scriptThe sword of arrest hangs on the hostel management | हॉस्टल प्रबंधन पर लटकी गिरफ्तारी की तलवार | Patrika News

हॉस्टल प्रबंधन पर लटकी गिरफ्तारी की तलवार

छात्राओं ने वापसी के लिए तैयार किया बैग,

भिलाई

Published: August 03, 2022 07:15:36 pm

भिलाई. रस्तोगी एजुकेशन सोसायटी के स्मृति नगर भिलाई स्थित वेद हॉस्टल के 58 से अधिक छात्र-छात्राओं को उल्टी-दस्त होने के मामले में हॉस्टल प्रबंधन के खिलाफ गिरफ्तारी की तलवार लटकी है। इस मामले में कलेक्टर के निर्देश पर सीएमएचओ, दुर्ग की टीम ने जांच किया। टीम ने बताया कि पेयजल व मेस के भोजन के संबंध में बार-बार छात्र-छात्राएं शिकायत करते रहे, तब भी सुधार नहीं किए। जिसके बाद हालात उल्टी-दस्त तक पहुंचे। इससे हॉस्टल प्रबंधन की अव्यवस्था व लापरवाही प्रदर्शित हो रही है। अब जैसे-जैसे जांच रिपोर्ट सामने आने लगेगी, वैसे-वैसे प्रकरण में नई धाराएं भी जुड़़ते जाएगी।

हॉस्टल प्रबंधन पर लटकी गिरफ्तारी की तलवार
हॉस्टल प्रबंधन पर लटकी गिरफ्तारी की तलवार

हॉस्टल से छात्राएं जाने को तैयार
रस्तोगी एजुकेशन सोसायटी के स्मृति नगर भिलाई स्थित वेद हॉस्टल मेस के चेयर में बुधवार को बच्चों से अधिक ट्राली बैग व एयर बैग नजर आ रहा था। बच्चे तैयार होकर अपने-अपने घर जाने निकलने की तैयारी में थे। तब जिम्मेदारों को कहा गया कि बच्चों को कुछ देर के लिए रोको। पालकों को कहा गया कि कुछ देर बाद आना। छुरिया में रहने वाले कंवर देर तक इंतजार करते रहे, बच्ची ने फोन कर बताया कि कुछ देर रुकने कह रहे हैं। इस तरह से वे खाली हाथ लौटे।

मच्छरों की वजह से रात में सोना हो रहा मुश्किल
युवाओं ने बताया कि हॉस्टल में सबसे बड़ी दिक्कत मच्छरों की है। रात में नींद होना मुश्किल हो गया है। इसको लेकर अब तक प्रबंधन से शिकायत नहीं किए हैं। अब शिकायत करेंगे। जिससे रात में पढ़ाई कम से कम अच्छे से हो सके। बारिश के दिनों में डेंगू की शिकायत भी दुर्ग जिला में मिलती है। इस वजह से युवाओं की मांग अहम है।

कमरे में पैर रखने जगह नहीं
हॉस्टल में अभी भी 8-8 छात्र रह रहे हैं। जिसमें उमस की वजह से कुछ देर बिता पाना मुश्किल हो रहा। कमरे में जितनी भी जगह है, उसमें बेड ही रख दिया गया है। युवाओं ने बताया कि जहां पर रह रहे हैं। वहां पानी की समस्या नहीं है।

खाने की गुणवत्ता अच्छी नहीं
सीएमएचओ, दुर्ग ने जांच के बाद तुरंत बताया था कि छात्र-छात्राओं से चर्चा में पता चला कि मेस के खाने की गुणवत्ता अच्छी नहीं है। पुराने वाटर कूलर से पानी पीने के लिए उपयोग किया गया था। उल्टी दस्त के घटना घटित होने के बाद नए आरओ लगाए गए।

कल्चर रिपोर्ट आने में लगेगा वक्त
हाईटेक अस्पताल में भर्ती मरीजों के स्टूल सैंपल संग्रहण कर कल्चर जांच के लिए भेजा गया। कल्चर रिपोर्ट आने में करीब सप्ताहभर का समय लगना है। खाद्य आपूर्ति अधिकारी ने भोजन सैंपल जांच के लिए भेजा गया। जिसकी रिपोर्ट लंबित है।

अब बाहर से आ रहा पानी
छात्र-छात्राओं के बीमार पडऩे के बाद प्रबंधन हरकत में आ गया है। उसने मेस व उसमें मौजूद हॉस्टल के लिए पानी बाहर से मंगवाना शुरू किया है। पहले ही दूषित पानी होने की बात कही जा रही है। इसके लिए जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग ने हॉस्टल प्रबंधन को लापरवाही के लिए जवाबदार ठहराया है।

निगम का अमला पहुंचा सफाई करने
हॉस्टल के आसपास के नालियों की सफाई करने नगर पालिक निगम, भिलाई की टीम पहुंच गई है। वहीं प्रबंधन मेस के करीब नाला के आसपास जमे कचरों की सफाई करने में जुटा रहा। इस काम के लिए 4 कर्मियों को लगाया गया है।

40 छात्र-छात्राएं हुए डिस्चार्ज
निजी हॉस्पिटल से 40 छात्र-छात्राओं को इलाज के बाद डिस्चार्ज किया गया है। अभी भी 18 मरीज अस्पताल में दाखिल हैं। निजी अस्पताल में लगातार मरीजों की तबीयत जानने के लिए लोगों के पहुंचने से अस्पताल प्रबंधन परेशान है। उनका तर्क है कि मरीज को कम से कम परेशान करना चाहिए।

पानी में नहीं मिला बैक्टीरिया

ब्रजेश श्रीवास्तव, प्रभारी सहायक अभियंता, नगर पालिक निगम, भिलाई ने बताया कि पानी का सैंपल लेकर जांच किया गया है। पानी में बैक्टीरिया नहीं मिला है। यह पानी सोमवार की शाम में कलेक्ट किए थे।
जांच हो गई पूरी
डॉक्टर जेपी मेश्राम, चीफ मेडिकल हेल्थ ऑफिसर, दुर्ग ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग ने अपनी जांच पूरी कर ली है। अब निगम और पुलिस को अपना काम करना है। जांच रिपोर्ट आने पर साफ होगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

बिहार सीएम की शपथ लेने के साथ अपने ही रिकॉर्ड तोड़ने से चूके Nitish Kumar, 24 अगस्त को साबित करेंगे बहुमतपीएम मोदी का कांग्रेस पर बड़ा हमला, कितना भी 'काला जादू' फैला लें कुछ होने वाला नहींMumbai: सिंगर सुनिधि चौहान के खिलाफ शिवसेना ने पुलिस में दर्ज कराई शिकायत, पाकिस्तान स्पॉन्सर कार्यक्रम का लगाया आरोपदेश के 49वें CJI होंगे यूयू ललित, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने नियुक्ति पर लगाई मुहरकश्मीरी पंडित राहुल भट्ट की हत्या का बदला हुआ पूरा, सुरक्षाबलों ने तीन आतंकियों को मार गिरायासुनील बंसल बने बंगाल बीजेपी के नए चीफ, कैलाश विजयवर्गीय की हुई छुट्टीसुप्रीम कोर्ट से नूपुर शर्मा को बड़ी राहत, सभी FIR को दिल्ली ट्रांसफर करने के निर्देशBihar Mahagathbandhan Govt: नीतीश कुमार ने 8वीं बार ली बिहार के CM पद की शपथ, तेजस्वी यादव बने डिप्टी सीएम
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.