देश के श्रेष्ठ ऑटोनोमस कॉलेजों में दुर्ग साइंस कॉलेज को मिला 10 वां स्थान, जिले के तीन कालेजों में नए कोर्स की मंजूरी

हायर एजुकेशन के क्षेत्र में साइंस कॉलेज को एक और उपलब्धि मिली है। एजुकेशन वल्र्ड नाम की एक मैग्जीन ने देशभर के श्रेष्ठ ऑटोनोमस कॉलेजों की सूची में साइंस कॉलेज को 10वां स्थान दिया है।

By: Satya Narayan Shukla

Published: 23 Apr 2020, 09:02 PM IST

भिलाई@Patrika. हायर एजुकेशन के क्षेत्र में साइंस कॉलेज को एक और उपलब्धि मिली है। एजुकेशन वल्र्ड नाम की एक मैग्जीन ने देशभर के श्रेष्ठ ऑटोनोमस कॉलेजों की सूची में साइंस कॉलेज को 10वां स्थान दिया है। कॉलेज के प्राचार्य डॉ. आरएन सिंह ने बताया कि भारत में शीर्षस्थ 10 शासकीय स्वशासी महाविद्यालयों की सूची में छत्तीसगढ़ से एकमात्र साइंस कॉलेज दुर्ग को स्थान मिला। कॉलेज अपनी अकादमिक, सांस्कृतिक, अन्य पाठयेत्तर गतिविधियां, रिसर्च, ख्ेालकूद एवं अन्य गतिविधियों में सहभागिता पर किए गए सर्वेक्षण व मूल्यांकन के आधार पर यह जगह बनाने में कामयाब हुआ है।

टॉप-50 में प्रदेश के 4 कॉलेज
सूची में शासकीय बिलासा कन्या महाविद्यालय बिलासपुर को 12वां, शासकीय इंजीनियर राघवराव साइंस कालेज बिलासपुर को 17 वां और शासकीय नागार्जुन साइंस कालेज रायपुर को 31 वां स्थान दिया गया है। इस तरह टॉप-10 में दुर्ग का साइंस कॉलेज सहित टॉप-50 में प्रदेश की 4 संस्था का चयन किया गया है।
बता दें कि दुर्ग साइंस कॉलेज में वर्तमान में 6 हजार नियमित विद्यार्थी, लगभग 100 नियमित सहायक प्राध्यापक, 75 से अधिक नियमित व जनभागीदारी मद पर कार्यरत कर्मचारी है। 18 विषयों में स्नातकोत्तर अध्ययन की सुविधा वाले इस महाविद्यालय में 16 मान्यता प्राप्त शोध केन्द्र है।

देश के श्रेष्ठ ऑटोनोमस कॉलेजों में दुर्ग साइंस कॉलेज को मिला 10 वां स्थान, जिले के तीन कालेजों में नए कोर्स की मंजूरी

दुर्ग गर्ल्स कॉलेज में अब छात्राएं पढ़ेंगी बीएससी कंप्यूटर साइंस

दुर्ग जिले के तीन शासकीय कॉलेजों में नए शैक्षणिक से तीन नए विषयों की शुरुआत हो जाएगी। उच्च शिक्षा विभाग द्वारा प्रदेश के 25 शासकीय महाविद्यालयों में स्नातक स्तर पर नए विषयों को मंजूरी दे दी गई है। इसके साथ ही उक्त विषयों के लिए पद भी स्वीकृत किए गए हैं। इन 25 कॉलेजों में से तीन दुर्ग जिले में हैं। दुर्ग गल्र्स कॉलेज, चंदूलाल चंद्रकार कॉलेज पाटन और शासकीय महाविद्यालय धमधा को नए विषयों की अनुमति दी गई। यह तीनों कॉलेज आने वाले सत्र में विषयों की शुरुआत कर सकेंगे।

जानिए...किसको क्या मिला
दुर्ग कॉलेज संभाग के सर्वश्रेष्ठ कॉलेजों में से एक हैं। उच्च शिक्षा ने छात्राओं की जरूरत को देखते हुए यहां बीएससी में कंप्यूटर साइंस की 40 सीटें दी हैं। इसके साथ एक सहायक प्राध्यापक और एक प्रयोगशाला तकनीशियन का पद मिला है। यही नहीं अब गल्र्स कॉलेज की छात्राएं बीकॉम कंप्यूटर एप्लीकेशन भी पढ़ सकेंगी। 40 सीटों पर प्रवेश मिलेगा। यहां एक सहायक प्राध्यापक की पोस्ट भी दी गई है।

धमधा और पाटन में बीए के कोर्स
पाटन शासकीय महाविद्यालय को इस साल आखिरकार बीए अंग्रेजी साहित्य विषय मिल ही गया। काफी लंबे समय से इस विषय को शुरु करने की मांग की जा रही थी। विषय की 40 सीटों के साथ एक सहायक प्राध्यापक का पद दिया गया है। इसके बाद शासकीय महाविद्यालय धमधा में बीए भूगोल के लिए 40 सीट और एक सहायक प्राध्यापक का पद दिया गया है। बता दें कि आगामी शिक्षण में इन तीनों कॉलेज में विषय की पढ़ाई चालू हो जाएगी। कंप्यूटर साइंस विषय के लिए अब गल्र्स कॉलेज अपनी कंप्यूटर लैब को नया रूप देगा।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter और Instagram पर ..ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App.

Show More
Satya Narayan Shukla Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned