Breaking news निगम और बीएसपी के स्वास्थ्य विभाग अफसरों में तनातनी

टाउनशिप के पांच घर पहुंची जोन आयुक्त, सभी में मिला लार्वा का स्रोत.

By: Abdul Salam

Updated: 18 Jun 2021, 11:43 PM IST

भिलाई. टाउनशिप के मकानों में लगातार डेंगू सस्पेक्टेड मरीज मिल रहे हैं। शुक्रवार को सेक्टर-चार सड़क-13 में नगर पालिक निगम, भिलाई के आयुक्त के साथ निगम के स्वास्थ्य विभाग की टीम पहुंची। मौके पर करीब ४५ मिनट तक दौरा करने के बाद आयुक्त लौट गए। स्वास्थ्य विभाग इस दौरान लगातार बीएसपी के पीएचडी विभाग के अधिकारियों को बुलाता रहा। जब आयुक्त लौट गए तब बीएसपी के पीएचडी प्रभारी अधिकारी केके यादव पहुंचे। निगम से स्वास्थ्य विभाग के प्रभारी धर्मेंद्र मिश्रा ने उनसे पूछा कि निगम के आयुक्त टाउनशिप में पैर पसार रहे डेंगू को लेकर खुद दौरा कर रहे हैं और बीएसपी के स्वास्थ्य विभाग के अफसरों को बुला रहे हैं तो कोई समय पर आने को तैयार नहीं। घर-घर में जांच कर रहे हैं हर घर में लार्वा उडऩे के लिए तैयार होने की स्थिति में मिल रहा है।

घर में घुसने नहीं देते लोग
इस पर पीएचडी के अधिकारी ने कहा कि लोग घर में घुसने के लिए नहीं देते। इस वजह से कूलर चेक करने में दिक्कत होती है। आप लोग शर्ट पेंट पहनकर आए हैं, इसलिए घुसने दे दिए होंगे। हमारे लोगों को गेट के भीतर तक जाने नहीं दिया जाता। इस वजह से कहां लर्वा पनप रहा है वह देखने भीतर तक नहीं जा पाते।

किसी घर वाले ने नहीं रोका
इस पर निगम के स्वास्थ्य अधिकारी ने कहा कि यहां जितने घर में भी भीतर जाकर पात्र, कूलर और गमले वगैरह जांच किए किसी ने नहीं रोका। यह कहना गलत है कि लोग घर में रखे पात्र और कूलर चेक करने से रोक रहे हैं। क्षेत्र में डेंगू के मामले एक के बाद एक बढ़ रहे हैं दूसरी ओर इस तरह का जवाब दे रहे हो।

मेन पॉवर की है कमी
इस पर बीएसपी के अधिकारी ने कहा कि मेन पॉवर और संसाधन की कमी है। इस वजह से भी हर जगह मौजूद नहीं रहा जा सकता है। जितना संसाधन है, उसके मुताबिक काम किया जा रहा है। घर-घर दवा बांट चुके हैं। इसके पहले पर्चा भी बांटा गया। इसके बाद भी लोग दवा का उपयोग नहीं कर रहे हैं।

काम नहीं करना है तो बता दो
इस पर निगम के स्वास्थ्य अधिकारी ने बीएसपी के अफसर से कहा कि टाउनशिप में इस वक्त डेंगू पैर पसार रहा है। इस तेजी से बढ़ेगा तो संभालना मुश्किल हो जाएगा। लोगों को मरने के लिए नहीं छोड़ा जा सकता है। काम नहीं करना है तो बता दो। निगम उसके मुताबिक तैयारी करेगा। उच्च स्तर से अधिकारी पूछ रहे हैं जवाब देना मुश्किल हो रहा है। हर घर में लार्वा मिल रहा।

मिलकर करेेंगे काम
निगम के जावेद अली ने बीच में तब दखल दिया और दोनों से कहा कि बैठकर बात कर लो। तब निगम के स्वास्थ्य अधिकारी ने कहा कि उल्टा जवाब वे दे रहे हैं। हम तो यहां काम करने सुबह से पहुंचे हैं। देर से आकर इस तरह से जवाब दे रहे हैं। तब बीएसपी के अधिकारी ने कहा कि मिलकर काम करते हैं। इसके बाद जिस घर में लार्वा मिला। वहां दवा का छिड़काव शुरू किए।

जोन आयुक्त ने खुद निकाला लार्वा
नगर पालिक निगम, भिलाई की जोन-तीन व पांच की आयुक्त प्रीती सिंह टाउनशिप के सेक्टर-चार पहुंची। यहां उन्होंने खुद कूलर और घर के बाहर रखे गमले, पानी टंकी में मौजूद लार्वा को देखा। इसके बाद घर वालों से चम्मच मांगकर कूलर से लार्वा भी निकाला। जिला मलेरिया टीम के सदस्य ने भी लार्वा निकाला। वे बिना किट लिए आए थे, जिसकी वजह से जोन आयुक्त ने उन्हें फटकार लगाई। किट में लार्वा व प्यूपा को पानी से निकालने का सामान होता है। उसके बिना ही टीम पहुंच रही है।

नहीं मिली थी टेमीफॉस की बोतल
जिनके घर में डेंगू पॉजिटिव मरीज मिला है, उनके घर वालों ने बताया कि मरीज को अस्पताल में दाखिल कराने के बाद गुरुवार को दवा का छिड़काव करने आए थे। तब दवा भी दिए। इसके पहले दवा नहीं दिए थे। इसी तरह से कोई पर्चा भी नहीं दिए हैं। बच्ची को बुखार आ रहा था तो दिखाने सेक्टर-9 लेकर गए। वहां जांच में मालूम हुआ कि डेंगू सस्पेक्टेड है। आज मोहल्ले में दवा छीट रहे हैं।

पानी टंकी, कूलर और पात्र हर जगह लार्वा
बीएसपी के टाउनशिप स्थित सेक्टर-4 में शुक्रवार की सुबह नगर पालिक निगम, भिलाई की जोन आयुक्त टीम के साथ पहुंची। यहां जिस घर में डेंगू सस्पेक्टेड मरीज मिले हैं, उसके आसपास पांच मकानों में पहुंचकर जायजा लिए, तो सभी में लार्वा का स्रोत मिला। जिला मलेरिया विभाग, दुर्ग से पहुंचे कर्मियों ने उसे कलेक्ट किया है। दोपहर तक मौके पर नगर पालिक निगम, भिलाई के आयुक्त भी पहुंचे। उन्होंने जिनके घरों में लार्वा का स्रोत मिला, उनसे एक-एक हजार रुपए अर्थदण्ड काटने निर्देश दिए।

पटरीपार में बढ़ सकती है मुश्किल
जिस तरह से निगम की टीम टाउनशिप में आकर टेमीफॉस दवा डालने, छिड़काव करने और कूलरों को जांच रही है। उससे पटरीपार में दिक्कत बढ़ सकती है। वहां की टीम टाउनशिप में आ रही है तो उस जगह कटौती का नुकसान होना तय है।

हर घर में मिल रहा लार्वा
टाउनशिप सेक्टर-4 के पार्षद, राजेश चौधरी ने बताया कि नगर निगम, भिलाई के आयुक्त को सूचना दिया कि डेंगू के मरीज मिल रहे हैं। तब उन्होंने मौके का जायजा लिया। टीम भेजी जिसने दवा का छिड़काव किया और कूलरों में मौजूद लार्वा का नमूना लेकर गए। टाउनशिप में डेंगू से निपटने कोई काम नहीं हुआ है।

घरों में पनप रहा लार्वा
जिला मलेरिया अधिकारी, दुर्ग, डॉक्टर सीबीएस बंजारे ने बताया कि टाउनशिप में टीम ने जाकर नमूना एकत्र किया है। घर-घर में लार्वा पनप रहा है। लोगों को इसमें आगे आकर खुद पानी एकत्र कहीं पर न हो यह ध्यान देना होगा। दवा कूलरों में डालें और जहां पानी एकत्र है वहां भी दवा का छिड़काव करें।

COVID-19 Covid-19 in india
Abdul Salam
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned