scriptलॉकडाउन में फंस गए रिश्तेदार के घर, खर्चा निकालने ठगी करने वाली दिल्ली की महिला समेत तीन आरोपी गिरफ्तार | Three accused arrested for defrauding Delhi woman in Bhilai | Patrika News

लॉकडाउन में फंस गए रिश्तेदार के घर, खर्चा निकालने ठगी करने वाली दिल्ली की महिला समेत तीन आरोपी गिरफ्तार

locationभिलाईPublished: Jun 06, 2020 05:45:42 pm

Submitted by:

Dakshi Sahu

नकली ज्वेलरी पकड़ा कर एक हार्डवेयर व्यापारी से 5 लाख की ठगी करने वाले अंतरराज्यीय ठग गिरोह का पुलिस ने पर्दाफाश किया है। (Bhilai crime news)

लॉकडाउन में फंस गए रिश्तेदार के घर, खर्चा निकालने ठगी करने वाली दिल्ली की महिला समेत तीन आरोपी गिरफ्तार

लॉकडाउन में फंस गए रिश्तेदार के घर, खर्चा निकालने ठगी करने वाली दिल्ली की महिला समेत तीन आरोपी गिरफ्तार

भिलाई . नकली ज्वेलरी पकड़ा कर एक हार्डवेयर व्यापारी से 5 लाख की ठगी करने वाले अंतरराज्यीय ठग गिरोह का पुलिस ने पर्दाफाश किया है। पुलिस ने दिल्ली की महिला समेत तीन आरोपिओं को गिरफ्तार किया है। आरोपियों ने विशाखापटनम, ओडिशा, आगरा व उत्तर प्रदेश में करीब 15 मामलों का अंजाम देना स्वीकार किया है। पुलिस ने आरोपियों से 5 लाख रुपए सहित वारदात में इस्तेमाल मोटर साइकिल को जब्त किया। आरोपियों में बीएमवाय ईश्वर सोलंकी (33 वर्ष),उत्तर प्रदेश बसरेहर बदरीपुर के प्रवीण राय (22 वर्ष) और न्यू दिल्ली रघुवीर नगर की लाली सोलंकी (53 वर्ष) शामिल है।
वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अजय यादव ने सेक्टर-6 कंट्रोल रूम में पत्रकारवार्ता में नकली सोना को असली बताकर धोखाधड़ी करने वाले अंतरराज्यीय गिरोह का खुलासा किया। उन्होंने बताया कि शांतिनगर सड़क तीन, क्वार्टर-23 निवासी निर्मल कुमार जैन के साथ धोखाधड़ी हुई थी। इनकी नंदिनी रोड आदिनाथ सेल्स एजेंसी व हार्डवेयर गोदाम है। पत्रकारवार्ता में एएसपी रोहित झा, सीएसपी छावनी, विश्वास चंद्राकर, सीएसपी भिलाई नगर अजीत यादव, टीआई गोपाल वैश्य, टीआई विनय सिंह बघेल और टीआई गौरव तिवारी उपस्थित रहे।
खर्च चलाने शहर में ठगी करने निकल पड़े
एसएसपी ने बताया कि आरोपियों से पूछताछ करने पर बताया कि उन्होंने पीतल का जेवरात आगरा से 2 हजार 100 रुपए किलो में खरीदा था। ठगी करने के लिए छत्तीसगढ़ में आए थे। चरोदा में एक रिश्तेदार के घर में ठहरे हुए थे, लेकिन लॉकडाउन में फंस गए। घर का खर्च चलाने के लिए रिश्तेदार के पास हैसियत नहीं थी। इस जेवरात का उपयोग करते हुए शहर में निकल पड़े। व्यापारी को अपने झांसे में लेकर उसे पीली धातु देकर 5 लाख रुपए ठग लिया।
ठग इस तरह देते हैं वारदात को अंजाम
आरोपी सोने की पॉलिस चढ़ा कर पीतल धातु के माला को रखे रहते हैं। उस व्यक्ति को दिखाते है ,जिससे ठगी करना है। असली सोने के दानों को उंगलियों के बीच दबाकर रखते है। विश्वास करने के बाद उसे नकली माला पकड़ाकर रकम लेकर चंपत हो जाते है।
कटिंग प्लायर खरीदने के बहाने लिया झांसे में
एसएसपी अजय कुमार यादव ने बताया कि वारदात करने से पहले गिरोह का ईश्वर सोलंकी 20 मई को निर्मल कुमार जैन की दुकान में कटिंग प्लायर खरीदने गया। इस दौरान रुपए कम होने का हवाला देकर ईश्वर ने एक चांदी का सिक्का खरीदे गए प्लायर के बदले में देने लगा। इसी बीच झांसे में लेकर आरोपी ने व्यवसायी से पुराना सोना बेचने की बात कहते हुए कीमत बेहद कम बताया। 22 मई को ईश्वर सोलंकी सोने का चेन लेकर पहुंचा। चेन की चार कड़ी निकालकर निर्मल ने अपने परिचित गुरुनानक मार्केट में राधा ज्वेलर्स के पास ले जाकर जांच कराई तो सोना असली था। फि र ढाई किलो सोने के जेवरात का साढ़े 7 लाख रुपए में सौदा तय किया था। नंदिनी रोड में करुणा हास्पिटल के पास नाले के करीब बुलवाया और असली सोना बताकर पीतल के बने सोना पालिस वाली जेवरात देकर 5 लाख रुपए लेकर रफू चक्कर हो गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो