OMG होम आइसोलेशन में रहने वालों के लिए खुशखबर, अब मिलेगी बुखार की भी दवा, पहले की गई थी कटौती

अपर मुख्य सचिव ने जारी किया आदेश, पत्रिका की खबर का असर.

By: Abdul Salam

Published: 22 Apr 2021, 11:54 PM IST

भिलाई. होम आइसोलेशन में रहने वालों के लिए खुशखबर है। अब उनको दिए जाने वाली दवा की किट में बुखार की दवा भी दी जाएगी। इससे उनको बुखार की दवा अलग से मेडिकल स्टोर जाकर लेने की जरूरत नहीं पड़ेगी। दिसंबर 2020 के बाद से किट में दी जाने वाली इस दवा की कटौती कर दी गई थी। पत्रिका ने इस खबर को प्रमुखता से प्रकाशित किया, जिसके बाद छत्तीसगढ़ शासन के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग की अपर मुख्य सचिव रेणु जी. पिल्ले ने गुरुवार को आदेश जारी कर किट में बुखार ठीक होने के लिए टैबलेट पैरासिटामॉल को किट में देने के लिए कहा है।

नहीं जा रही खांसी और बुखार
मरीज होम आइसोलेशन में 15 से 17 दिनों तक घर में रहने के बाद भी पूरी तरह से ठीक महसूस नहीं कर रहे हैं। जैसे खांसी समय बीतने के बाद भी हो रही है। अब पहले की तरह किट में सभी दवा मिलने लगेगी तो यह दिक्कत दूर हो जाएगी। लोग शासन से मिलने वाली दवा के अलावा दूसरी दवा नहीं लेते हैं। इस वजह से बुखार और खांसी ठीक नहीं हो रही थी।

पहले केंद्र की टीम से मिली थी सराहना
पिछले साल जिस वक्त होम आइसोलेशन के किट में सात अलग-अलग दवा दी जा रही थी। उस वक्त बहुत अधिक मरीज घर में ही रहकर ठीक हो रहे थे। बेहतर रिकवरी के नाम पर केंद्र सरकार की टीम ने तब जिला की पूरी टीम को सराहा था। इसके बाद उस किट में से दो दवा को दिसंबर 2020 से कम कर दिया गया। अब अप्रैल में एक दवा को पुन: जोड़ दिए हैं। उससे मरीजों को खासी मदद मिलेगी। मरीज घर में पूरा डोज लेने के बाद समय पर ठीक हो पाएंगे।

पैरासिटामॉल भी देने निर्देश
अपर मुख्य सचिव ने आदेश में लिखा है कि किट में टैबलेट पैरासिटामॉल 650 एमजी का दिया जाए। जिसका उपयोग बदन दर्द और बुखार के लिए मरीज करेंगे। इसके अलावा हर दिन तीन से चार लीटर गुनगुना पानी पिएं, दिन में तीन बार भाप लें, आठ घंटे सोएं, 45 मिनट व्यायाम करें।

किट में अब मिलेगी यह दवाइयां :-
1 - टैबलेट हाईड्रॉक्सी (पहले दिन दो-दो गोली सुबह शाम)
2 - टैबलेट डॉक्सी (एक गोली एक बार पहले दिन)
3 - टैबलेट पैरासिटामॉल 650 एमजी (खाना खाने के बाद)
4 - टैबलेट पैरासिटामॉल 650 एमजी (बदन दर्द होने पर)
5 - टैबलेट विटामिन सी 500 एमजी (खाना खाने के बाद)
6 - जिंक टेबलेट 50 एमजी (खाना खाने के बाद)

Covid-19 in india
Abdul Salam
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned