scriptकोरोना वैक्सीनेशन की यही रफ्तार रही तो दिसंबर तक भी CM का गृह जिला नहीं पहुंच पाएगा हार्ड इम्युनिटी तक | slow progress of corona vaccination in Durg | Patrika News

कोरोना वैक्सीनेशन की यही रफ्तार रही तो दिसंबर तक भी CM का गृह जिला नहीं पहुंच पाएगा हार्ड इम्युनिटी तक

locationभिलाईPublished: Jul 05, 2021 06:24:58 pm

Submitted by:

Dakshi Sahu

Coronavirus Vaccination in Durg: विशेषज्ञों का मानना है कि आगामी तीन-चार माह में कोरोना की तीसरी लहर दस्तक दे सकती है, ऐसे में उसे रोक पाना आसान नहीं होगा।

कोरोना वैक्सीनेशन की यही रफ्तार रही तो दिसंबर तक भी CM का गृह जिला नहीं पहुंच पाएगा हार्ड इम्युनिटी तक

कोरोना वैक्सीनेशन की यही रफ्तार रही तो दिसंबर तक भी CM का गृह जिला नहीं पहुंच पाएगा हार्ड इम्युनिटी तक

भिलाई. कोरोना संक्रमण से लोगोंं को महफूज रखने के लिए जिले की 85 फीसदी आबादी का वैक्सीनेशन करना जरूरी है। वर्तमान में टीकाकरण की जो रफ्तार है, अगर वैसे ही चलता रहा तो दुर्ग जिले को हार्ड इम्युनिटी तक पहुंचने के लिए जनवरी 2022 तक का समय लग सकता है। विशेषज्ञों का मानना है कि आगामी तीन-चार माह में कोरोना की तीसरी लहर दस्तक दे सकती है, ऐसे में उसे रोक पाना आसान नहीं होगा। जानकारों का साफ कहना है कि इस वक्त वैक्सीनेशन में तेजी लाने की बहुत जरूरत है। जो एक टीका लगवा चुके हैं वे भी निर्धारित समय में दूसरा डोज जरूर लगवा लें। लापरवाही बरतने से खुद तो संक्रमित होंगे ही, पूरे समाज को भी हमारी गलती का खमियाजा भुगतना पड़ेगा।
स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक जिले की आबादी करीब 18,28,028 है। 85 फीसदी के हिसाब से करीब 15,53,825 लोगों को टीका लगाना होगा। इस वक्त महज 7,26,783 डोज टीका लगाया गया है, जिसमें पहला और दूसरा डोज वाले शामिल हैं। 8,27,042 लाभार्थियों को टीका लगना शेष है। इसके बाद 15,53,825 लाभार्थियों को दूसरा डोज भी लगाना होगा। इस तरह से अभी 23,80,867 डोज टीका लगाना और बाकी है। तब जाकर कोरोना से पूरे समाज की हिफाजत हो सकती है।
सात माह लगेंगे दोनों डोज वैक्सीन लगाने में
हार्ड इम्युनिटी तक पहुंचने के लिए जिले में 23,80,867 डोज टीका लगाया जाना शेष है। इसमें पहला डोज के साथ-साथ दूसरा डोज का टीका भी शामिल है। जिस तरह से हर दिन करीब 11 हजार डोज टीका लगाया जा रहा है, उस गति से काम चलता रहा तो 216 दिनों में यह लक्ष्य तय किया जा सकेगा। यह कहा जा सकता है कि सात माह में यह टारगेट पूरा हो सकेगा। वह भी अगर रविवार साप्ताहिक अवकाश के दिन भी टीकाकरण जारी रहता है तब।
सेंटर आने वाले को लौटाने का नुकसान
दुर्ग जिले में शनिवार को 155 सेंटरों में टीकाकरण किया गया। टीकाकरण की रफ्तार बढ़ाने के लिए सेंटरों की संख्या बढ़ानी होगी। टीका चाहे राज्य सरकार खरीदकर लगवा रहा हो या केंद्र की ओर से आ रहा हो। दोनों ही हालात में टीका लगवाने के लिए आने वालों को लौटने नहीं दिया जाना चाहिए। जिले में पहले एपीएल, बीपीएल और अंत्योदय राशन कार्ड के नाम पर लोगों को अलग-अलग स्थानों पर टीका लगाया गया। इस दौरान बड़ी संख्या में लोग टीकाकरण केंद्र से लौटे। इसके बाद कोविशील्ड टीका आने लगा। पहला डोज लोगों ने लगवाया तो दूसरा डोज अब आ नहीं रहा है। एक गांव से दूसरे गांव में जाकर टीका लगवाने के लिए कहा गया। तब समय के नाम पर लोग टीका लगवाने दूसरे गांव जाने से बचते रहे।
सप्ताह भर में लगा डोज 79,901 टीका
सप्ताहभर के टीकाकरण पर नजर डालें तो अब तक 79,901 डोज टीका लगाया गया है। 27 जून 13,848 डोज, 28 जून 12,378 डोज, 29 जून 9,577 डोज, 30 जून 5,187 डोज, 1 जुलाई 13,536 डोज, 2 जुलाई 10,025 डोज और 3 जुलाई 15,350 डोज टीका टीका लगाया गया। इस दौरान जरूरत के मुताबिक सेंटरों की संख्या भी घटती और बढ़ती रही है।
क्या है हार्ड इम्युनिटी
हार्ड इम्युनिटी का मतलब है किसी समाज या समूह के कुछ प्रतिशत लोगों में रोग प्रतिरोधक क्षमता के विकास के माध्यम से किसी संक्रामक रोग के प्रसार को रोकना है। इस प्रक्रिया को अपनाने के पीछे माना जाता है कि यदि पर्याप्त लोग प्रतिरक्षित हों तो किसी समाज या समूह में रोग के फैलने की शृंखला को तोड़ा जा सकता है। इस प्रकार रोग को उन लोगों तक पहुंचने से रोका जा सकता है, जिन्हें इससे सबसे अधिक खतरा हो या जिनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर है।
हार्ड इम्युनिटी कैसे प्राप्त कर सकते हैं
दुर्ग जिले की आबादी के 85 फीसदी का वैक्सीनेशन किया जाता है तो महामारी के खिलाफ प्रतिरोधक क्षमता पैदा हो जाएगी, तब हार्ड इम्युनिटी तक पहुंचा जा सकता है। विशेषज्ञों के मुताबिक अधिक से अधिक वैक्सीनेशन के सहारे इस दिशा में बढ़ा जा सकता है। इसके लिए पर्याप्त वैक्सीन मौजूद रहे और टीकाकरण के लिए बेहतर योजना तैयार की जाए।
दुर्ग जिले की आबादी :- 18,28,028
85 फीसदी को लगाना है टीका :- 15,53,825
अब तक टीकाकरण :- 7,26,783
दो डोज शेष लगाया जाना है :- 23,80,867
11,000 डोज एक दिन में लगाए तब लगेंगे :- 216 दिन (7 माह से अधिक)
85 फीसदी को दोनों डोज टीका लग जाएगा तब हम हार्ड इम्युनिटी में होंगे शामिल
डॉ. सुदामा चंद्राकर, पूर्व जिला टीकाकरण अधिकारी, दुर्ग ने बताया कि दुर्ग जिले की आबादी में से 85 फीसदी को हार्ड इम्युनिटी तक पहुंचने के लिए टीका लगाना होगा। दूसरा डोज लगवाने के लिए लोगों को समय होते ही वैक्सीनेशन सेंटर तक पहुंचना चाहिए। तीसरी लहर को देखते हुए इस पर फोकस करना जरूरी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो