scriptराज्यसभा के लिए सरोज पांडेय का नामांकन इधर लोकसभा प्रत्याशी को लेकर दुर्ग में तेज हुई सियासी हलचल | Saroj pandey Rajya Sabha Candidate in CG | Patrika News

राज्यसभा के लिए सरोज पांडेय का नामांकन इधर लोकसभा प्रत्याशी को लेकर दुर्ग में तेज हुई सियासी हलचल

locationभिलाईPublished: Mar 12, 2018 11:46:35 am

Submitted by:

Dakshi Sahu

सरोज पांडेय के राज्यसभा सदस्य उम्मीदवार घोषणा होने के साथ ही जिले में सियासी हलचल भी तेज हो गई है।

patrika
भिलाई. सरोज पांडेय के राज्यसभा सदस्य उम्मीदवार घोषणा होने के साथ ही जिले में सियासी हलचल भी तेज हो गई है। आगामी लोकसभा चुनाव में भाजपा का प्रत्याशी कौन होगा, इसको लेकर अभी से कयासों का दौर शुरू हो गया है। सरोज के शार्टकर्ट दिल्ली जाने से उन लोगों की बांछें खिल गई है जो लोकसभा व विधानसभा में टिकट की उम्मीदें लगाए बैठे थे।
लोकसभा के लिए तो वे टिकट की प्रबल और स्वभाविक उम्मीदवार मानी जा रही थी। मुख्यमंत्री बनने की रेस में शामिल सरोज के विधानसभा चुनाव लडऩे सुरक्षित सीट की संभावनाएं तलाशने की भी चर्चा रही है। ऐसे में कई नेता मन मसोसकर रह गए थे। अब उनकी उम्मीदें फिर हरी हो गई है।
आज करेंगी नामांकन दाखिल
सरोज सोमवार को विधानसभा में नामांकन दाखिल करेंगी। भिलाई भाजपा जिला अध्यक्ष व अहिवारा विधायक सांवला राम डाहरे के नेतृत्व में सुबह ७.३० बजे पॉवर हाउस चौक स्थित राज राजेश्वरी मंदिर से रैली निकलेगी। मीडिया प्रभारी पवन केसवानी ने सभी पदाधिकारी को निर्धारित समय पर उपस्थित होने कहा है। लोक सभा चुनाव में पराजय के बाद से सरोज राष्ट्रीय संगठन में महासचिव का दायित्व संभाल रही हैं।
दो बार रहीं दुर्ग निगम की महापौर
सरोज 2014 के लोक सभा चुनाव में कांग्रेस के प्रत्याशी सांसद ताम्रध्वज साहू से 16 हजार 848 मतों से पराजित हो गई थीं। वे चुनाव में प्रदेश के 11 लोक सभा क्षेत्रों में पराजित होने वाली एकमात्र प्रत्याशी थीं। इससे पहले 2009 के लोकसभा चुनाव में उन्होंने त्रिकोणीय मुकाबले में कांग्रेस के प्रत्याशी प्रदीप चौबे को 9९५४ मतों से पराजित कर जिले की पहली महिला सांसद बनने का गौरव हासिल किया था। सरोज इससे पहले लगातार दो बार दुर्ग निगम की महापौर रहीं। वैशालीनगर विधानसभा के उपचुनाव में भी जीत दर्ज कर विधायक चुनी गईं।
अस्पातल में भर्ती मां से लिया आशीर्वाद
दोपहर को राज्य सभा सांसद के लिए टिकट की घोषणा हुई। तब सरोज सेक्टर-९ चिकित्सालय में भर्ती अपनी मां के पास थीं। सूचना मिलने के बाद मां से आशीर्वाद लेकर निवास स्थान मैत्री कुंज रिसाली गईं। वहां समर्थकों से मुलाकात की और फिर रायपुर के लिए रवाना हो गर्इं।
जिले से अब तीन सांसद
सरोज के राज्यसभा सदस्य उम्मीदवार होने के साथ ही दुर्ग शहर का राष्ट्रीय राजनीति में कद और बढ़ गया है। अब यहां से तीन-तीन सांसद देश के सबसे बड़े लोकतंत्र के मंदिर में हमारा प्रतिनिधित्व करेंगे। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मोतीलाल वोरा पहले से ही राज्य सभा सदस्य हैं। ताम्रध्वज साहू लोकसभा सदस्य हैं। और अब सरोज राज्य सभा में प्रतिनिधत्व करेंगी।
सरोज को राज्य सभा के लिए प्रत्याशी बनाए जाने की घोषणा के साथ ही विपरीत प्रतिक्रिया भी शुरू हो गई है। उन्हें अनुसूचित जाति के कोटे से रिक्त पद पर राज्य सभा भेजने का निर्णय लिया गया है। वहीं इससे पहले पिछड़ा वर्ग के नेता भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष धरमलाल कौशिक का नाम तय माना जा रहा था। इससे विपक्षी और पार्टी में भी विरोधी खेमे के लोग स्थानीय-बाहरी और अगड़ी- पिछड़ी का मुद्दा उछाल सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो