script

वतन वापसी के बाद मिली चैन की सांस, पर दोस्तों के हालात है बुरे

locationभिलाईPublished: Mar 01, 2022 07:57:58 pm

Submitted by:

Komal Purohit

भिलाई. यूक्रैन में जिस तरह से हालात खराब हो रहे हैं, उससे अब भारतीय छात्रों का न सिर्फ सब्र टूटने लगा है, बल्कि उनका मनोबल भी कम हो रहा है। बंकर और मेट्रो स्टेशन में फंसे छात्रों को कई जगह यूक्रैन के लोगों ने सिर्फ इसलिए बंधक बना रखा है कि भारत सरकार यूक्रैन की सरकार का साथ नहीं दे रही। हालात यह है कि एक थाली में 8 से 10 लोग केवल थोड़ा-थोड़ा खाकर किसी तरह खुद को ङ्क्षजदा रखे हुए हैं।

student of Bhilai

भिलाई के फरीदनगर निवासी शम्सी फिरदौस

चैन की सांस

भिलाई के फरीदनगर निवासी शम्सी फिरदौस ने पत्रिका से कही। उसने बताया कि 26 फरवरी को हंगरी के रास्ते वे यूक्रैन से बाहर निकल पाए। वे सब इसलिए यहां पहुंच सके क्योंकि वे यूक्रैन के पश्चिमी क्षेत्र में थे और वहां वार का असर कम है। उसने बताया कि दिल्ली पहुंचने के बाद जिस तरह से केन्द्रीय मंत्री सिंधिया और छत्तीसगढ़ भवन में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने उन सभी का स्वागत किया तो अब उम्मीद जागी है कि वहां फंसे सभी भारतीय छात्र सही सलामत वापस आ जाएंगे। इधर घर आने के बाद पूरा परिवार शम्सी को गले लगाकर रोने लगा। इतने दिनों से परेशान पैरेंट्स ने भी अब बेटी को आंखों के सामने देख चैन की सांस ली।
हंगरी में एंबीसी की बस आई लेने

शम्सी ने बताया कि वे सब यूक्रैन के पश्चिमी इलाके के रास्ते हंगरी पहुंचे थे। यूक्रैन से उन्हें बस उपलब्ध कराई गई थी, जिसमें तिरंगा लगा दिया गया था,लेकिन यह बस रात को रवाना होने वाली थी, लेकिन इसे चलाने को कोई तैयार नहीं था, किसी तरह ड्राइवर मिला तो सुबह 5 बजे वे सभी रवाना हुए। बार्डर क्रास करने और पासर्सपोर्ट वेरीफीकेशन के लिए कुछ घंटे लगे,लेकिन हंगरी में इंडियन एंबेसी ने उनके लिए बस तैयार रखी थी। जिसके बाद उन सभी को वूडवस्ट एयरपोर्ट के जरिए दिल्ली भेजा गया।

आधे रास्ते टे्रेन रोकी
म्सी ने बताया कि उनके कुछ जूनियर और सीनियर जो दूसरे कॉलेजों मे पढ़ते हैं, वे वहां से 24 की फ्लाइट से भारत आने कीव ट्रेन से रवाना हुए। 17 घंटे के इस सफर के बीच ही वार शुरू हो गया और उस ट्रेन को बीच में ही रोक लिया गया। वे सभी अब बंकर और मेट्रो में ही है। वहां हालात यह है कि दो दिन पहले एक सेब को 7 लोगों ने मिलकर खाया। तो एक थाली भोजन में 10 लोग मिलकर केवल एक-एक निवाला ही खा पा रहे हैं।
पैसे को लेकर दिक्तत
उसने बताया कि अकाउंट में पैसे होने के बावजूद लोगों के पास पैसे नहीं है। कार्ड ब्लॉक कर दिए गए हैं। उनेक कॉलेज वालों ने भी कुछ पैसे जमा कर उन्हें जाने को कहा। ऐसी स्थिति में भी कॉलेज प्रबंधन पैसों के पीछे पड़ा रहा।

ट्रेंडिंग वीडियो