भिलाई: नाली पर यूरिनल बना देख नाराज हो गए आयुक्त, मॉर्निंंग विजिट पर अधिकारियों को बुलाकर कहा तोड़ दो

रिसाली नगर पालिक निगम क्षेत्र में नागरिकों को मिलने वाली सुविधाओं का अपर कलेक्टर व निगम आयुक्त प्रकाश कुमार सर्वे ने जायजा लिया।

By: Dakshi Sahu

Updated: 25 Jan 2021, 12:44 PM IST

भिलाई. रिसाली नगर पालिक निगम क्षेत्र में नागरिकों को मिलने वाली सुविधाओं का अपर कलेक्टर व निगम आयुक्त प्रकाश कुमार सर्वे ने जायजा लिया। मॉर्निंग विजिट के तहत आयुक्त ऐसे स्थानों पर भी नजर रख रहे हैं, जहां अतिक्रमण है। वार्ड 25 आशीष नगर पश्चिम में नाली पर बनाए यूरिनल को देख नाराजगी जाहिर करते तोडऩे के निर्देश दिए। आयुक्त ने आशीष नगर पश्चिम में नाली निर्माण कार्य का निरीक्षण किया। आस पास के क्षेत्र की सफाई व्यवस्था भी देखी। इस दौरान हैप्पी होम के सामने नाली पर यूरिनल निर्माण को देख आयुक्त ने नाराजगी जाहिर की। अतिक्रमण हटाने नोटिस जारी करने कहा। नोटिस के बाद भी अतिक्रमण नहीं हटाने पर राजस्व विभाग को कार्रवाई करने के निर्देश दिए।

आयुक्त करेंगे समीक्षा
मॉर्निंग विजिट के तहत दिए गए निर्देश पर कार्य हुआ है कि नहीं इसकी समीक्षा की जाएगी। आयुक्त ने कहा है कि उन्होंने अतिक्रमण हटाने समेत कई अधूरे कार्य को पूर्ण करने निर्देश दिए हैं। कार्य पूरा हुआ है कि नहीं इस पर प्रभारी अधिकारी को प्रतिवेदन देना होगा। प्रतिवेदन के आधार पर वे भौतिक परीक्षण भी करेंगे।

शहर को स्वच्छ रखने में जुटा निगम रात में हो रही बाजारों की सफाई
स्वच्छ सर्वेक्षण के तहत भिलाई नगर निगम प्रशासन प्रमुख बाजार वाले क्षेत्रों में रात्रिकालीन सफाई तथा रहवासी क्षेत्र में प्रतिदिन डोर-टू-डोर कचरा कलेक्शन के कार्य में तेजी लाते हुए व्यवस्था को और दुरुस्त करने में जुटा है। स्वच्छ सर्वेक्षण की गाइडलाइन के अनुरूप सफाई कराने सभी जोन के आयुक्तों को सुबह अपने-अपने क्षेत्रों में और निरंतर निरीक्षण करने के निर्देश आयुक्त ऋुतुराज रघुवंशी ने दिए हैं। कहीं भी कचरा जमा नहीं होने देने और जीवीपी पॉइंट को पूर्णत: विलोपन करने कहा है।

प्लास्टिक मुक्त शहर की ओर कदम बढ़ाने किया आग्रह
सड़क की सफाई, कचरा संग्रहण, नालियों की सफाई, रहवासी क्षेत्र व खुले क्षेत्र में कचरा एवं मलबे का उठाव, शौचालय की बेहतर व्यवस्था, कर्मचारियों की समय पर उपस्थिति तथा प्रतिबंधित प्लास्टिक मुक्त शहर की ओर कदम बढ़ाते हुए कार्य करने कहा गया है। निगम आयुक्त स्वच्छता संबंधी कार्यों का फीडबैक भी ले रहे हैं। विभिन्न बाजार क्षेत्रों में नियमित रूप से रात्रिकालीन सफाई कराई जा रही है एवं बाजार प्रारंभ होने के पूर्व भी प्रात: कालीन सफाई कराई जाती है।

व्यापारियों को डस्टबिन रखना अनिवार्य
कचरा कलेक्शन का कार्य भी तीव्र गति से किया जा रहा है ताकि बाजार क्षेत्र का स्थल स्वच्छ व साफ दिखे। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी व्यापारियों को अनिवार्य रूप से डस्टबिन रखने, गीला एवं सूखे कचरे को अलग-अलग रखने और अनियंत्रित तरीके से नहीं फेंकने की समझाइश दे रहे हैं।

Show More
Dakshi Sahu Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned