scriptछत्तीसगढ़ में पहली बार सड़क निर्माण करने पेड़ों को काटने की जगह कर रहे शिफ्ट | Shifting instead of cutting trees for the first time in Chhattisgarh | Patrika News

छत्तीसगढ़ में पहली बार सड़क निर्माण करने पेड़ों को काटने की जगह कर रहे शिफ्ट

locationभिलाईPublished: Sep 20, 2021 10:22:14 pm

Submitted by:

Abdul Salam

युवाओं ने कहा पेड़ों के बलिदान के बदले सड़क नहीं मंजूर, कोलकाता से बुलाए गए विशेषज्ञ पेड़ों को जड़ समेत कर रहे शिफ्ट.

छत्तीसगढ़ में पहली बार सड़क निर्माण करने पेड़ों को काटने की जगह कर रहे शिफ्ट

छत्तीसगढ़ में पहली बार सड़क निर्माण करने पेड़ों को काटने की जगह कर रहे शिफ्ट

भिलाई. शासन की ओर से पदुमनगर, भिलाई-तीन में तीन करोड़ से अधिक की लागत से 800 मीटर लंबी और 80 फीट चौड़ी सड़क बनाने की तैयारी की जा रही है। इसका स्थानीय युवाओं ने काम शुरू होने से पहले यह कहते हुए विरोध किया कि बीस-बीस साल पुराने पेड़ को काटकर सड़क बनवाने वे तैयार नहीं है। जिसके बाद भिलाई-चरोदा निगम के ईई सुनील जैन ने इस काम को अपने हाथों में लिया। उन्होंने पेड़ों को सुरक्षित रखते हुए सड़क का निर्माण करने का फैसला किया। जिससे सभी राजी हो गए और अब पेड़ों को जड़ समेत उखाड़कर शिफ्ट करने का काम किया जा रहा है।

एक बुजुर्ग ने लगाया था बीस साल पहले पौधे
पदुमनगर, भिलाई-तीन में भिलाई इस्पात संयंत्र से वीआर लेने के बाद होशराम वर्मा ने सड़कों के किनारे लोगों को राहत देने पौध रोपण शुरू किया। इस दौरान उन्होंने घर-घर से खराब कूलर, टायर खरीदा और मांगा। जिससे पौधों को सुरक्षित रखा जा सके। इन पौधों को पानी दिया। अब स्थानीय लोग चाहते हैं कि वे सड़क सुरक्षित रहे। इस बात का मान भिलाई-चरोदा निगम के अधिकारियों ने भी रखा।

40 पेड़ को शिफ्ट करने की तैयारी
वानिकी व वन्य जीवन में मास्टर डिग्री हासिल करने वाली नेहा बंसोड की देखरेख में सड़क पर आने वाले करीब 40 पेड़ों को शिफ्ट किया जा रहा है। जिससे पेड़ भी बचें रहे और सड़क का निर्माण भी पूरा हो जाए। पेड़ों को जगह से उखाडऩे से पहले उनके लिए दूसरे जगह शिफ्ट करने तैयारी पूरी कर ली जाती है। सड़क के किनारे मैदान में इन पेड़ों को लगाया जा रहा है।

कोलकाता से बुलाए विशेषज्ञ को
निगम ने इस काम को बेहतर तरीके से करने के लिए कोलकाता से विशेषज्ञ अर्नब मंडल को बुलवाया है। वे इस काम को अंजाम दे रहे हैं। उनकी टीम इसके पहले कोलकाता के मेट्रो के लिए खाली किए जा रहे जमीन से पेड़ों को शिफ्ट करने का काम कर चुकी है। इसी तरह से बिहार के मुजफ्फरपुर में भी वे इस कार्य को अंजाम दे रहे हैं।

बटरफ्लाई पार्क
यह सड़क खास होगी, इसके समीप एक बटरफ्लाई पार्क भी तैयार किया जा रहा है। जिसमें पाथ-वे के साथ-साथ बुजुर्गों के लिए मार्निंग वॉक की व्यवस्था भी की जाएगी। यहां चेयर भी लगाने की योजना है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो