scriptसिविल अस्पताल Bhilai का मूल्यांकन करने पहुंची टीम | The team arrived to evaluate the Civil Hospital Bhilai | Patrika News

सिविल अस्पताल Bhilai का मूल्यांकन करने पहुंची टीम

locationभिलाईPublished: Apr 13, 2022 10:55:31 pm

Submitted by:

Abdul Salam

बेहतर टारगेट मिला, नजर नहीं आया पार्क,

सिविल अस्पताल Bhilai का मूल्यांकन करने पहुंची टीम

सिविल अस्पताल Bhilai का मूल्यांकन करने पहुंची टीम

भिलाई. कायाकल्प टीम, राजधानी से डॉक्टर एमएल बिंजवार के नेतृत्व में बुधवार को सिविल अस्पताल, सुपेला पहुंची। यहां वार्ड में साफ-सफाई, पानी, बिजली सप्लाई, रजिस्टर मेंटनेंस, लेबर रूम, ऑपरेशन थिएटर का जायजा लिया। सिविल अस्पताल ने टारगेट तो बेहतर किया है, लेकिन टीम को अस्पताल में पार्क दिखा नहीं सकी। मरीजों का लोड अधिक होने की वजह से उम्मीद के मुताबिक सफाई व्यवस्था भी नजर नहीं आती। निगम से सुरक्षा कर्मचारी तो अस्पताल को मिले हैं, लेकिन सफाई कर्मचारी की कमी दूर नहीं हो पा रही है। जिसकी वजह से कायाकल्प टीम अस्पताल का मूल्यांकन करने के दौरान साफ-सफाई पर और अधिक ध्यान देने की बात कहती नजर आ रही थी।

स्लम एरिया से आते हैं मरीज
सिविल अस्पताल सुपेला में कायाकल्प टीम निरीक्षण के दौरान साफ-सफाई, कचरा प्रबंधन, संक्रमण नियंत्रण और सपोर्ट सर्विस पर नजर दौड़ा रही थी। उनको सीडिय़ों के आसपास गंदगी नजर आ ही गई। सुपेला के आसपास में रहने वाले स्लम क्षेत्र के लोग ही अधिक सरकारी अस्पताल में आते हैं। इस दौरान हर दिन वे सीढिय़ों के आसपास पान व गुटखा के पीक से गंदगी फैला देते हैं। यही हाल मदर चाइल्ड यूनिट में भी देखने को मिलता है। वहां भी लोग अस्पताल में इधर-उधर गंदगी फैला देते हैं।

नहीं नजर आया पार्क
कायाकल्प टीम सिविल अस्पताल में पार्क तलाश रही थी। प्रभारी डॉक्टर पीयाम सिंह से उन्होंने इसको लेकर चर्चा की। अस्पताल परिसर में चल रहे नवनिर्माण के बीच पार्क के लिए जमीन तय नजर नहीं आ रही थी। छोटे अस्पतालों में पार्क बनाने के बाद गेट बंद करके रखा जा सकता है। यहां सुबह से शाम तक मरीज आते ही हैं। इसके बाद हर दिन कम से कम एमएलसी के मामले 30 से 40 पहुंच रहे हैं। जिसकी वजह से अस्पताल का गेट 24 घंटे खुला ही रहता है। ऐसे में पौंधों की हिफाजत कैसे की जा सकती है।

प्रदेश के सभी जिलों में किया जा रहा निरीक्षण
अस्पतालों का रेटिंग निर्धारण करने के लिए टीम प्रदेश के हर जिला में पहुंच रही है। बुधवार को सुपेला अस्पताल के बाद निकुम के लिए यह टीम रवाना हुई।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो