scriptशहर को हरा-भरा करने रोपे पौधों को चट कर रहे दीमक | Termites eating plants | Patrika News

शहर को हरा-भरा करने रोपे पौधों को चट कर रहे दीमक

locationभिलाईPublished: Mar 15, 2019 01:09:54 pm

नगर पालिक निगम की ओर से रोपे गए पौधों में दीमक का प्रकोप बढ़ गया है। पौधे, तनों और जड़ों में दीमक लग गई है। दीमक की वजह से पौधों की वृद्धि रुक गई है। कई पौधों की जड़ों को दीमक चट कर गई है।

bhilai patrika

शहर को हरा-भरा करने रोपे पौधों को चट कर रहे दीमक

भिलाई@Patrika. नगर पालिक निगम की ओर से रोपे गए पौधों में दीमक का प्रकोप बढ़ गया है। पौधे, तनों और जड़ों में दीमक लग गई है। दीमक की वजह से पौधों की वृद्धि रुक गई है। कई पौधों की जड़ों को दीमक चट कर गई है। इससे पौधे सूख रहे हैं। समय रहते ध्यान नहीं दिया गया तो गर्मी में एक-एक कर सभी पौधे नष्ट हो जाएंगे।
35 हजार से अधिक पौधे रोपे हैं
शहर में हरियाली बिखेरने निगम प्रशासन, बीएसपी प्रबंधन, बीएसएफ, सीआईएसएफ सहित विभिन्न सामाजिक संगठनों ने खम्हरिया, जुनवानी, भिलाई नगर रेलवे स्टेशन कोसा नगर, नेशनल हाइवे के किनारे, लाल बहादुर शास्त्री नगर, @Patrika. प्रियदर्शनी परिसर पश्चिम, नेवई भाठा, हाउसिंग बोर्ड, कुरुद रोड के किनारे नीम, जामुन, शीशम, कदंब, पुत्रजीवा, बादाम, गुलमोहर, करंज, आवंला के 35 हजार से अधिक पौधे रोपे हैं। गर्मी शुरू होने से पहले ठंड में सभी पौधे लहलहा रहे थे, लेकिन जैसे ही तापमान बढऩे लगा है, कीट पौधों की जड़ों को खा रहे हैं।
टाउनशिप में सबसे ज्यादा दीमक
टाउनशिप में दीमक का प्रकोप सबसे ज्यादा है। सागौन, शीशम, गुलमोहर के तने को नुकसान पहुंचा रहे हैं। वहीं सेक्टर-६, सेक्टर-७ और सेंट्रल एवेन्यू के किनारे खाली जगहों पर रोपे गए पौधों को नुकसान पहुंचा रहे हैं।
पौधों के दुश्मन
कृषि विज्ञान केन्द्र के डॉ एसके थापक ने बताया कि दीमक के कीड़े धूसर भूरे रंग का होता है। इसकी लंबाई करीब २-३ मिलीमीटर होती है। इस कीट की सूडिय़ां मिटट्ी की बनी दरारों अथवा गिरी हुई पत्तियों के नीचे छिपी रहती हैं। @Patrika.रात के समय निकलकर पौधो की पत्तियों या मुलायम तनों को काटकर गिरा देती है। कीड़े जमीन में सुरंग बनाकर पौधों की जड़ों को खाते हैं। पौधों की वृद्धि रूक जाती है।
खुदाई कर दवाई डाली जा रही

पीसी सार्वा, प्रभारी, उद्यान विभाग ने कहा कि दीमक गरम, नमी और अंधेरे में रहते हैं। गर्मी के साथ इनका प्रकोप बढ़ रहा है। @Patrika. बचाव के लिए पौधों के आसपास खुदाई कर दवाई डाली जा रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो