scriptRising pipe of drinking water getting damaged during road construction | Bhilai-3 सड़क निर्माण के दौरान डैमेज हो रही पेयजल की राइजिंग पाइप | Patrika News

Bhilai-3 सड़क निर्माण के दौरान डैमेज हो रही पेयजल की राइजिंग पाइप

फिर भी गर्मी में लोगों तक पहुंच रहा शुद्ध पानी,

भिलाई

Published: March 31, 2022 10:46:14 pm

भिलाई. नगर पालिक निगम, भिलाई-चरोदा ने चिंहित किए गए क्षेत्र में पेयजल की व्यवस्था को दुरुस्त कर लिया है। जिन क्षेत्रों में नए पाइप लाइन कनेक्शन बिछाए जा चुके हैं और पानी की आपूर्ति नहीं हो रही है। वहां पहले से जो व्यवस्था है उसमें सुधार किया जा रहा है। सबसे बड़ी समस्या बार-बार राइजिंग पाइप के डैमेज होने से आ रही है। सड़क निर्माण के दौरान भारी वाहन काम कर रहे हैं, उनसे यह पाइप डैमेज हो रही है। यही वजह है कि कुछ वार्डों में नए पाइप लाइन बिछाने के बाद भी पानी की आपूर्ति शुरू करने में विलंब हो रहा है।

Bhilai-3 सड़क निर्माण के दौरान डैमेज हो रही पेयजल की राइजिंग पाइप
Bhilai-3 सड़क निर्माण के दौरान डैमेज हो रही पेयजल की राइजिंग पाइप

70 फीसदी काम हुआ पूरा
31 मार्च 2022 तक लोगों को शुद्ध पानी पिलाने का वादा महापौर किया था। अब तक पेयजल से संबंधित 70 फीसदी काम पूरा हो चुका है। निगम ने 14500 घरों में पाइप लाइन कनेक्शन दे दिया है। इसके बाद और करीब 4500 मकान जो मसौदा बनने के बाद नए बने हैं, उनके घरों में नल कनेक्शन किया जाना है। जिसके लिए बजट में अलग से राशि रखी गई है।

यहां बन रही सड़क
नगर पालिक निगम, भिलाई-चरोदा में सिरसाकला चौक से उमदा जाने वाले रास्ते में सड़क निर्माण का काम जारी है। इसी तरह से पदुमनगर में सड़क चौड़ीकरण का काम चल रहा है। यहां बार-बार राइसिंग पाइप डैमेज हो रही है। 2015 में जिस वक्त यह काम शुरू हुआ, तब ही इस पाइप को अगर सड़क से करीब एक मिटर दूर बनाया जाता तो यह दिक्कत नहीं आती।

टेंकर की कोई डिमांड नहीं
निगम के अधिकारियों के लिए यह राहत की बात है कि मार्च खत्म हो रहा है और वार्डों में पेयजल संकट की स्थिति नहीं है। पानी आपूर्ति के लिए निगम से जो व्यवस्था थी उसे बेहतर करने की वजह से लोगों तक पानी पहुंच रहा है। बोरिंग और पंप हाउस से भी लोगों के घरों तक पानी पहुंचाया जा रहा है। इसके बाद भी अगर आने वाले समय में पानी का लेवल नीचे गिरता है और पानी की किल्लत किसी क्षेत्र में होती है तो टेंकर की व्यवस्था पहले से करके रखने की तैयारी है।

2005 में मसौदा हुआ तैयार
जल आवर्धन योजना के तहत जो कार्य वर्तमान में किया जा रहा है। इसका मसौदा 2005 में तैयार किया गया था। इसको 2013 में स्वीकृति मिली। तब भिलाई-चरोदा नगर पालिका परिषद था और वार्ड 36 थे। योजना के मुताबिक भिलाई-चरोदा नगर निगम को पानी खारुन नदी से पहुंचाया जा रहा है। राज्य सरकार के जल बोर्ड ने 7 एमटीएम पानी का कोटा तय किया है। अब परिसीमन के बाद वार्ड बढ़कर 40 हो गए हैं। वहीं कनेक्शन की संख्या भी बढ़ चुकी है।

1 लाख लोगों तक फिल्टर वाटर पहुंचाने की योजना
योजना के मुताबिक 40 वार्डों में रहने वाले करीब 1 लाख लोगों को फिल्टर वाटर पहुंचाया जाना है। वर्तमान में मोटर पंप के सहारे पानी पहुंचाने का काम किया जा रहा है। योजना का लाभ शहर के साथ-साथ निगम क्षेत्र में आने वाले गांव के लोगों को भी मिलेगा।

निगम क्षेत्र में 13 पानी टंकी
निगम क्षेत्र में योजना के तहत 13 नए पानी टंकी बनाए गए हैं। पांच पुराने पानी टंकी है। जिसके सहारे सभी 40 वार्डों में रहने वालों तक पानी पहुंचाया जाना है। करीब 14500 हजार घरों में नल कनेक्शन दिया जा चुका है। इसके अलावा और 5 हजार घरों तक पानी का कनेक्शन पहुंचाया जाना है। जिसके लिए कवायद जारी है।

चिंहित किए गए वार्डों में अब नहीं दिक्कत
निर्मल कोसरे, महापौर, नगर पालिक निगम, भिलाई-चरोदा ने बताया कि चिंहित किए गए वार्डों में पानी की तकलीफ नहीं है। वहां जो नए मकान बने हैं उनको कनेक्शन नहीं मिला है। जिसके लिए बजट में अलग से व्यवस्था की गई है। टेंकर की कोई डिमांड नहीं मिली है, फिर भी हम तैयार हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Maharashtra Politics: एकनाथ शिंदे होंगे महाराष्ट्र के अगले सीएम, देवेंद्र फडणवीस ने किया ऐलानMaharashtra Politics: बीजेपी ने मौका मिलने के बावजूद एकनाथ शिंदे को क्यों बनाया सीएम? फडणवीस को सत्ता से दूर रखने की वजह कहीं ये तो नहीं!महाराष्ट्र की राजनीति में बड़ा उलटफेर: एकनाथ शिंदे ने ली मुख्यमंत्री पद की शपथ, देवेंद्र फडणवीस बने डिप्टी सीएमMaharashtra: एकनाथ शिंदे होंगे महाराष्ट्र के नए सीएम, आज शाम होगा शपथ ग्रहण समारोहAgnipath Scheme: अग्निपथ स्कीम के खिलाफ प्रस्ताव पारित करने वाला पहला राज्य बना पंजाब, कांग्रेस व अकाली दल ने भी किया समर्थनPresidential Election 2022: लालू प्रसाद यादव भी लड़ेंगे राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव! जानिए क्या है पूरा मामलाMumbai News Live Updates: एकनाथ शिंदे महाराष्ट्र के बने सीएम, देवेंद्र फडणवीस ने ली डिप्टी सीएम पद की शपथ'इज ऑफ डूइंग बिजनेस' के मामले में 7 राज्यों ने किया बढ़िया प्रदर्शन, जानें किस राज्य ने हासिल किया पहला रैंक
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.