल सामान्य वर्ग से भर्ती की गई है। महिला वर्ग के लिए कोई सीट आरक्षित नहीं की। कृषि विज्ञान केन्द्रों में रिक्त प्रक्षेत्र प्रबंधक, कार्यक्रम सहायक, सहायक ग्रेड-1, सहायक ग्रेड-2, लैब टेक्नीशियन जैसे पदों को अनारक्षित कर आवेदन मंगाया। एससी, एसटी और ओबीसी के लिए सीट आरक्षित नहीं की। (Bhilai news)

नहीं था विवि. का रोस्टर
विज्ञापन के अनुसार सभी वर्ग ने आवेदन किया। प्राप्त आवेदन के अनुसार नियुक्ति दी गई। नियमानुसार जिस पद की संख्या ज्यादा थी, उस पद को आरक्षण रोस्टर में शामिल किया जाना था। आईजीकेवी (IGKV) संजय नैय्यर ने बताया कि 2003 तक विवि का अपना रोस्टर नहीं बना था। इस वजह से सामान्य प्रक्रिया के तहत भर्ती की गई। इस संबंध में आयोग को जवाब भी दिया गया। आयोग जवाब से संतुष्ट है। बैकलाग के रिक्त पदों पर भर्ती की गई है। रोस्टर को फॉलो किया गया है। कहीं कोई गड़बड़ी नहीं हुई है।

25 से अधिक थे रिक्त पद
मैनपाट, दंतेवाड़ा, बिलासपुर, जशपुर, भाटापारा, बलरामपुर, रायपुर, धमतरी, बीजापुर, कांकेर, जगदलपुर में संचालित कृषि विज्ञान केन्द्र में प्रक्षेत्र प्रबंधक, कार्यक्रम सहायक, सहायक ग्रेड-1, सहायक ग्रेड-2 के 25 से अधिक पद रिक्त थे। इन रिक्त पदों पर भर्ती के लिए जनवरी 2018 में विज्ञापन जारी कर आवेदन मंगाया। विज्ञान में एसटी, एससी, ओबीसी के लिए किसी भी पद को आरक्षित नहीं किया। रायपुर के कृषि विज्ञान में प्रक्षेत्र प्रबंधक,कार्यक्रम सहायक, सहायक ग्रेड-1,सहायक ग्रेड-2 सहित कुल चार पद रिक्त थे। इसके बावजूद अनारक्षित प्रवर्ग से आवेदन मंगाया। (Bhilai news)

जनरल को मौका नहीं दिया, एससी, एसटी, ओबीसी से कर ली भर्ती
लाइव स्टॉक प्रोडक्शन एवं मैनजमेंट में असिस्टेंट प्रोफेसर के कुल 8 पद हैं। 8 में से 3 पद अनारक्षित है। एक एससी, तीन एसटी और एक ओबीसी के लिए आरक्षित है। आरक्षण के अनुसार जनवरी 2018 में आवेदन मंगाया गया, लेकिन अगस्त 2018 में जब नियुक्तियां की गई तो ओबीसी से दो अस्सिटेंट प्रोफेसर की नियुक्ति की गई। जगदलपुर एग्रीकल्चर कॉलेज एवं रिसर्च सेंटर और रायगढ़ में ज्वाइन किया है। इसी प्रकार प्लांट पैथोलॉजी डिपार्टमेंट में 8 अस्सिटेंट प्रोफेसर की भर्ती की गई। इसमें जनरल को मौका नहीं मिला। एससी, एसटी और ओबीसी वर्ग से भर्ती की गई है।

आचार संहिता लागू होने के दो दिन पहले ज्वाइनिंग लेटर
विधानसभा चुनाव की आचार संहिता लागू होने के ठीक दो दिन पहले 4 अक्टूबर 2018 तक विवि (IGKV) ने ज्वाइन लेटर जारी किया है। एग्रो इकोनामिक्स,जेनेटिक्स एवं प्लांट ब्रीडिंग, प्लांट मॉलीक्यूल बायोलॉजी, फ्लोरी कल्चर, फ्रुट साइंस, एग्री कल्चर स्टेटिक्स, स्वॉइल साइंस एग्री कल्चर केमिस्ट्री, स्वाइल वॉटर इंजीनियरिंग,वेजीटेबल साइंस जैसे विषयों के रिक्त 38 से अधिक अस्सिटेंट प्रोफेसर की प्रदेश के विभिन्न कृषि महाविद्यालयों में नियुक्ति की गई। कृषि विज्ञान केन्द्रों में फिल्ड विशेषज्ञ, प्रक्षेत्र प्रबंधक को ज्वानिंग दी गई।

यहां की गई नियुक्तियां (IGKV)
कृषि महाविद्यालय रायपुर, राजनांदगांव, जगदलपुर, नारायणपुर, कांकेर, बेमेतरा, मुंगेली, जांजगीर चांपा, अंबिकापुर, कोरिया और बिलासपुर कृषि महाविद्यालय में असिस्टेंट प्रोफेसर की नियुक्ति की गई है।

Chhattisgarh Bhilai से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter और Instagram पर ..

ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App.

Show More

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned