लॉकडाउन में नियम तोडऩे वालों से वूसला 1.29 लाख जुर्माना, आज से 3 बजे तक ही खुले रहेंगे बैंक

निजी और सरकारी और अर्ध शासकीय बैंकों के लिए जिला प्रशासन ने नया आदेश जारी किया है। जिसके मुताबिक आज से बैंक लॉकडाउन की अवधि में केवल दोपहर तीन बजे तक ही खुले रहेंगे। (Coronavirus lockdown in chhattisgarh)

By: Dakshi Sahu

Published: 24 Jul 2020, 12:20 PM IST

भिलाई. कोरोना संक्रमण को रोकने लगाए गए लॉकडाउन के पहले दिन प्रशासन पूरी तरह मुस्तैद रहा। नियम तोडऩे वालों से कुल 1.29 लाख रुपए जुर्माना वसूला गया। भिलाई निगम ने जहां 118620 रुपए जुर्माना लगाया वहीं दुर्ग निगम ने 5900 और रिसाली निगम ने 4400 रुपए जुर्माना वसूला। इधर बेवजह घर निकलने वाले 186 वाहनों पर कार्रवाई की गई। इधर निजी और सरकारी और अर्ध शासकीय बैंकों के लिए जिला प्रशासन ने नया आदेश जारी किया है। जिसके मुताबिक आज से बैंक लॉकडाउन की अवधि में केवल दोपहर तीन बजे तक ही खुले रहेंगे। बैंकों का कामकाज तीन बजे तक समेटने का आदेश जारी कर दिया गया है।

गुुरुवार सुबह कलेक्टर डॉ. सर्वेश्वर नरेंद्र भूरे और एसपी प्रशांत ठाकुर खुद सड़कों पर उतरे और लोगों को गाइड लाइन का पालन करने जागरूक किया। फ्लैग मार्च कर लोगों को संक्रमण के खतरे से आगाह किया वहीं अफसरों ने बेवजह घूमने वालों पर कार्रवाई भी की। पहले दिन पुलिस व निगम के दस्ते सारे शहर में व्यवस्था के निरीक्षण के लिए लगे रहे। जगह-जगह पर चेकिंग प्वाइंट लगाए गए थे। यहां बेवजह घूम रहे लोगों पर गाइडलाइन के मुताबिक कड़ी कार्रवाई की गई।

सुबह-सुबह और शाम को दोनों ही समय प्रशासन ने फ्लैग मार्च भी किया। लोगों को कोरोना संक्रमण से बचाव के संबंध में जानकारी दी गई। लोगों से आग्रह किया गया कि अपने घर में ही रहें और कोरोना से सुरक्षित रहें। कोरोना वारियर्स को भी अपना काम पूरा सावधानी से करने की हिदायत दी गई। फ्लैगमार्च नगरीय निकाय के सभी इलाकों में गया। उल्लेखनीय है कि आज लॉकडाउन को सुनिश्चित करने निगम की टीम निगम कमिश्नर व जोन कमिश्नरों के नेतृत्व में पूरे समय मॉनिटरिंग में लगी रही। शहर के अलावा 17 गांव जहां लॉकडाउन लगाया गया है वहां भी स्थिति की मॉनिटरिंग की गई।

41 लोगों से वसूला जुर्माना
निगम के अधिकारियों ने बिना मास्क लगाकर बाजार आने-जाने वाले 41 लोगों पर जुर्माना लगाया। निगम के अधिकारियों ने अग्रसेन चैक, इंदिरा मार्केट, हटरी बाजार, नयापारा बाजार, सिकोला बाजार, बोरसी बाजार में कार्रवाई की। वहीं इंदिरा मार्केट, हटरी बाजार, सिकोला बाजार, बोरसी बाजार, नयापारा बाजार में जाकर निर्धारित समय के बाद भी खुली दुकानों को बंद कराया।

अब शाम को भी बेंच सकेंगे दूध
लॉक डाउन के लिए बनाए गए नियमों में आंशिक संशोधन किया गया है। घर जाकर दूध बाटनें वाले दूध विक्रेता अब सुबह 6 से साढ़े 9 बजे तक और शाम को 5 से साढ़े 6 बजे दूध विक्रय कर सकेंगे। इसी तरह न्यूज पेपर हॉकर सुबह 6 से साढ़े 9 बजे तक प्रतिबंध से मुक्त रहेंगे और पेट्रोल पंप और एलपीजी-सीएनजी गैस के परिवहन व भंडारण की गतिविधियों की अनुमति सुबह 6 से दोपहर 3 बजे तक होगी।

धमधा के ग्राम पथरिया कन्टेनमेंट जोन क्षेत्र घोषित
धमधा के ग्राम पथरियामें नया कोरोना पॉजिटिव केस पाए जाने के कारण कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है। कंटेनमेंट जोन के चिन्हांकित क्षेत्र में सभी प्रकार के दुकानें व वाणिज्यिक प्रतिष्ठान बंद रहेगी। इसके अलावा सभी प्रकार की वाहनों के आवागमन पर प्रतिबंध रहेगा। मेडिकल इमरजेंसी को छोड़कर अन्य किसी भी कारण से घर से बाहर निकलना प्रतिबंधित होगा।

coronavirus
Show More
Dakshi Sahu
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned