टाउनशिप में डेंगू से निपटने घर-घर पहुंच रही टीम

कोरोना से बचाव के लिए करें यह उपाए.

By: Abdul Salam

Published: 12 Aug 2020, 11:56 PM IST

भिलाई. भिलाई इस्पात संयंत्र के जन स्वास्थ्य विभाग से टीम टाउनशिप के घर-घर तक पहुंच रही है। यह टीम घरों में जाकर कूलर में मौजूद पानी को देख रही है। उसमें दवा डालकर लोगों को समझाया जा रहा कि पानी एकत्र न करें। विभाग ने इस अभियान के दौरान करीब 200 घरों के कूलर्स का निरीक्षण किया है।

कोरोना से बचाव के लिए हिदायत
बीएसपी ने कोरोना रोकथाम और नियंत्रण के लिए टाउनशिप व सयंत्र के भीतर विभिन्न विभागों में सैनीटाइजेसन किया जा रहा है। लोगों को सोशल डिस्टेंस मेंटेन करने, साबुन से हाथ धोने, सैनीटाइजर का उपयोग करने कहा जा रहा है। कोरोना वायरस से बचाव के लिए घर से बिना वजह बाहर न निकलनें। लक्ष्ण नजर आए तो तुरंत हॉस्पिटल जाकर जांच करवाने कहा जा रहा है। जिससे यह वायरस किसी और को प्रभावित न करे। इसको लेकर अधिक पेनिक होने की जरूरत नहीं है, यह अधिकारियों से भी कहा जा रहा है।

35 घरों में मिला लार्वा
टाउनशिप में घर-घर पहुंच रही टीम को सेक्टर-6 के सड़क-74 व सड़क-75 के 33 घरों व सेक्टर-4 के सड़क -8 व सड़क -9 के 2 घरों में लार्वा मिला। टीम ने लोगों को समझाइश दिया कि कूलर का पानी हर सप्ताह बदल दें। विभाग से मिले टेमिफोस घोलकर दो दक्कन प्रत्येक 5 दिनों में कूलर में डाल दें। अन्यथा डेंगू के शिकार हो जाएंगे। विभाग ने टाउनशिप के आवासों में पहले ही दवा घर-घर बांट दिया था।

किया जा रहा स्प्रे
विभाग डेंगू से रोकथाम के लिए टाउनशिप व बीएसपी के भीतर विभिन्न विभागों में स्प्रे, किटनासक दवायों का छिड़काव , फोगिंग किया जा रहा है। इसके अलावा ऑयलिंग व स्पेड वर्क के साथ जागरूकता के लिए पर्चा बांटा जा रहा है। नागरिकों से अपील की जा रही हैै कि कूलर का विशेष ध्यान दें। 2018 में डेंगू महामारी के रूप में फैल गया था, अपने-अपने घरों के आसपास पानी का जमाव ना होने दे,कोई भी जला हुआ तेल या केरोसीन डाल दें। टेमिफोस दवा के घोल का उपयोग आवश्यक रूप से अपने घरों के कूलर में करें।

COVID-19
Abdul Salam
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned