सेल लीव रूल में शामिल कार्मिकों को प्रबंधन ने कसा, एक साथ नहीं ले सकेंगे 10 सीएल

सेल लीव रूल में आने वाले कार्मिकों को एक साथ 3 दिन ही सीएल छुट्टी मिल पाएगी.

By: Abdul Salam

Published: 02 Jul 2020, 09:34 PM IST

भिलाई. स्टील अथॉरिटी इंडिया लिमटेड (सेल) ने अधिकारी वर्ग सहित सेल रूल में आने वाले कर्मचारियों की छुट्टी की व्यवस्था में बड़ा बदलाव किया है। इसको लेकर एक नया सर्कुलर जारी किया गया है। जिसमें अब अधिकारी और सेल लीव रूल में आने वाले कर्मचारियों को एक साथ 3 दिन ही सीएल छुट्टी मिल पाएगी। जिसमें सप्ताहिक अवकाश की गणना नहीं होगी। इस सर्कुलर के जारी होने से पहले वे लगातार 10 दिन तक आकस्मिक अवकाश ले सकते थे। इससे जहां एक ओर अब सीएल में कर्मचारी लंबी छुट्टी नहीं ले पाएंगे। वहीं सालाना कोटे की छुट्टी को खत्म करने 5 अलग-अलग चरणों में छुट्टी लेनी होगी।

छुट्टियों के नगदीकरण पर भी होगा असर
बीएसपी अधिकारियों और सेल लीव रूल में काम करने वाले कर्मचारी को अब लंबी छुट्टी के लिए अर्जित अवकाश लेना होगा जिससे सालाना आधार पर उनके खाते में अर्जित अवकाश कम इक्कठा होगा। जिससे अर्जित अवकाश नगदीकरण में कंपनी को आर्थिक फायदा होगा। सेल में करीब 10,000 अधिकारी और 8,500 से अधिक कर्मचारी सेल लीव रूल में आते हैं।

जानिए क्या हुआ बदलाव
सेल के जारी नए सर्कुलर के मुताबिक अब अधिकारी व कर्मचारी एक बार में सिर्फ 3 दिन ही सीएल ले पाएंगे। सेल लीव रूल वाले इस तरह से 15 दिन का सीएल ले पाएंगे। वहीं स्टैंडिंग ऑर्डर के तहत काम करने वाले कर्मचारी इस आदेश से प्रभावित नहीं होंगे। अब अधिकारी वर्ग को शहर से बाहर जाते समय अर्जित अवकाश लेना होगा। जिसके कारण छुट्टी के नकदीकरण में आर्थिक नुकसान होगा। पहले वे १० दिनों का सीएल लेकर शहर से बाहर भी जा सकते थे। इससे उनकी अर्जित अवकाश बच जाती थी, जिस छुट्टी का नकदीकरण कर लेते थे।

साल के अंत में नहीं होगा अब दबाव
अधिकारी वर्ग को सेल में 15 दिन का सीएल मिलता ह,ै जो कि सालाना आधार पर लेना होता है। सीएल नहीं लेने पर छुट्टी साल के अंत में निरस्त हो जाती है, इस वजह से अधिकारी वर्ग साल के आखिरी तिमाही में इन छुट्टियों का उपयोग कर इसे खत्म करते थे। इसका सबसे ज्यादा असर अस्पताल में डॉक्टरों की ओपीडी में दिखता रहा है। अब नई व्यवस्था से लगातार 3 दिन से ज्यादा छुट्टी न ले पाने के कारण कंपनी को इस दबाव से छुटकारा मिलेगा।

अधिकारियों को मिलने वाली छुट्टी
अर्जित अवकाश 30, मेडिकल अवकाश 20, आकस्मिक अवकाश 15, त्योहार अवकाश 10 छुट्टी मिलती है।

Abdul Salam
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned