भिलाई इस्पात संयंत्र के बोरिया चौक में हो रहे इस तरह के हादसे

नई पार्किंग खाली, सड़कों पर सीना ताने खड़े भारी वाहन, यातायात पुलिस और सीआईएसएफ की तैनाती से सुधरेगी व्यवस्था.

By: Abdul Salam

Published: 21 Aug 2021, 10:37 PM IST

भिलाई. भिलाई इस्पात संयंत्र प्रबंधन ने बोरिया गेट चौक को जाम से मुक्ति दिलाने के लिए तीसरी पार्किंग तैयार की है। इसके पहले दो जगह पार्किंग शुरू किए, लेकिन दोनों ही जगह पार्किंग बनाने के बाद भी सड़क पर भारी वाहनों का जमावड़़ा कायम रहा। अब तीसरे स्थान पर पार्किंग तैयार की गई है, लेकिन वहां वाहन चालक गाडिय़ां पार्किंग नहीं कर रहे हैं। इससे व्यवस्था पूरी तरह से चरमरा गई है। बोरिया गेट चौक पर भारी वाहन कभी इस तरह से सबकुछ तोड़ कर चढ़ जाती है तो कभी ट्रक चालक राड निकालकर कर्मियों को मारने को दौड़ाने लगते हैं। बावजूद इसके जिला प्रशासन और बीएसपी प्रबंधन इससे निपटने कोई रास्ता नहीं निकाल रहे हैं। यातायात पुलिस के पास चौक-चौराहों में वाहनों को रोककर वसूलने कर्मचारी हैं, लेकिन बीएसपी के बोरिया गेट पर तैनात करने एक सिपाही नहीं है। बीएसपी अपने सीआईएसएफ के जवानों को गेट के भीतर तक महफूज रखती है।

पहले की तरह खड़े रहते हैं वाहन
बीएसपी के बोरिया गेट चौक पर भारी वाहन अब भी पहले की तरह ही खड़े रहते हैं। मेनगेट से बोरिया गेट आने वाले रास्ते में अव्यवस्थित वाहन खड़े कर चालक निकल जाते हैं। इसी तरह से बीएसएनएल चौक से बोरिया गेट आने वाले मार्ग पर भी भारी वाहनों को खड़ा कर दिया जाता है। वहीं इससे शिफ्ट में ड्यूटी जाने व आने वाले बीएसपी कर्मियों को दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है।

60 हजार कर्मचारी जाते हैं इस राह से
बीएसपी के मेनगेट और बोरिया गेट के लिए इस रास्ते से करीब 60 हजार कर्मचारी और अधिकारी हर दिन गुजरते हैंं। माह में कम से कम दो बार सड़क हादसा यहां होता है। बोरिया चौक से गुजरने वाले अधिकारी और कर्मचारी मदद कर घायल को हॉस्पिटल लेकर जाती है। यूनियन कई बार भारी वाहनों का हवा तक निकाल चुकी है।

यहां तैयार की गई नई पार्किंग
बीएसपी प्रबंधन बोरिया गेट चौक के समीप मौजूद चाइना मार्केट के ठीक बाजू में नई पार्किंग तैयार किया है। यह वही जगह है जहां पहले चाइना मार्केट लगता था। प्रबंधन ने मार्केट को हटाने के बाद इसका घेरा कर दिया था। अब फिर एक बार इस घेरे को सामने खोलकर उपयोग कर रहा है।

नए पार्किंग स्थल की किए सफाई
बीएसपी के नगर सेवाएं विभाग ने नए पार्किंग स्थल को वाहन लगाकर साफ करवाया। इसके बाद भी वाहन यहां पार्क नहीं किए जा रहे हैं। सारे भारी वाहन सड़क पर ही मौजूद है।

यातायात पुलिस और सीआईएसएफ की तैनाती से सुधरेगी व्यवस्था
बीएसपी प्रबंधन नए पार्किंग के लिए एटीएम के बाजू के बड़े हिस्से का चयन तो कर लिया, लेकिन यहां वाहनों को खड़ा करने कोई दिशा निर्देश नहीं दिया है। इस वजह से जिस वाहन चालक को जगह नहीं मिलता, तो वह यहां आता है। वर्ना शेष वाहन सड़कों पर ही सीना ताने खड़े रहते हैं। जिला प्रशासन को यातायात पुलिस और बीएसपी प्रबंधन जब तक सीआईएसएफ को यहां तैनात नहीं करता और रजिस्टर में एंट्री शुरू नहीं की जाती, तब तक व्यवस्था में सुधार हो पाना मुश्किल है।

Abdul Salam
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned