scriptपहली बार छत्तीसगढ़ के ये तीन गांव होंगे पॉलीथिन और प्लास्टिक मुक्त, जानिए कैसे | three villages of Chhattisgarh will be polythene and plastic free | Patrika News

पहली बार छत्तीसगढ़ के ये तीन गांव होंगे पॉलीथिन और प्लास्टिक मुक्त, जानिए कैसे

locationभिलाईPublished: Jul 10, 2019 11:33:38 am

Submitted by:

Dakshi Sahu

दुर्ग जिले के 3 गांवों को 31 जुलाई तक प्लास्टिक (plastic) मुक्त किया जाएगा। इन गांवों में पॉलीथिन (polythene) के साथ प्लॉस्टिक (plastic) से बने किसी भी सामान का उपयोग प्रतिबंधित कर दिया जाएगा। प्रतिबंध को तोडऩे वालों पर जुर्माना लगाया जाएगा। (Bhilai news)

polythene

पहली बार छत्तीसगढ़ के ये तीन गांव होंगे पॉलीथिन और प्लास्टिक मुक्त, जानिए कैसे

भिलाई. दुर्ग जिले के 3 गांवों को 31 जुलाई तक प्लास्टिक (plastic) मुक्त किया जाएगा। इन गांवों में पॉलीथिन (polythene) के साथ प्लॉस्टिक (plastic) से बने किसी भी सामान का उपयोग प्रतिबंधित कर दिया जाएगा। प्रतिबंध को तोडऩे वालों पर जुर्माना लगाया जाएगा। नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (National Green Tribunal)के निर्देश पर गांवों को प्लॉस्टिक (plastic) मुक्त बनाने के अभियान के तहत इन गांवों का चयन किया गया है। इससे पहले यहां के लोगों को जागरूकता अभियान चलाकर प्लॉस्टिक (plastic) के दुष्प्रभाव बताकर उपयोग नहीं करने समझाइस दी जाएगी। इसके लिए जागरूकता अभियान चलाया जाएगा। ग्राम सभा कर ग्रामीणों को अभियान और प्लॉस्टिक पर प्रतिबंधकी जानकारी दी जाएगी। (Bhilai news)
Read more: चाहते हैं सस्ता राशन तो तत्काल करें यह काम, वरना रह जाएंगे वंचित….

हर ब्लॉक से एक गांव
जिला पंचायत द्वारा फिलहाल जिले के तीनों ब्लॉक के एक-एक ग्राम पंचायतों का चयन किया गया है। इनमें पाटन के ग्राम पंचायत पतोरा, दुर्ग ब्लॉक से ग्राम पंचायत ढौर और धमधा का ग्राम पंचायत पथरिया-सहगांव शामिल है। ये तीनों गांव एनजीटी (NGT) के अधिसूचित क्षेत्र में शामिल हैं। गांवों को प्लॉस्टिक मुक्त बनाने का अभियान ग्रामीणों की भागीदारी से चलाया जाएगा। प्लॉस्टिक पर प्रतिबंध की घोषणा के साथ ही ग्राम सभा में निगरानी के लिए कमेटी भी बनाई जाएगी। कमेटी में सदस्य के रूप में ग्रामीण शामिल किए जाएंगे। ये टीम कोई प्लास्टिक उपयोग तो नहीं कर रहा इसकी निगरानी करेगी।
प्लास्टिक पर प्रतिबंध को सख्ती से लागू करने नियम तोडऩे वालों पर जुर्माना का प्रावधान भी रहेगा। ऐसे मामलों में छत्तीसगढ़ ग्राम पंचायत स्वच्छता सफाई और न्यूसेंस निवारण व उपशमन नियम 1999 के तहत जुर्माना लगाया जाएगा। जुर्माना कितनी होगी व किस तरह वसूल की जाएगी, इसका निर्णय ग्रामीण ग्राम सभा की बैठक में किया जाएगा। (Bhilai news)
Read more: आप भी करना चाहते हैं विदेश यात्रा तो इस खबर को जरूर पढि़ए, नहीं तो हो जाएंगे ठगी के शिकार

कचरा संग्रहण से निपटान की भी व्यवस्था
योजना के तहत ग्राम पंचायतों में शहरों की तर्ज पर घर-घर कचरा कलेक्शन से लेकर निष्पादन की भी व्यवस्था कराई जाएगी। इसके क्रियान्वयन के लिए तिथिवार कार्य योजना बनाई गई है। कार्ययोजना पर क्रियान्वयन भी शुरू कर दिया गया है। समन्वयक, स्वच्छता अभियान, जिला पंचायत दुर्ग गिरीश माथुरे ने बताया कि एनजीटी के निर्देशानुसार गांवों को प्लॉस्टिक मुक्त बनाने की कार्ययोजना बनाई गई है। इस पर क्रियान्वयन भी शुरू हो गया है। कार्ययोजना के अनुरूप कार्य कराया जाएगा। (Bhilai news)
Chhattisgarh Bhilai से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter और Instagram पर ..

ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App.

ट्रेंडिंग वीडियो