scriptभिलाई में थर्ड स्टेज में डेंगू का खतरनाक वायरस, मरीजों की हालत देख मांगा लाइफ सेविंग मोबाइल यूनिट | Third stage dengue virus in Bhilai | Patrika News

भिलाई में थर्ड स्टेज में डेंगू का खतरनाक वायरस, मरीजों की हालत देख मांगा लाइफ सेविंग मोबाइल यूनिट

locationभिलाईPublished: Aug 14, 2018 11:42:09 am

Submitted by:

Dakshi Sahu

डेंगू पर नियंत्रण के लिए शासन ने पूरी ताकत झोंक दी है। जिला अस्पताल का कॉन्फ्रेंस हॉल जनरल वार्ड में तब्दील कर दिया गया है।

patrika

भिलाई में थर्ड स्टेज में डेंगू का खतरनाक वायरस, मरीजों की हालत देख मांगा लाइफ सेविंग मोबाइल यूनिट

भिलाई. डेंगू पर नियंत्रण के लिए शासन ने पूरी ताकत झोंक दी है। जिला अस्पताल का कॉन्फ्रेंस हॉल जनरल वार्ड में तब्दील कर दिया गया है। यहां 35 बेड की व्यवस्था कर सामान्य स्थिति वाले मरीजों को रखा गया है। स्वास्थ्य संचालनालय विभाग के दो वरिष्ठ चिकित्सकों संयुक्त संचालक डॉ. प्रशांत श्रीवास्तव और डॉ. जेपी मेश्राम को यहां भेजा है। उन्हें गंभीर मरीजों को प्लेटलेट्स उपलब्ध कराने की जिम्मेदारी सौंपी गई है।
मुनादी करवाई
स्थिति को देखते हुए शासन ने लाइफ सेविंग मोबाइल एंबुलेस भी भेजा है। इसके अलावा ३ मोबाइल यूनिट और १०८ संजीवनी एक्सप्रेस पहले से ही अटैच है। पाटन क्षेत्र में एक मरीज मिलने के बाद वहां सभी ग्राम सभी पंचायतों में मुनादी कर घरों में लगे कूलर से पानी निकालने के लिए कहा है।
गांवों में स्वास्थ्य शिविर लगाने का फैसला
ऐहतियात के तौर पर गांवों में भी स्वास्थ्य शिविर लगाने का फैसला किया है। डेंगू के मरीजों के लिए ब्लड की जरूरत को देखते हुए पुलिस कंट्रोल रुम से वायरलेस चलाया गया। जिसमें पुलिस विभाग को स्वेच्छा से ब्लड देने अपने नाम और मोबाइल नंबर उपलब्ध कराने कहा गया है।
दो बड़ी गफलत और मंत्री व कलेक्टर का आदेश…

मुफ्त ब्लड-निजी ब्लड बैंक ने किसी मरीज को पैसों के लिए तंग किया तो कर दिया जाएगा लाइसेंस निरस्त

कलेक्टर उमेश अग्रावल ने सोमवार को जिला अस्पताल में निजी ब्लड बैंक संचालकों की बैठक ली। कलेक्टर ने कहा कि डेंगू पीडि़त मरीजों को ***** ब्लड या प्लेटलेट्स सहजता से उपलब्ध कराएं। रुपए के अभाव में ***** ब्लड या प्लेटलेट्स उपलब्ध नहीं कराने की शिकायत मिली तो तत्काल ब्लड बैंक का लायसेंस निरस्त कर दिया जाएगा।

मुफ्त ब्लड-पैसों के लिए नहीं रुकेगा इलाज, अस्पतालों को देना होगी मुफ्त सेवा, जो सक्षम हैं वे करें सहयोग
कैबिनेट मंत्री प्रेम प्रकाश पांडेय ने कहा है कि अस्पतालों में मुफ्त इलाज का यह मतलब नहीं कि पैसे वाले भी ऐसा चाहें। यह गरीबों के लिए है। फिर हम गरीबी रेखा का कार्ड या प्रमाण पत्र भी नहीं मांग रहे हैं। अस्पताल वाले इलाज कर रहे हैं। हम उनसे सहयोग मांग रहे है, कोई आदेश नहीं दे रहे हैं। यह तो स्वमेव समझना होगा हमें क्या करना है।
थर्ड स्टेज में वायरस
शहर में फैले डेंगू के वायरस के स्टेज के बारे में पता लगाने के लिए सोमवार को आयुर्विज्ञान संस्थान जबलपुर भेजा गया। वहीं रायपुर मेडिकल कॉलेज के चिकित्सकों की टीम ने शहर में डेंगू वायरस के थर्ड स्टेज होने की आशंका जताई है। चिकित्सकों के मुताबिक शहर में सामान्य डेंगू के वायरस से अनुवांशिक बदलाव कर लिया है। चार चिकित्सकों की टीम ने छह स्थानों से मरीजों का ब्लड सैंपल एकत्र किया।
नोडल अधिकारी डॉ एसके मंडल का कहना है कि मेडिसीन पब्लिक हेल्थ डिपार्टमेंट, चाइल्ड एंड पब्लिक हेल्थ और प्रीवेंटिव एंड सोशल मेडिसीन डिपार्टमेंट के चिकित्सक वायरोलॉजी स्ड्टी कर रहे हैं। रिपोर्ट नहीं आई है। कलेक्टर उमेश अग्रवाल ने बताया कि डेंगू से पीडि़त किसी भी मरीज को परेशानी न हो। इसके लिए मैं स्वयं मॉनिटरिंग कर रहा हूं। इसके अलावा एडीएम, जिला पंचायत सीईओ प्रत्येक हॉस्पिटल की मॉनिटरिंग कर रहे हैं।
मैनेजमेंट से चर्चा की
मैनेजमेंट से चर्चा की गई है। संयुक्त संचालक डॉ. प्रशांत श्रीवास्तव ने बताया कि झोलाछाप डॉक्टर से इलाज न कराएं। स्वयं से कोई भी दवा न लें। डेंगू से पीडि़त हर व्यक्ति का इलाज मुफ्त में होगा। बुखार आने पर जांच के लिए शासकीय चिकित्सालय में जांच कराएं। कोई पैसा नहीं लगेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो