scriptभिलाई स्टील प्लांट से 64 लाख का कॉपर केबल पार, CISF हेड कांस्टेबल सहित तीन गिरफ्तार | Three people arrested, including CISF jawan, theft in BSP | Patrika News

भिलाई स्टील प्लांट से 64 लाख का कॉपर केबल पार, CISF हेड कांस्टेबल सहित तीन गिरफ्तार

locationभिलाईPublished: Jan 21, 2020 11:27:21 am

Submitted by:

Dakshi Sahu

भिलाई इस्पात संयंत्र (Bhilai steel plant) के टीपीएल वर्कशॉप से 64 लाख 63 हजार 750 रुपए का 5 बंडल कॉपर केबल (बिजली तार ) चोरों ने पार कर दिया है। (Bhilai News)

भिलाई स्टील प्लांट से 64 लाख का कॉपर केबल पार, CISF हेड कांस्टेबल सहित तीन गिरफ्तार

भिलाई स्टील प्लांट से 64 लाख का कॉपर केबल पार, CISF हेड कांस्टेबल सहित तीन गिरफ्तार

भिलाई. भिलाई इस्पात संयंत्र (Bhilai steel plant) के टीपीएल वर्कशॉप से 64 लाख 63 हजार 750 रुपए का 5 बंडल कॉपर केबल (बिजली तार ) चोरों ने पार कर दिया है। यह केबल ईओटी क्रेन और डीएसएल का सप्लाई इरेक्शन और कमीशनिंग का ठेका लेने वाली हैवी इंजीनियरिंग कॉर्पोरेशन लिमिटेड कंपनी का था। बीएसपी साइट में पदस्थ कंपनी के उप प्रबंधक रविशंकर कुशवाहा ने भ_ी थाना में शिकायत दर्ज करवाई है। इस मामले में पुलिस ने इस प्रकरण में सीआईएसएफ (CISF Bhilai) के हेड कांस्टेबल एसके सैनी और पेटी कॉटेंटर रमेश, दीपक गुप्ता निवासी खुर्सीपार को गिरफ्तार किया है। इनके पास से नकद जब्त किया है।
डीएसपी क्राइम प्रवीरचंद्र तिवारी और सीएसपी अजीत यादव के नेतृत्व में टीम मौके पर पहुंची। सीआईएसएफ जवान से पूछताछ की जा रही है। बीएसपी के अफसरों तथा पकड़े गए कुछ अन्य लोगों से भी जवाब-तलब कर रहे हंै। कंपनी के अधिकारी का कहना है कि हर ड्रम का वजन 2 से 3 टन है। इसकी क्वांटिटी लगभग 1250 मीटर होती है। इसकी कीमत प्रति मीटर 5171 रुपए है।
इस तरह से कुल चोरी गए कॉपर केबल की कीमत करीब 64,63,750 रुपए है। टीपीएल के भीतर से 5-5 बंडल केबल पार करना बिना मिलीभगत के संभव नहीं है। केबल के दस में से सिर्फ 5 बंडल रह गए थे, कैसे अफसरों की नजर नहीं पड़ी। ये सारी बातें कई तरह के सवाल खड़े कर रही है। पुलिस ने इस मामले में कुछ युवकों को संदेह के आधार पर पकड़ा है। टीपीएल में कौन-कौन काम करते हैं इसकी भी जांच की जा रही है।
20 संदिग्धों से पुलिस ने की पूछताछ
पुलिस के हाथ दो चोर लगे हैं। उनकी निशानदेही पर अब तक करीब 20 लोगों से पूछताछ की जा चुकी है। इनमेेंं सीआईएसएफ के 4, बीएसपी के अधिकारी व कर्मचारी, खुर्सीपार और छावनी के रहने वाले कबाड़ी भी शामिल हैं। आशंका है कि चोरी का कॉपर केबल चोरों ने महाराष्ट्र में खपाया है। पूछताछ कर रहे हैं डीएसपी क्राइम प्रवीर चंद तिवारी ने बताया कि कॉपर केबल चोरी के मामले में पकड़े गए लोगों से पूछताछ की जा रही है। सभी संबंधित लोगों को पुलिस जवाब तलब कर रही है। कॉपर केबल कहां खपाया है, अभी पता नहीं चल पाया है।
सीआईएसएफ के चार जवानों को लिया हिरासत में
कंपनी के अधिकारी ने आशंका जताई कि जहां से केबल पार हुआ है, उससे चंद कदम में ही सीआईएसएफ का पोस्ट है। वहां 24 घंटे सीआईएसएफ के अधिकारी व जवान रहते हैं। सीआईएसएफ के बिना इजाजत के गेट के भीतर न तो ट्रक आ सकता है और न उसे बिना क्रेन के लोड किया जा सकता है। इस वजह से पुलिस सीआईएसएफ के चार जवानों को हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही है। सीआईएसएफ ने एक कर्मी को सस्पेंड किया। उधर कंपनी के अधिकारी ने पुलिस को बताया कि 17 जनवरी को जांच में 5 ड्रम कम मिले।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो