मेडिकल संचालक ने खुले में फेका मेडिकल वेस्ट, हवा से उड़कर फैल रहा था, शिकायत पर निगम ने वसूला 10 हजार जुर्माना

भिलाई के हाउसिंग बोर्ड में खुले में मेडिकल वेस्ट फेंकते हुए पकड़े जाने पर भिलाई नगर निगम के स्वास्थ्य विभाग की टीम ने बालाजी मेडिकल के संचालक से 10 हजार रुपए जुर्माना वसूला।

By: Dakshi Sahu

Published: 29 Jul 2021, 04:57 PM IST

भिलाई. भिलाई के हाउसिंग बोर्ड में खुले में मेडिकल वेस्ट फेंकते हुए पकड़े जाने पर भिलाई नगर निगम के स्वास्थ्य विभाग की टीम ने बालाजी मेडिकल के संचालक से 10 हजार रुपए जुर्माना वसूला। निगम आयुक्त ऋतुराज रघुवंशी ने इस प्रकार की लापरवाही करने वालों पर कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। बुधवार को मेडिकल संचालक ने वेस्ट ख्ुाले में फेंक दिया था जो हवा से उड़कर आसपास फैल रहा था। इसकी शिकायत मिलने पर जोन 2 वैशाली नगर की जोन आयुक्त पूजा पिल्ले के निर्देश पर निगम के अमले ने कार्रवाई की।

की जाएगी कठोर कार्रवाई
जोन के स्वास्थ्य निरीक्षक अंजनी सिंह ने बताया कि मेडिकल वेस्ट को पृथक भी नहीं किया गया था। एक ही पॉलीथिन में सभी प्रकार के मेडिकल वेस्ट एवं डोमेस्टिक वेस्ट को डालकर फेंका जा रहा था। हवा से कचरा उड़कर अन्यंत्र स्थानों पर फैल रहा था। मवेशियों द्वारा खाने की आशंका भी बनी हुई थी। कोरोनाकाल में मेडिकल संचालक द्वारा जानबूझकर की जा रही लापरवाही को देखते जुर्माना लेने के साथ ही सख्त हिदायत दी गई। दोबारा ऐसा करते हुए पाए जाने पर कठोर कार्रवाई की जाएगी।

गंदगी फैलाने वालों पर निगम की नजर
इस तरह की किसी भी लापरवाही के कारण शहर में संक्रमण न फैले इसे देखते हुए ऐसे कृत्य करने वालों पर निगम प्रशासन निगरानी रख रहा है। समझाइश के बाद भी गंदगी फैलाने व खुले में कचरा फेंकते हुए पाए जाने पर लगातार दंडात्मक कार्रवाई की जा रही है। इसके पूर्व भी कई बड़े अस्पतालों में मेडिकल वेस्ट के निष्पादन में लापरवाही पाए जाने पर भारी भरकम जुमार्ना वसूला गया है। कार्यवाही के दौरान जोन स्वास्थ्य अधिकारी अनिल मिश्रा, जोनल विनोद पांडे, संतोष, ओम प्रकाश तिवारी, सुपरवाइजर सहित अन्य कर्मचारी उपस्थित थे।

Show More
Dakshi Sahu
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned