scriptसेक्टर-9 हॉस्पिटल के कर्मियों ने काला फीता लगाकर किया काम, नए आदेश के खिलाफ निकाली रैली | Sector-9 hospital workers took out a rally with black band | Patrika News

सेक्टर-9 हॉस्पिटल के कर्मियों ने काला फीता लगाकर किया काम, नए आदेश के खिलाफ निकाली रैली

locationभिलाईPublished: Oct 31, 2020 12:00:43 am

Submitted by:

Abdul Salam

कोविड-19 के मध्य २ नवंबर 2020 से पहले की तरह बुला रहे ड्यूटी.

सेक्टर-9 हॉस्पिटल के कर्मियों ने काला फीता लगाकर किया काम, नए आदेश के खिलाफ निकाली रैली

सेक्टर-9 हॉस्पिटल के कर्मियों ने काला फीता लगाकर किया काम, नए आदेश के खिलाफ निकाली रैली

भिलाई. सेक्टर-9 अस्पताल के कर्मियों ने गुरुवार को काला फीता लगाकर काम किया। इसके बाद सुबह 11 बजे कर्मचारी केजुअल्टी के सामने एकत्र हुए और 2 नवंबर 2020 से पहले की तरह ड्यूटी बुलाए जाने से होने वाली दिक्कतों को बताया। नाराज कर्मियों की ओर से इंटक के प्रतिनिधिमंडल को चर्चा के लिए अस्पताल के उच्च प्रबंधन ने बुलवाया। इस दौरान प्रतिनिधि मंडल ने बताया कि कोविड-19 का जब तक दिक्कत देशभर में जारी है, तब तक इससे बचने के लिए जिस तरह से पाली में समय निर्धारित किया गया है। वैसे ही चलने दिया जाए। अगर इसमें बदलाव किया जाता है तब कर्मियों और परिवार दोनों को परेशानी होगी। यहां अहम बात यह है कि जिन पर फूल बरसाए, थालियां बजाकर सम्मान किया, उनको अब इस तरह से परेशान किया जा रहा है।

प्रबंधन के सामने कर्मियों की ओर से रखी गई सारी बात
सेक्टर-9 अस्पताल प्रबंधन के सामने प्रतिनिधिमंडल ने कहा कि इस एक आदेश से कर्मचारी घर में जाने पर तीन बार कम से कम नहाने के लिए मजबूर होगा। उतने बार कपड़ा भी बदलना होगा। प्रबंधन ने कोविड-19 शुरू होते समय जो फैसला लिया था, वह क्या गलत था। अगर वह सही फैसला था तो अब क्यों बदला जा रहा है। इस तरह के सवाल भी प्रबंधन के सामने कर्मियों ने उठाए हैं। प्रबंधन से निदेशक प्रभारी मेडिकल एसके इस्सर, डॉक्टर प्रमोद विनायके, डॉक्टर दवे, आईआर से हरषित व इंटक से अतिरिक्त महासचिव संजय साहू, डीजीएस अनिमेश कुमार पसीने, सचिव मानिक राम जनेंद्र, श्रीनिवास राव मौजूद थे।

कर्मियों को इस आदेश ने किया है परेशान
बीएसपी के पं. जवाहर लाल नेहरू चिकित्सालय व अनुसंधान केंद्र, सेक्टर-9 में कोविड-19 को देखते हुए ओपीडी के समय में तब्दीली की गई थी। जिसके तहत कर्मियों को सुबह 8 से शाम 4.30 बजे तक लगातार ड्यूटी करना पड़ रहा था। इसमें दोपहर में 30 मिनट से अधिक दोपहर के भोजन का भी शामिल है। अब प्रबंधन पुन: पहले की तरह ओपीडी सुबह 8 से 1.30 बजे तक और शाम 4 से 6.30 बजे तक लागू करने का आदेश लागू कर चुकी है। इसे 2 नवंबर 2020 से अमल में लाने कहा गया है। जिसका विरोध शुरू हो गया है।

यह है दिक्कत
बीएसपी के सेक्टर-9 अस्पताल में ओपीडी के दौरान करीब 350 कर्मचारी ड्यूटी करते हैं। यह कर्मचारी सुबह 8 से शाम 4.30 बजे तक अब तक ड्यूटी कर रहे थे। प्रबंधन ने ड्यूटी समय इस वजह से बदला था ताकि कर्मचारी बार-बार अपने घर जाए न और परिवार सुरक्षित रहे। अब कर्मचारी सुबह 8 बजे ड्यूटी आएगा और दोपहर 1.30 बजे घर जाएगा। तब उसे परिवार के साथ भोजन करने के लिए कपड़े अलग कर नहाना होगा। जिससे परिवार संक्रमित न हो। वहीं फिर वह शाम 4 बजे ड्यूटी पर लौटेगा। इसके बाद शाम 6.30 बजे फिर से घर जाएगा, तब उसे पुन: नहाना होगा ताकि उसके परिवार को संक्रमित होने से बचाया जा सके। इस तरह से यह सारे कर्मचारियों के लिए नई परेशानी हो गई है।

सेवानिवृत्ति कर्मियों को भी दिक्कत
सेक्टर-9 अस्पताल के ओपीडी में आने वालों में अधिकतर पूर्व कर्मचारी और अधिकारी हैं। ठंड के समय में अगर सुबह से लेकर शाम 4 बजे तक ओपीडी जारी रहे, तो इन बुजुर्ग पूर्व कर्मियों को शाम होने से पहले घर जाने मिल जाएगा। वहीं अगर समय बदल जाता है, तब उनको शाम में ठंड के समय अस्पताल आना होगा। दस हजार से अधिक पूर्व बीएसपी कार्मिकों और उनके परिवार की सुविधा को ध्यान में रखा जाए तो अभी समय बदलने का कोई औचित्य नहीं है।

कोविड-१९ वार्ड में 25 है दाखिल
सेक्टर-9 अस्पताल के कोविड-19 वार्ड में इस वक्त 25 मरीज दाखिल हैं। त्योहार की वजह से जांच कम हो रही है और मरीज भी कम आ रहे हैं। वहीं आईसीयू में कोरोना संक्रमित ६ मरीज दाखिल हैं। इसके अलावा नए 21 बेड की तैयारी आईसीयू में करने की तैयारी है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो