scriptफरार खदान संचालक दो साल से पुलिस की नजरों से छुपाता रहा, आखिर पकड़ा गया पहुंच गया सलाखों के पीछे | The absconding mining operator has been hiding in the eyes of the poli | Patrika News

फरार खदान संचालक दो साल से पुलिस की नजरों से छुपाता रहा, आखिर पकड़ा गया पहुंच गया सलाखों के पीछे

locationभिलाईPublished: Jul 16, 2019 04:55:24 pm

Submitted by:

Beerendra Sharma

पुलिस ने आरोपी के खिलाफ विस्फोटक पदार्थ अधिनियम एक्ट ३, ५ के तहत कार्रवाई कर न्यायालय में पेश किया जहां से रिमांड पर जेल भेज दिया।

bhilai

bhilai

भिलाई. दो वर्ष से फरार खदान संचालक विजय कुमार सोमानी को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस कई बार उसके ठिकानों पर दबिश दी, लेकिन आरोपी चकमा देकर फरार हो गया था। पुलिस ने आरोपी के खिलाफ विस्फोटक पदार्थ अधिनियम एक्ट ३, ५ के तहत कार्रवाई कर न्यायालय में पेश किया जहां से रिमांड पर उसे जेल भेज दिया गया।
पाटन एसडीओपी राजीव शर्मा ने बताया कि ९ अप्रैल २०१७ से ग्राम गोंड़पेन्ड्री निवासी खदान संचालक विजय कुमार सोमानी (५९ वर्ष) फरार था। पुलिस ने कई बार उसके ठिकाने पर दबिश दी, लेकिन वह हर बार दुबक जाता था। शासकीय लोक अभियोजक ने आइजी और एसपी को पत्र लिखा कि आरोपी की गिरफ्तारी नहीं होने से कोर्ट के फैसले में बाधा आ रही है। दो साल के बाद पुलिस को सफलता हाथ लगी। ज्ञात हो कि कोर्ट ने 21 सितंबर 2017 को आरोपी की गिरफ्तारी व वारंट के संबंध में मेमो लिखा। इसके उत्तर में आरोपी के विरूद्घ वारंट नहीं होने के संबंध में जानकारी दी गई। 16 नवंबर 2017 को सोमानी के खिलाफ स्थाई गिरफ्तारी वारंट जारी हुआ था।
ऐसे पकड़ाया आरोपी खदान संचालक
दो वर्ष तक जब पुलिस नहीं पकड़ पाई तो विजय यह समझने लगा कि पुलिस अब नहीं पकड़ेगी। वह छुपकर खदान पहुंचता था। पुलिस को मुखबिर से क्लू मिला। जैसे ही शनिवार को खदान पहुंचा, पुलिस ने दबोच लिया। पूछताछ में उसने पुलिस को बताया कि वह बार-बार रहने, खाने-पीने और सोन का ठिकाना बदलता रहता था।
जानिए क्या था मामला
9 अप्रैल 2017 को सुबह गोंडपेन्ड्री गांव के चूना पत्थर खदान में बारूद से विस्फ ोट किया गया। विस्फ ोट इतना भयानक था कि एक ग्रामीण के घर में गिरा। २ वर्ष की बच्ची को उसकी मां नहला रही था। पत्थर का टुकड़ा उसके पैर पर गिरा जिससे वह बेहोश हो गई थी। ग्रामीणों ने उसे अस्पताल पहुंचाया। घटना की रिपोर्ट ग्रामीणों ने उतई थाने में दर्ज कराई थी।
मुंशी पहले ही हो चुका था गिरफ्तार
रिपोर्ट के बाद पुलिस ने मुख्य आरोपी खदान मालिक विजय कुमार सोमानी और मुंशी रामकुमार निर्मलकर के खिलाफ धारा 286, 337, 308, 34 व विस्फ ोटक पदार्थ अधिनियम की धारा 3/५ के तबत जुर्म दर्ज किया था। खदान के मुंशी को पुलिस ने गिरफ्तार कर कोर्ट में 19 जून 2017 को चालान पेश किया। वहीं खदान मालिक विजय सोमानी फरार हो गया था। इससे कोर्ट की कार्रवाई में अड़चने आ रही थी। उसे गिरफ्तार कर न्यायालय में पेश किया गया। न्यायिक रिमांड पर उसे जेल भेज दिया गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो