दुर्ग जिले के और तीन स्कूलों में टीचर मिले कोरोना पॉजिटिव, DEO ने कहा, जहां प्रैक्टिकल हो गए वहां बच्चों को न बुलाए

पाटन के हायर सेकंडरी स्कूल में एक शिक्षक के पॉजिटिव होने के बाद शुक्रवार को पाटन के ही जमराव में एक और शिक्षक की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई है।

By: Dakshi Sahu

Published: 28 Feb 2021, 11:25 AM IST

भिलाई. स्कूल खुलने के बाद अब शिक्षक कोरोना पॉजिटिव होने लगे हैं। दो दिन पहले पाटन के हायर सेकंडरी स्कूल में एक शिक्षक के पॉजिटिव होने के बाद शुक्रवार को पाटन के ही जमराव में एक और शिक्षक की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई है। शनिवार को दुर्ग ब्लाक के चिखली, धमधा के सोनेसरार में भी एक-एक शिक्षक कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। इन शिक्षकों की रिपोर्ट आने के बाद उनके संपर्क में आए स्टाफ के सभी शिक्षकों का पहले रैपिड टेस्ट किया गया। जिसमें सभी की रिपोर्ट निगेटिव आई। उसके बाद आरटीपीसीआर टेस्ट किया गया। जिसकी रिपोर्ट दो दिन बाद मिलेगी। इधर शिक्षकों के कोरोना पॉजिटिव होने के बाद डीईओ प्रवास सिंह बघेल ने तीनों स्कूलों को तीन-तीन दिन के लिए बंद करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने प्राचार्यों से कहा है कि जिन स्कूलों में बोर्ड परीक्षा के प्रैक्टिकल हो चुके हैं, उन स्कूलों में बच्चों को अब न बुलाएं।

प्राचार्य समेत सभी शिक्षकों की जांच
पाटन के जमराव स्कूल में कोरोना पॉजिटिव शिक्षक के संपर्क में आने वाले 11 शिक्षकों की जांच की गई। इसी तरह सोनेसरार में भी प्राथमिक स्कूल के सभी शिक्षकों एवं चिखली हायर सेकंडरी स्कूल के भी प्राचार्य समेत सभी शिक्षकों की जांच की गई है। वही आरटीपीसीआर रिपोर्ट आने के बाद अगर कोई पॉजीविटआता है, तो उस शिक्षक से संपर्क में आए बच्चों की भी जांच की जाएगी। सोनेसरार में जो शिक्षक कोरोना पॉजिटिव है, उनके परिवार में भी पत्नी और बेटे की रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई है और वे सभी होम आइसोलेशन में हैं।

शिक्षकों को मिलेगी ट्रेनिंग
स्कूलों में बढ़ते पॉजिटिव केस को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग शिक्षकों को कोविड-19 से बचने ट्रेनिंग भी देगा। इसके लिए तीनों ब्लॉक से 3-3 मास्टर ट्रेनर का चुनाव किया गया है। सोमवार को उन्हें प्रशिक्षण दिया जाएगा। जिसके बाद वे लगातार 8 दिनों तक जिले के सभी 179 स्कूलों में जाकर कोविड-19 के अनिवार्य प्रोटोकॉल और गाइडलाइन के बारे में शिक्षकों को बताएंगे। प्रवास सिंह बघेल, डीईओ दुर्ग ने बताया कि जिन स्कूलों में कोरोना पॉजिटिव शिक्षक पाए गए हैं, उन्हें सैनिटाइज कर तीन दिनों के लिए बंद किया गया है। साथ ही प्राचार्यो को निर्देश दिए हैं कि जहां प्रैक्टिकल हो चुके हैं, वहां बच्चों को अब न बुलाएं और उन्हें घर से ही तैयारी करने को कहें। डॉ गंभीर सिंह ठाकुर, सीएचएमओ दुर्ग ने बताया कि स्कूलों में शिक्षकों के पॉजिटिव होने की खबर मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग की टीम को भेजा जा रहा है। वे अन्य शिक्षकों की जांच कर रहे हैं। अब तक प्राथमिक जांच में सभी निगेटिव मिले हैं।

coronavirus
Show More
Dakshi Sahu Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned