scriptसेल ने फिर जारी किया विश्राम अवकाश का सर्कुलर, कार्मिक ले सकते हैं एक से तीन साल तक बिना वेतन की छुट्टी | SAIL again issued circular for relaxation, | Patrika News

सेल ने फिर जारी किया विश्राम अवकाश का सर्कुलर, कार्मिक ले सकते हैं एक से तीन साल तक बिना वेतन की छुट्टी

locationभिलाईPublished: Dec 06, 2019 02:03:18 pm

Submitted by:

Abdul Salam

कम से कम 10 साल सर्विस पूरा कर चुके हों.

सेल ने फिर जारी किया विश्राम अवकाश का सर्कुलर, कार्मिक ले सकते हैं एक से तीन साल तक बिना वेतन की छुट्टी

सेल ने फिर जारी किया विश्राम अवकाश का सर्कुलर, कार्मिक ले सकते हैं एक से तीन साल तक बिना वेतन की छुट्टी

भिलाई. स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (सेल) ने सर्कुलर जारी किया है। जिसमें 1 से 3 साल तक बिना वेतन के विश्राम अवकाश लेने आवेदन किया जा सकता है। यह पहली बार नहीं है, इसके पहले 2003 में भी इस तरह का सर्कुलर सेल ने जारी किया था। जब इस्पात बाजार मंदी की दौर से गुजर रहा था। सेल चाहता है कि कार्मिकों को अगर अध्ययन करने, बच्चों के लिए या इलाज कराने लंबी छुट्टी चाहिए, तो वे ले सकते हैं। प्रबंधन को इससे यह फायदा होगा कि उन कार्मिकों को वेतन नहीं देना होगा। जिससे आर्थिक बोझ कम होगा।

कम से कम 10 साल की नौकरी हो चुकी हो पूरी
सेल कार्मिक विश्राम में जाने के लिए कम से कम 10 साल सर्विस पूरा कर चुके हों, यह जरूरी है। वहीं सेल चेयरमैन अगर चाहे तो 8 साल सर्विस पीरियड किए लोग भी इसे ले सकते हैं।

कास्ट कटौती को रखा ध्यान में
सेल ने कास्ट कटौती को ध्यान में रखते हुए यह सर्कुलर जारी किया है। जिसमें अवकाश दिया जाएगा, लेकिन सशर्त होगा। यह सामान्य अवकाश से हटकर अध्ययन या अन्य आवश्यक काम के लिए कंपनी एक से तीन साल तक दिए जाने वाला विश्राम है।

सर्कुलर के साथ ही हुआ लागू
इसे सर्कुलर जारी होने के तारीख से लागू किया गया है। अब कार्मिक अन्य कोर्स करने के लिए अपने पेरेंट्स की या परिवार के सदस्य के इलाज के लिए अपने स्कूल और अनुभव को बढ़ाने के लिए दूसरी ट्रेनिंग या जॉब के लिए 1 से 3 साल की छुट्टी ले सकेंगे।

विश्राम में यह मिलेगा और वह नहीं
इस दौरान आवास और चिकित्सा सुविधा मिलेगी। इस दौरान वेतन नहीं मिलेगा, ईएल, सीएल, एचपीएल का उपयोग नहीं कर सकेंगे। पिछली बार जब इस तरह का सर्कुलर जारी हुआ था, तब कई बीएसपी कर्मचारी निजी कंपनी में बेहतर पद मिलने पर गए, तीन साल बाद वे लौट आए। इस बार इस अवकाश का लाभ कितने कार्मिक उठाते हैं, यह आने वाले समय में नजर आएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो