scriptछत्तीसगढ़ में 90 हजार से पार पहुंचा कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा, 12 घंटे में 28 की मौत, तालाबंदी के पहले हालात चिंताजनक | The number of corona infects crossed 90 thousand in Chhattisgarh | Patrika News

छत्तीसगढ़ में 90 हजार से पार पहुंचा कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा, 12 घंटे में 28 की मौत, तालाबंदी के पहले हालात चिंताजनक

locationभिलाईPublished: Sep 23, 2020 05:22:38 pm

Submitted by:

Dakshi Sahu

प्रदेश में टोटल लॉकडाउन शुरू होने से पहले ही कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 90 हजार के पार पहुंच गया है। बुधवार को प्रदेश में कुल 2736 नए मरीज मिले वहीं 28 लोगों की कोविड संक्रमण से मौत हो गई। (coronavirus update)

छत्तीसगढ़ में 90 हजार से पार पहुंचा कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा, 12 घंटे में 28 की मौत, तालाबंदी के पहले हालात चिंताजनक

छत्तीसगढ़ में 90 हजार से पार पहुंचा कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा, 12 घंटे में 28 की मौत, तालाबंदी के पहले हालात चिंताजनक

भिलाई. प्रदेश में टोटल लॉकडाउन शुरू होने से पहले ही कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 90 हजार के पार पहुंच गया है। बुधवार को प्रदेश में कुल 2736 नए मरीज मिले वहीं 28 लोगों की कोविड संक्रमण से मौत हो गई। स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार सबसे ज्यादा 958 मरीज रायपुर जिले में मिले हैं। वहीं दुर्ग संभाग में भी संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है। दुर्ग में 418, राजनांदगांव- 40, बालोद- 70, बेमेतरा-21, कवर्धा में 4 नए मरीज मिले हैं। प्रदेश में नए मरीजों के साथ ही संक्रमण से मौत भी बढ़ता ही जा रहा है। जिसके चलते नगरीय निकायों और प्रभावित क्षेत्रों को कंटेनमेंट जोन घोषित करते हुए 24 से 30 सितंबर तक टोटल लॉकडाउन का लगाया जा रहा है। पहली बार राशन के साथ ही पेट्रोल पंप और शराब दुकानों को भी बंद किया गया है।
दुर्ग जिले में कल से टोटल लॉकडाउन शुरू हो रहा है। इसके पहले दुर्ग कलेक्टर
डॉ. सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे ने पत्रिका के अहम सवालों के जवाब दिए।

सवाल – कोरोना से निपटने के लिए लॉकडाउन जैसी व्यवस्था कितनी जरूरी है?
जवाब – कोरोना के संक्रमण को देखते हुए शासन की ओर से गाइड लाइन जारी किए गए हैं। देखने में आया है कि लोग इन गाइड लाइन्स का पालन नहीं कर रहे हैं। इसकी वजह से संक्रमण बढ़ता जा रहा है। इसलिए ऐसे उपाय जरूरी है।
सवाल – कंप्लीट लॉक डाउन जनता के लिए कितना हितकर है?
जवाब – अब तक की स्टडी से यह सामने आया है कि लॉकडाउन से संक्रमण की ब्रेक की स्थिति बनती है। भले ही वह कुछ समय के लिए हो। गाइड लाइन के पालन और संक्रमण को रोकने के लिए यह जरूरी है।
सवाल – क्या लॉक डाउन का कोई परिष्कृत रूप नहीं होना चाहिए, जिससे सबको व्यापारिक नुकसान न हो?
जवाब – व्यापारियों और जनप्रतिनिधियों की डिमांड और सबसे रायमशविरा के बाद ही लॉकडाउन का फैसला किया गया है। सबने लॉक डाउन पर सहमति दी है।
सवाल – आगे कोरोना की क्या स्थिति संभावित है, उससे निपटने के लिए भी क्या तैयारी है?
जवाब – उम्मीद है लॉक डाउन के बाद काफी हद तक इसके फैलाव में कमी आएगी। तमाम स्थितियों से निपटने के लिए जिले में तैयारी है।
सवाल – जो उपाय बाद में किए जाने हैं, उन्हें अभी लागू करके स्थिति को कैसे नियंत्रित किया जा सकता है?
जवाब – स्टडी के तथ्यों व शासन के गाइड लाइन के अनुसार सारे निर्णय किए जा रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो