scriptफानी प्रभावित क्षेत्रों की ओर सेल ने बढ़ाया मदद का हाथ | SAIL extended aid hand to affected areas of Odisha | Patrika News

फानी प्रभावित क्षेत्रों की ओर सेल ने बढ़ाया मदद का हाथ

locationभिलाईPublished: May 07, 2019 06:02:13 pm

Submitted by:

Abdul Salam

सेल ने तुरंत 500 पोलों को आपदा प्रभावित इलाकों में भेजा, जो 5 मई की सुबह मौके पर पहुंच चुका है। और 5000 पोलों को सीधे पहुंचाया जा रहा है।

BHILAI

BHILAI

भिलाई. स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (सेल) ओडिशा के चक्रवात फानी से प्रभावित क्षेत्रों में स्पेशल क्वालिटी वाइड पैरेलल बीम (डब्लूपीबी-160) इलेक्ट्रिक पोल भेज रहा है। राज्य सरकार की तात्कालिक प्राथमिकता पर कार्यवाही करते हुए, इस्पात मंत्रालय ने सेल को निर्देशित किया कि सेल राज्य सरकार की सभी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए हर संभव प्रयास करे। ओडिशा के पुरी से खुर्दारोड के बीच वाले हिस्से में आने वाली तमाम बस्तियों में बिजली गुल है। बिजली पोल तहस नहस होने की वजह से यह हालात हैं। वहां कम से कम और 15 से 20 दिनों तक बिजली आपूर्ति नहीं हो पाएगी।
500 बिजली खम्बों को किया रवाना
सेल ने तुरंत 500 इलेक्ट्रिक पोलों के पहले जत्थे को आपदा प्रभावित इलाकों में भेजा है, जो 5 मई की सुबह 3 बजे मौके पर पहुंच चुका है। इसके अलावा और 5000 पोलों को भी प्रभावित इलाकों में सीधे पहुंचाया जा रहा है। सेल ने इस तरह से 15,000 पोलों को समय बद्ध रूप से पहुंचाने का फैसला किया है।
दुर्गापुर इस्पात संयंत्र ने नियमित उत्पादन को रोका
सेल अपने दुर्गापुर इस्पात संयंत्र के नए मीडियम स्ट्रक्चरल मिल से नियमित उत्पादन को रोककर, इस मिल से केवल डब्लूपीबी-160 के उत्पादन पर फोकस करेगी। ऐसे आपदा की हालात में फिर से बिजली चालू करना पहली प्राथमिकता है। इस स्थिति को देखते हुए सेल देश के सभी हिस्सों से अपने संसाधनों को जुटा रही है। ताकि इलेक्ट्रिक पोलों को प्रभावित इलाकों में जल्द से जल्द पहुंचाया जा सके।
सेल चेयरमैन ने दिल्ली में बनाया कंट्रोल रूम
इस्पात मंत्रालय के तहत आने वाले सेल अध्यक्ष अनिल चौधरी ने कंपनी के नई दिल्ली स्थित मुख्यालय में एक कंट्रोल रूम बनाया है। जहां फानी चक्रवात के बाद लगातार बदलते परिदृश्य पर नजर रखी जा सके। इसके मुताबिक सभी जरूरतों को 24 गुना 7 के आधार पर पूरा किया जा सके। सेल अपने सभी संसाधनों के सम्पूर्ण इस्तेमाल के जरिए राष्ट्रीय प्राथमिकताओं को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध है। भुवनेश्वर स्थित सेल के सभी कर्मचारी माल को जल्द पहुंचाने और स्थिति को सामान्य करने में निरंतर जुटे हुए हैं।
बिजली और पानी की समस्या से जूझ रहे लोग
खुर्दारोड और पुरी के मध्य मौजूद हर गांव व शहर के लोग इस समय बिजली और पानी की समस्या से जूझ रहे हैं। बिजली नहीं होने की वजह से पानी की आपूर्ति भी नगर पालिक निगम ने बंद कर दी है। इस स्थिति में लोगों का परेशान होना स्वभाविक है। रेलवे व कालोनी में लगे बिजली के पोल भी इसका शिकार हुए हैं। वापस उनको खड़ा करने में काफी समय लगना तय है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो