scriptShivaratri special : यहां ऐसा मंदिर, जहां महादेव के साथ होती हैं देवी काली की पूजा | such a temple here, where Goddess Kali is worshiped with Mahadev | Patrika News

Shivaratri special : यहां ऐसा मंदिर, जहां महादेव के साथ होती हैं देवी काली की पूजा

locationभिलाईPublished: Feb 21, 2020 06:03:37 pm

यहां विराजमान स्वयंभू शिवलिंग की सबसे विशेषता इसका लगातार बढ़ता आकार है। वर्तमान में शिवलिंग की ऊंचाई लगभग छह फ ीट व परिधि पांच मीटर है। खुदाई के बाद से लेकर अब तक स्वयंभू शिवलिंग का दूसरा छोर नहीं मिला है।

कौही में ऐसा मंदिर जहां महादेव के साथ होती हैं देवी काली की पूजा

कौही में ऐसा मंदिर जहां महादेव के साथ होती हैं देवी काली की पूजा

भिलाई/रानीतराई@patrika.रानीतराई से तीन किलोमीटर दूर खारून नदी के तट पर स्थित ग्राम कौही का प्राचीन शिव मंदिर धार्मिक और सामाजिक एकता का पर्याय बन चुका। यहां विराजमान स्वयंभू शिवलिंग की सबसे विशेषता इसका लगातार बढ़ता आकार है। वर्तमान में शिवलिंग की ऊंचाई लगभग छह फ ीट व परिधि पांच मीटर है। खुदाई के बाद से लेकर अब तक स्वयंभू शिवलिंग का दूसरा छोर नहीं मिला है। मंदिर स्थापना और शिवलिंग को लेकर जनश्रुति है कि क्षेत्र के जागीरदार विशाल प्रसाद तिवारी के पुत्र स्वामी मोहनानंद को खुदाई के समय यह शिवलिंग मिला था।
स्वामी मोहनानन्द को आया था सपना
खारून नदी के किनारे 15 एकड़ भू-भाग में फैले आनंद मठ के मुख्य मंदिर में विराजमान स्वयंभू शिवलिंग खुदाई करते हुए खंडित हो गई। तब स्वामी मोहनानंद को स्वप्न में महादेव से साक्षात्कार हुआ। स्वयंभू शिवलिंग के साथ मंदिर निर्माण का आदेश प्राप्त हुआ। जिसके बाद स्वामी जी ने जन सहयोग से मंदिर का निर्माण कराया। मंदिर निर्माण के पूर्व लगभग 20 से 25 फ ीट खुदाई की गई, लेकिन शिवलिंग का अंतिम छोर नहीं मिला।
यह भी पढ़ें
यहां हैं तीन सौ साल पुरानी गाय के गोबर से निर्मित श्रीहनुमान जी की प्रतिमा

कौही में ऐसा मंदिर जहां महादेव के साथ होती हैं देवी काली की पूजा
पुत्र स्वामी मोहनानंद तंत्रविद्या के साधक थे
आंनद मठ मंदिर के अध्यक्ष कौशल तिवारी, रमन टिकरिहा, शिव पांडे, राजेश तिवारी, नारायण साहू, जेठू साहू ने बताया कि हमारे पूर्वजों के अनुसार ग्राम कौही के ही जागीरदार विशाल प्रसाद तिवारी के पुत्र स्वामी मोहनानंद तंत्रविद्या के साधक थे। मोहनानंद ने ही देवी काली की प्राण प्रतिष्ठा की थी। महाकाली के संबंध में जनश्रुति है कि 100 वर्ष पूर्व स्वामी जी की साधना से कोलकाता से चलकर सूक्ष्म रूप में मां काली यहां पहुंचीं। सूक्ष्मरूप में जलमार्ग से होते हुए खारून के तट पर विराजमान हो गई।तब से लेकर आज तक मां काली और महादेव की साथ-साथ पूजा होती है।
तीन दिनों तक लगता है मेला
राजेश तिवारी, रमन टिकरिहा ने बताया कि इस गांव के नदी किनारे शिव मंदिर प्रांगण में महाशिवरात्रि पर तीन दिनों तक मेला लगता है। महाशिवरात्रि के अवसर पर लोग अपनी मनोकामना लेकर आते है और स्वम भू शिवलिंग का दर्शन कर मनोकामना पूर्ण के लिए आशीर्वाद लेते है। मेले का शुभारम्भ गुरुवार से हो गया है, जो तीन दिनों तक रहेगा।
Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter और Instagram पर ..ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App.
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो