scriptछत्तीसगढ़ सरकार का बड़ा निर्णय : कक्षा पहली से 8वीं और कक्षा 9वीं व 11वीं के विद्यार्थियों को मिलेगा जनरल प्रमोशन | students of classes I to VIII and IX and XI will get general promotion | Patrika News

छत्तीसगढ़ सरकार का बड़ा निर्णय : कक्षा पहली से 8वीं और कक्षा 9वीं व 11वीं के विद्यार्थियों को मिलेगा जनरल प्रमोशन

locationभिलाईPublished: Mar 31, 2020 08:39:59 pm

कोरोना वायरस के कहर के बीच विद्यार्थियों के लिए अच्छी खबर है। प्रायमरी और मिडिल के अलावा हाई स्कूल व हायर सेकेंडरी स्कूल के होम एक्जामिनेशन वाले कक्षाओं के विद्यार्थियों को जनरल प्रमोशन दिया जा रहा है। सिर्फ 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा के विद्यार्थियों को जनरल प्रमोशन नहीं मिलेगा।

छत्तीसगढ़ सरकार का बड़ा निर्णय : कक्षा पहली से 8वीं और कक्षा 9वीं व 11वीं के विद्यार्थियों को मिलेगा जनरल प्रमोशन

छत्तीसगढ़ सरकार का बड़ा निर्णय : कक्षा पहली से 8वीं और कक्षा 9वीं व 11वीं के विद्यार्थियों को मिलेगा जनरल प्रमोशन

भिलाई@Patrika. कोरोना वायरस (Corona virus) के कहर के बीच विद्यार्थियों के लिए अच्छी खबर है। प्रायमरी और मिडिल के अलावा हाई स्कूल व हायर सेकेंडरी स्कूल के होम एक्जामिनेशन वाले कक्षाओं के विद्यार्थियों को जनरल प्रमोशन दिया जा रहा है। सिर्फ 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा के विद्यार्थियों को जनरल प्रमोशन नहीं मिलेगा।
मुख्यमंत्री ने संचालक लोक शिक्षण को इसकी अनुमति प्रदान की

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (Chief Minister Bhupesh Baghel) ने कोरोना वायरस (कोविड-19) के संक्रमण से बचाव के उपायों के तहत एक बड़ा निर्णय लेते हुए शिक्षा सत्र 2019-20 में कक्षा पहली से 8वीं स्तर तक और ाकक्षा 9वीं और कक्षा 11वीं में अध्ययनरत विद्यार्थियों को सामान्य कक्षोन्नति (जनरल प्रमोशन) दिए जाने का निर्णय लिया है। मुख्यमंत्री ने संचालक लोक शिक्षण को इसकी अनुमति प्रदान कर दी है।
निकट भविष्य में परीक्षा आयोजित कर पाना संभव भी प्रतीत नहीं होता

बता दें कि प्रदेश में नोवेल कोरोना वायरस के संक्रमण को नियंत्रित करने के लिए राज्य शासन द्वारा 19 मार्च से सभी स्कूलों को बंद करते हुए हाईस्कूल और हायर सेकेण्डरी स्की परीक्षाओं को भी स्थगित कर दिया था। इसके बाद 20 मार्च से संपूर्ण छत्तीसगढ़ को लॉकडाउन किया गया। केन्द्र सरकार द्वारा 24 मार्च से संपूर्ण भारत को 14 अप्रैल तक लॉकडाउन किया गया है। इतने लंबे समय तक स्कूल बंद होने के कारण शालाओं में स्थानीय स्तर पर आयोजित की जाने वाली परीक्षाएं कक्षा पहली से 8वीं एवं कक्षा 9वीं और कक्षा 11वीं की संपन्न नहीं कराई जा सकी। निकट भविष्य में परीक्षा आयोजित कर पाना संभव भी प्रतीत नहीं होता। इसे देखते हुए राज्य सरकार ने कक्षा पहली से 8वीं तक तथा कक्षा 9वीं और 11वीं के अध्ययनरत विद्यार्थियों को सामान्य कक्षोन्नति (जनरल प्रमोशन) देने का निर्णय लिया है।
Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter और Instagram पर ..ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App.
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो