बैकुंठधाम में इतने अधिक लाभार्थी पहुंचे कि वैक्सीन ही हो गई खत्म, फिर मंगवाए 500 डोज

बाहर इस तरह कर रहे हैं इंतजार.

By: Abdul Salam

Published: 05 Mar 2021, 11:33 PM IST

भिलाई. शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, बैकुंठधाम में शुक्रवार को वैक्सीन लगवाने के लिए दोपहर तक इतने अधिक लोग पहुंच गए कि वैक्सीन ही खत्म होने लगी। तब आनन-फानन में एक स्टाफ को दुर्ग के स्टोर भेजा गया। जहां से 500 डोज वैक्सीन मंगवाई गई। शाम तक करीब 240 लाभार्थियों को कोरोना का टीका लगाया गया। आमतौर पर वैक्सीन लगवाने एक सेंटर में सौ से दो सौ के मध्य लाभार्थी पहुंचते हैं। यहां वैक्सीन लगवाने के लिए आने वालों को बाहर इंतजार करने के लिए कहा जाता है। वे बाहर ही खड़े रहते हैं। दोपहर बाद कई लोग कतार में खड़े-खड़े लौट गए। व्यवस्था और बेहतर की जाए तो दिक्कत नहीं होगी। सेंटरों का जायजा लेने के लिए आला अधिकारियों को दौरा करना होगा।

बैठने के लिए कुर्सियों का नहीं है इंतजाम
शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, बैकुंठधाम में स्वास्थ्य कर्मियों के साथ-साथ फ्रंट लाइन वर्कर्स व बुजुर्गों को भी कोरोना का टीका लगाया जा रहा है। अस्पताल के पीछे की दीवार को तोड़कर रास्ता बनाया गया है। उसके बाहर ही टीका लगाने जो आ रहे हैं, उनको इंतजार करना पड़ता है। जहां बैठने का इंतजाम नहीं किया गया है। जब टीकाकरण के लिए रिहर्सल किया जा रहा था, तब यहां वेटिंग करने वालों के लिए कुर्सियां लगाई गई थी। अब लाभार्थियों को खड़े रखा जा रहा है।

नहीं है शौचालय की व्यवस्था
शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के पीछे हिस्से में शौचालय की व्यवस्था नहीं है। बुजुर्गों को इसकी वजह से बड़ी दिक्कत हो रही है। मजबूरी में लोग वहीं किताने में शौचालय करने जा रहे हैं। पोर्टल में पंजीयन करते वक्त जिस तरह से दिक्कत हो रही है, उसको देखते हुए बुजुर्ग अधिक समय तक इंतजार कर सकें, ऐसी व्यवस्था हर सेंटर में करने की जरूरत है।

लाभार्थियों का भी ध्यान नहीं सामाजिक दूरी पर
टीकाकरण के लिए जिनका रजिस्ट्रेशन हो जाता है, उनको भीतर आने कहा जाता है। वहां पहुंचकर लोग बिना सामाजिक दूरी बनाए एक दूसरे के करीब होकर बैठ जाते हैं। लाभार्थी खुद भी कोरोना को लेकर अल्र्ट रहे यह जरूरी है। यहां इसका पालन नहीं किया जा रहा है। हर व्यवस्था को स्वास्थ्य विभाग नहीं कर सकता, कुछ बातों को आम लोगों को भी ध्यान देना होगा।

आज नाम लिखवाने वालों को मिल रही पांच दिन बाद की तारीख
प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, कोहका में शुक्रवार तक रजिस्टर में करीब 860 से अधिक लाभार्थियों ने अपना नाम वैक्सीन लगवाने के लिए लिखवाया है। आज जिन बुजुर्गों ने नाम रजिस्टर में लिखवाया है, उनको 10 मार्च 2021 को आने के लिए कहा गया है। बहुत से लोग आटो करके यहां पहुंच रहे हैं और फिर बिना वैक्सीन लगवाए अगली तारीख लेकर लौट रहे हैं। वहीं बहुत से लोग पूरे दिन इंतजार करने के बाद पोर्टल में तकनीकी खामियों की वजह से बिना टीका लगवाए लौट रहे हैं।

COVID-19
Show More
Abdul Salam
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned