दिव्यांगों ने जब व्हीलचेयर पर बैठकर खेली हौसलों की बास्केटबॉल, तो देखने वाले देखते ही रह गए

दिव्यांगों ने जब व्हीलचेयर पर बैठकर खेली हौसलों की बास्केटबॉल, तो देखने वाले देखते ही रह गए

Satya Narayan Shukla | Publish: Sep, 02 2018 09:57:17 PM (IST) Bhilai, Chhattisgarh, India

सेक्टर-वन पंत स्टेडियम में रविवार को व्हीलचेयर बास्केटबॉल (पुरूष एवं महिला वर्ग टीम) के लिए ट्रायल हुआ।

भिलाई. सेक्टर-वन पंत स्टेडियम में रविवार को व्हीलचेयर बास्केटबॉल (पुरूष एवं महिला वर्ग टीम) के लिए ट्रायल हुआ। 20 से 23 सितंबर तक इरोड, तमिलनाडु में आयोजित होने वाली 5वीं राष्ट्रीय व्हीलचेयर बास्केटबॉल प्रतियोगिता के लिए प्रदेश बास्केटबॉल संघ, समाज कल्याण विभाग, खेल एवं युवा कल्याण विभाग के संयुक्त तत्वावधान में राष्ट्रीय प्रतियोगिता के टीम का गठन करने यह चयन स्पर्धा कराई गई। चयन स्पर्धा में प्रदेश के 10 जिलों के पुरुष एवं महिला खिलाडिय़ों ने हिस्सा लिया। चयन प्रतियोगिता एवं राष्ट्रीय प्रतियोगिता के पूर्व प्रशिक्षण शिविर की जिम्मेदारी छत्तीसगढ़ प्रदेश बास्केटबॉल संघ के अध्यक्ष राजीव जैन को सौंपी गई है। उन्होंने कहा कि दिव्यांग खिलाडिय़ों का हौसला और साहस देखकर वह हर वर्ष इसी तरह व्हीलचेयर बास्केटबॉल के खिलाडिय़ों की खेल शिविर लगाए जाएंगे।

फहरा चुके हैं जीत का परचम
भारतीय व्हीलचेयर बास्केटबॉल संघ देश में दिव्यांग खिलाडिय़ों के लिए लगातार प्रतियोगिताएं करा रहा है। जिसके तहत पिछले वर्ष चेन्नई में आयोजित 4थी व्हीलचेयर राष्ट्रीय बास्केटबॉल प्रतियोगिता के लिए प्रदेश की पुरुष एवं महिला खिलाडिय़ों ने पहली बार अपनी भागीदारी दी और अपने खेल का शानदार प्रदर्शन करते हुए प्रतियोगिता में सातवां प्रथम स्थान प्राप्त किया।

Bhilai sports

स्पेशल चेयर पर होगी बास्केटबॉल
व्हीलचेयर बास्केटबॉल खिलाडिय़ों के लिए विशेष तकनीक से निर्मित 13 व्हीलचेयर का प्रबंध समाज कल्याण विभाग ने किया है। राजीव जैन ने बताया कि इस प्रशिक्षण शिविर में व्हीलचेयर बास्केटबॉल के अंतरराष्ट्रीय प्रशिक्षक निखिलेश शर्मा एवं छत्तीसगढ़ प्रदेश बास्केटबॉल संघ के महिला टीम के राष्ट्रीय प्रशिक्षक सरजीत चक्रवर्ती द्वारा प्रशिक्षण दिया जाएगा। चयन प्रतियोगिता के दौरान दिव्यांग खिलाडिय़ों के को प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रुप से सहायता करने शंकरा विद्यालय की शिक्षिका कुमार डी मीनाक्षी भी प्रशिक्षण शिविर में मौजूद रहेंगी। साथ ही साथ छत्तीसगढ़ प्रदेश बास्केटबॉल संघ की ओर से बास्केटबॉल के राष्ट्रीय खिलाड़ी पिंकी जेना, मानसी मरकाम, विद्या, रिया, मोनि अड़ला, खुशबू एवं गुरुमूर्ति सहायता करेंगे।

बीएसपी ने दिया स्टेडियम
चयन प्रतियोगिता के लिए भिलाई इस्पात संयंत्र के युवा एवं सांस्कृतिक विभाग के प्रभारी सहीराम जाखड़ ने पंत स्टेडियम बास्केटबॉल कांप्लेक्स का नि:शुल्क प्रबंध कराया है। चयन प्रतियोगिता में पुरुष एवं महिला टीम से 14-14 खिलाडिय़ों का चयन किया गया। प्रशिक्षण शिविर के दौरान इनमें से 10 खिलाडिय़ों का चयन कर राष्ट्रीय प्रतियोगिता के लिए भेजा जाएगा।

Ad Block is Banned