scriptनिगम को झटका, बीएसपी ने अपने मकानों से नल कनेक्शन काटने नहीं दी इजाजत | Shock to the corporation, BSP did not allow disconnection from houses | Patrika News

निगम को झटका, बीएसपी ने अपने मकानों से नल कनेक्शन काटने नहीं दी इजाजत

locationभिलाईPublished: Jul 11, 2021 10:24:25 pm

Submitted by:

Abdul Salam

हजारों लीटर फिल्टर पानी बहाया जा रहा नालियों में.

निगम को झटका, बीएसपी ने अपने मकानों से नल कनेक्शन काटने नहीं दी इजाजत

निगम को झटका, बीएसपी ने अपने मकानों से नल कनेक्शन काटने नहीं दी इजाजत

भिलाई. खुर्सीपार में पानी अंतिम छोर में रहने वालों तक पहुंचाने के लिए नगर पालिक निगम, भिलाई के शिवाजी नगर जोन ने योजना बना ली थी। जोन-चार में पानी को लेकर हुए प्रदर्शन के बाद उपायुक्त सुनील अग्रहरी ने कहा था कि नगर सेवाएं विभाग को सूचना देकर बीएसपी के मकानों में लगाए गए पानी के कनेक्शन काट दिया जाए। जिससे लोगों को निगम के पाइप से पानी मिल सके। इसको लेकर जोन-चार के अधिकारियों ने पहल करते हुए नगर सेवाएं विभाग को पत्र लिखा। बीएसपी ने निगम को झटका देते हुए अपने नल के कनेक्शन को काटने इजाजत नहीं दी है। अब फिर एक बाद निगम के अधिकारी प्रयास कर रहे हैं कि पानी हर व्यक्ति तक पहुंचे, इसके लिए नए सिरे से क्या किया जा सकता है।

बीएसपी के नलों से आता रहेगा पानी
खुर्सीपार में मौजूद आवासों में बीएसपी के नलों से पानी आता रहेगा। ऐसे में नगर पालिक निगम के नल कनेक्शन को काटा जाएगा क्या ..? यह सवाल उठ रहा है। बीएसपी आवासों में रहने वालों का कहना है कि उन्होंने कनेक्शन मांगा नहीं है, तब दिए क्यों। निगम अगर जिन्होंने विधिवत कनेक्शन के लिए आवेदन किया उनके घर लगे नल कनेक्शन को छोड़कर अन्यको काट देते हैं। तब निगम को नुकसान नहीं होगा। शेष घरों से कनेक्शन को हटाना होगा। इससे पानी का फोर्स दूसरे मोहल्ले में बढ़ जाएगा।

बिना मांग कनेक्शन देना पड़ गया भारी
बीएसपी के आवासों में बिना मांगे कनेक्शन देना निगम को भारी पड़ा है। बीएसपी के नल से पहले ही निगम का पानी आ रहा था। घर के सामने से जब नल कनेक्शन बिना मांगे लोगों के घरों में देना शुरू किए। तब लोगों ने उस नल कनेक्शन को कहीं नाली तो कहीं आंगन में छोड़ दिया है। अब हजारों लीटर फिल्टर पानी नालियों में बहाया जा रहा है। इसकी तस्दीक खुद यहां के जनप्रतिनिधि नल शुरू होने के बाद बीएसपी मकानों की ओर जायजा लेकर कर चुके हैं। यहां लगे कई नल कनेक्शन बिना टोटी के हैं।

चार हजार घरों में सिर्फ 226 ने विधिवत लिया कनेक्शन
खुर्सीपार में भिलाई इस्पात संयंत्र के करीब 4200 मकान हैं। जिसमें नगर पालिक निगम, भिलाई ने नल कनेक्शन दिया है। जिसमें से जोन-तीन वार्ड-33 के 76 और जोन-दो में वार्ड-34 के 150 मकान में रहने वालों ने नियम से आवेदन देकर नल कनेक्शन निगम से लिया है। इस तरह से 226 ने विधिवत नल कनेक्शन लिया। शेष घर में कनेक्शन बिना मांगे दिए हैं। यह फैसला पहले लिया गया और अब भारी पड़ रहा है

एनओसी देने से नगर सेवाएं विभाग ने जाहिर की है असमर्थता
बीएसपी, जनसंपर्क विभाग के अधिकारी ने बताया कि निगम और सयंत्र के नगर सेवा विभाग के बीच इस संबंध में विस्तार से चर्चा की गई है। इससे आने वाले कठिनाइयों और बड़ी संख्या में बीएसपी कार्मिकों को होने वाली समस्यओं को देखते हुए संयंत्र के नगर सेवा विभाग ने एनओसी देने में असमर्थता जाहिर की है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो