साइंस कॉलेज के एक हजार विद्यार्थियों ने निकाली डेंगू को खत्म करने जागरुकता रैली, कुलपति भी साथ देने पहुंचे

साइंस कॉलेज के एक हजार विद्यार्थियों ने निकाली डेंगू को खत्म करने जागरुकता रैली, कुलपति भी साथ देने पहुंचे

Mohammed Javed | Publish: Sep, 09 2018 12:21:13 PM (IST) Bhilai, Chhattisgarh, India

दौरान हेमचंद विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर शैलेंद्र सराफ एवं कुलसचिव डॉ. राजेश पांडेय भी मौजूद थे

भिलाई . साइंस कॉलेज, दुर्ग के स्नातकोत्तर विद्यार्थियों एवं एनएसएस इकाईयों के 1000 से अधिक विद्यार्थियों ने शनिवार को डेंगू मुक्त ट्विनसिटी अभियान चलाया। कॉलेज के प्रोफेसर्स भी मुहिम में साथ रहे। प्राचार्य डॉ. एसके राजपूत ने बताया कि दुर्ग में रायपुर नाका बस्ती, हाऊसिंग बोर्ड आदि क्षेत्रों में डेंगू जागरूकता एवं सफाई अभियान चलाया गया। विद्यार्थियों एवं प्राध्यापकों की रैली निकाली गई। कॉलेज के एनएसएस अधिकारी डॉ. सतीश सेन एवं महिला विंग की प्रभारी प्राध्यापक डॉ. मीना मान ने बताया कि अभियान के दौरान हेमचंद विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर शैलेंद्र सराफ एवं कुलसचिव डॉ. राजेश पांडेय भी मौजूद थे, उन्होंने विद्यार्थियों का हौसला बढ़ाया।

पानी फेंका, दवाई का छिड़काव किया
विद्यार्थियों ने लोगों के घर पहुंचकर कूलर के पानी को साफ कराया साथ ही नमी एवं कीचड़ वाले इलाकों में जमा पानी की सफाई के साथ उसमें कीटनाशक द्रव्य पदार्थो का छिड़काव भी किया। महाविद्यालय के विद्यार्थियों द्वारा किए गए इस समाज सेवा के कार्य में रायपुर नाका बस्ती के निवासियों ने भी भरपूर सहयोग दिया।

दीपक नगर में चलेगा अभियान
अभियान के तहत विद्यार्थी जल्द ही दीपक नगर, मालवीय नगर, दुर्ग रेलवे स्टेशन पहुंचेंगे। जागरूकता रैली के दौरान प्रमुख रूप से उपस्थिति प्राध्यापकों में डॉ. रंजना श्रीवास्तव, डॉ. एसआर ठाकुर, डॉ. विजय लक्ष्मी नायडू, डॉ. जीएस ठाकुर, डॉ. प्रज्ञा कुलकर्णी, डॉ. प्रशांत श्रीवास्तव, डॉ.गायत्री पांडेय, डॉ.शुभा गुप्ता, डॉ.प्रीति मेहता, डॉ. रेखा गुप्ता, डॉ. केआई टोप्पो, डॉ. सतीश सेन, डॉ. उषा साहू, डॉ. संजू सिन्हा, खेल प्रभारी सलीम अहमद मौजूद थे।

नुक्कड़ नाटक में बताया मतदान परिचय पत्र बनवाने का तरीका

स्वामी श्री स्वरूपानंद सरस्वती महाविद्यालय में 'स्वीपÓ कार्यक्रम के तहत ३ दिवसीय मतदाता जागरूकता अभियान का आयोजन किया गया। जिसमें पहले दिन शिक्षक दिवस के अवसर पर प्राचार्य डॉ. हसंा शुकला ने प्राध्यापक एवं विद्यार्थियों को शपथ ग्रहण कराई कि वे अपना नाम मतदाता सूची में दर्ज कराएंगे और दूसरों को भी प्रोत्साहित करेंगे। मतदान के दिन मत देने जरूर जाएंगे।इस दौरान नोडल अधिकारी पूजा सोढ़ा एवं कैंपस एम्बेस्डर प्रियंका चैहान मौजूद थे। दूसरे दिन नुक्कड़ नाटक सेक्टर-9 चौक पर गया। नाटक के माध्यम से विद्यार्थियों ने संदेश दिया कि मताधिकार का उपयोग कर हम अच्छी व विकास की और उन्मुख सरकार बनाने में योगदान दे सकते हैं।

नाटक में 18 वर्श पूर्ण करने पर कैसे अपना नाम मतदाता सूची में जोड़ा जाए, इसकी जानकारी भी दी। तीसरे दिन कॉलेज कैम्पस से महिला महाविद्यालय सेक्टर 9 चौक तक मानव श्रंृखला बनाई गई, जिसमें विद्यार्थियों ने मतदाता जागरूकता की मुहिम की शुरुआत की। महाविद्यालय की स्वीप संयोजक सहायक प्राध्यापक पूजा सोढ़ा ने बताया कि आगामी चुनाव को ध्यान में रखते हुए स्वीप कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है 18 वर्ष के विद्यार्थी जो मतदाता सूची में अपना नाम नहीं जुड़ा पाए हैं, वें फार्म 6 भरकर या एनवीएसपी की साइट में जाकर ऑनलाइन फार्म भर सकते हैं।

Ad Block is Banned