script50 फीसदी के रोस्टर के साथ 2 अगस्त से खुलेंगे स्कूल, जो बच्चे स्कूल नहीं आना चाहते उन्हें नहीं किया जाएगा बाध्य | Schools will open from August 2 with 50 roster | Patrika News

50 फीसदी के रोस्टर के साथ 2 अगस्त से खुलेंगे स्कूल, जो बच्चे स्कूल नहीं आना चाहते उन्हें नहीं किया जाएगा बाध्य

locationभिलाईPublished: Jul 28, 2021 01:14:16 pm

Submitted by:

Dakshi Sahu

स्कूल खोलने के संबंध में पालक समितियों की स्वीकृति ले लें। 50 प्रतिशत का रोस्टर होना चाहिए। जो स्कूल नहीं आना चाहते, उन्हें बाध्य नहीं किया जाए।

50 फीसदी के रोस्टर के साथ 2 अगस्त से खुलेंगे स्कूल, जो बच्चे स्कूल नहीं आना चाहते उन्हें नहीं किया जाएगा बाध्य

50 फीसदी के रोस्टर के साथ 2 अगस्त से खुलेंगे स्कूल, जो बच्चे स्कूल नहीं आना चाहते उन्हें नहीं किया जाएगा बाध्य

दुर्ग. बच्चों की पढ़ाई को देखते हुए शासन ने एहतियात के साथ 2 अगस्त से स्कूल खोलने का निर्णय लिया है। इसे देखते हुए कलेक्टर डॉ. सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे ने अधिकारियों की बैठक लेकर जरूरी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि स्कूल खोलने के संबंध में पालक समितियों की स्वीकृति ले लें। 50 प्रतिशत का रोस्टर होना चाहिए। जो स्कूल नहीं आना चाहते, उन्हें बाध्य नहीं किया जाए। इसके साथ ही स्कूल खुलने से पूर्व सभी निजी एवं शासकीय स्कूलों का सेनिटाइजेशन करा लिया जाए। बैठक में अपर कलेक्टर नूपुर राशि पन्ना, रिसाली नगर निगम आयुक्त प्रकाश सर्वे, अपर कलेक्टर बीबी पंचभाई मौजूद थे।
ऑक्सीजन और एंबुलेंस की समीक्षा
कलेक्टर ने तीसरी लहर को देखते हुए टास्क फोर्स की बैठक में दिए गए निर्देशों के पालन की समीक्षा भी की। उन्होंने सभी अस्पतालों में ऑक्सीजन पाइपलाइन अथवा सिलेंडर की स्थिति, जनरेटर, एंबुलेंस, सर्जिकल यूनिट की तैयारियों के बाबत पूछा। उन्होंने कहा कि एक सप्ताह के भीतर सारी व्यवस्थाएं सुनिश्चित करा लें।
ई-कोलाई जांच के लिए भेजें पानी का सैंपल
कलेक्टर ने कहा कि बरसात के मौके पर मौसमी बीमारियां फैलने की आशंका रहती है। नगरीय निकाय व बड़े गांवों से सैंपल पीएचई विभाग में जांच के लिए नियमित रूप से भेजते रहें। उन्होंने कहा कि सैंपल की मात्रा अधिक होनी चाहिए।
यूरिया की रैक आई, दूर होगी दिक्कत
कलेक्टर ने खरीफ फसल के संबंध में भी जानकारी ली। अधिकारियों ने बताया कि यूरिया की एक रैक आ गई है, इससे यूरिया की दिक्कत दूर होगी। कलेक्टर ने जलभराव के संबंध में भी जलसंसाधन विभाग के अधिकारी से जानकारी ली। उन्होंने कृषि विभाग के अधिकारियों को खाद-बीज की स्थिति की लगातार मानिटरिंग करने के निर्देश दिए।
वसूली गई अतिरिक्त फीस वापस होगी
कलेक्टर ने कहा कि कोविड के दौरान जिन अस्पतालों द्वारा मरीजों से अतिरिक्त राशि वसूलने की शिकायत सही पाई गई है। ऐसे मामलों में अस्पतालों से अतिरिक्त वसूली गई फीस वापस कराएं और इसकी लगातार मॉनिटरिंग करते रहें।
खटाल की गंदगी पर होगी सख्ती
कलेक्टर ने कहा कि सड़क पर आवारा मवेशियों को नियंत्रित करें। खटाल से होने वाली गंदगी को दूर करने की दिशा में कार्य करें। शहरी क्षेत्रों में भी गौठानों के लिए चारागाहों की व्यवस्था सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि राजमार्गों के साथ ही अंदरूनी सड़कों को दुरुस्त करना प्राथमिक जिम्मेदारी है।

ट्रेंडिंग वीडियो