scriptस्वाइन फ्लू से दुर्ग जिले में तीसरी मौत, एक सप्ताह से था युवक अस्पताल में भर्ती, 14 पॉजीटिव और 54 शंकास्पद मरीजों का चल रहा उपचार | Swine flu death in Chhattisgarh, Swine infection in CG | Patrika News

स्वाइन फ्लू से दुर्ग जिले में तीसरी मौत, एक सप्ताह से था युवक अस्पताल में भर्ती, 14 पॉजीटिव और 54 शंकास्पद मरीजों का चल रहा उपचार

locationभिलाईPublished: Feb 25, 2019 10:17:55 am

Submitted by:

Dakshi Sahu

स्वाइन फ्लू अब ग्रामीण क्षेत्रों में भी पांव पसारता जा रहा है। रविवार को पाटन क्षेत्र के ग्राम कानाकोट में 30 साल के एक युवक की मौत हो गई।

patrika

स्वाइन फ्लू से दुर्ग जिले में तीसरी मौत, एक सप्ताह से था युवक अस्पताल में भर्ती, 14 पॉजीटिव और 54 शंकास्पद मरीजों का चल रहा उपचार

सेलूद/ भिलाई. स्वाइन फ्लू अब ग्रामीण क्षेत्रों में भी पांव पसारता जा रहा है। रविवार को पाटन क्षेत्र के ग्राम कानाकोट में 30 साल के एक युवक की मौत हो गई। इसके साथ ही जिले में स्वाइन फ्लू से यह तीसरी मौत है। फिलहाल 6 शंकास्पद मरीज भर्ती हैं, जिनमें एक की रिपोर्ट और पॉजीटिव आई है। ग्राम कानाकोट निवासी प्रकाश साहू सप्ताह भर से स्वाइन फ्लू से पीडि़त था। रायपुर मेकाहारा अस्पताल में उसका इलाज चल रहा था। रविवार को उसकी मौत हो गई।
शंकास्पद मरीज भर्ती
मृतक के परिवार की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है। उनकी तीन पुत्रियां है। उनके अंतिम संस्कार के लिए स्थानीय साहू समाज कानाकोट के प्रत्येक घर से 109 रुपए का सहयोग किया। इधर जवाहर लाल नेहरू चिकित्सालय एवं अनुसंधान केंद्र सेक्टर-9 में 6 लोगों का इलाज चल रहा है। इनमें से एक को स्वाइन फ्लू होने की पुष्टि हो चुकी है। शंकराचार्य मेडिकल कॉलेज में भी एक शंकास्पद मरीज भर्ती है।
सेक्टर-9 में भर्ती स्वाइन फ्लू के पांच संदेही
भिलाई इस्पात संयंत्र के सेक्टर-9 हॉस्पिटल में स्वाइन फ्लू के 5 संदेही मरीजों में जांच के बाद एक मरीज आर श्रीवास्तव पॉजीटिव पाए गए। मरीज को आइसोलेशन वार्ड में रखकर उपचार किया जा रहा है। एक अन्य मरीज दाखिल हुआ है, जिसकी जांच होना शेष है। इसके पहले सेक्टर-7 के गोविंद सिंह जाटव की जांच के बाद स्वाइन फ्लू पॉजिटीव आया था। टाउनशिप में लगातार ***** की संख्या बढऩे से स्वाइन फ्लू के मरीज कम नहीं हो रहे हैं। प्रबंधन ने नगर निगम को ***** पकडऩे की जिम्मेदारी दी है, लेकिन अब तक काम शुरू नहीं हुआ है। इससे टाउनशिप में स्वाइन फ्लू के श्ंाकास्पद मरीजों की संख्या बढ़ रही है।
3 मौत, 14 पॉजीटिव, 54 शंकास्पद
जिला का स्वास्थ्य महकमा अभी तक 51 शंकास्पद मरीजों में 13 को स्वाइन फ्लू होने की पुष्टि कर चुका है। इनमें दो सेक्टर-6 के रामप्रसाद गुप्ता और कांट्रेक्टर कॉलोनी की शकुन साहू की मौत हो चुकी है। इसके बाद रविवार को एक और मौत हो गई। सेक्टर-9 अस्पताल में एक शंकास्पद की रिपोर्ट पॉजीटिव आई तथा एक नया मरीज भर्ती हुआ। इस तरह अब मौत का आंकड़ा तीन, पॉजीटिव की संख्या 14 और शंकास्पद बढ़कर 52 हो गए हैं। दोनों पडा़ेसी जिले बालोद और बेमेतरा में भी स्वाइन फ्लू दस्तक दे चुका है। बालोद में एक की मौत हो चुकी है। दूसरा शंकास्पद का इलाज चल रहा है। वहीं बेमेतरा का संदेहास्पद मरीज सेक्टर-9 हॉस्पिटल में उपचार करवा रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो