कार्मिकों के जीवन को बचाने की सर्वोच्च प्राथमिकता, बीएसपी में जारी रहेगा उत्पादन

बीएसपी सीईओ ने कहा.

By: Abdul Salam

Published: 29 Mar 2020, 02:59 PM IST

भिलाई. भिलाई इस्पात संयंत्र के कार्मिकों के जीवन को बचाने की सर्वोच्च प्राथमिकता के साथ-साथ क्रिटिकल उपकरणों को बचाने के लिए प्रयास किया जा रहा है। बीएसपी का उत्पादन पूरी तरह से बंद नहीं किया जाएगा। ब्लास्ट फर्नेस-1 और 8 से उत्पादन लगातार लिया जाएगा। जिससे क्रिटिकल उपकरणों को सुरक्षित रखा जा सके। जब कोरोना वायरस से देश को मुक्ति मिलेगी, तब फिर बीएसपी उत्पादन की दिशा में तेजी से ग्रोथ करेगा। भिलाई इस्पात संयंत्र के सीईओ अनिर्बान दासगुप्ता ने यह बात पत्रकारवार्ता के दौरान कही। उन्होंने कहा कि कर्मियों को रोस्टर के तहत एक दिन आना है दूसरे दिन घर में रहना है। प्लांट में पर्याप्त मात्रा में सैनिटाइजर एकत्र किया गया है। सरकार ने भी सहायता की है। अब तक 12 सौ लीटर सैनिटाइजर एकत्र किया है।

10 हजार मास्क
सीईओ ने कहा कि बीएसपी ने करीब १० हजार मास्क है, इसके अलावा और आर्डर किया है। महिला समाज से भी कपड़े वाला मास्क बनवाया जा रहा है। हॉस्पिटल के लिए भी मास्क दिया है।

क्रेन ऑपरेटर जैसे जगह पर नियमित कर रहे छिड़काव
बीएसपी प्रबंधन प्लांट में क्रेन ऑपरेटर बैठने का जगह या पुल पिट जैसे तमाम स्थान पर 12 घंटे के भीतर दो बार दवा का छिड़काव कर रहे हैं। जबकि एक बार करने के बाद 24 घंटे तक वह स्थान सुरक्षित होता है। रोस्टर बना दिया है कि वे एक दिन आए और दूसरे दिन घर पर रहें।

बंद किया इनको
मर्चेंट मिल, प्लेट मिल, वायर रॉड मिल, एसएमएस-1, बीबीएम, ब्लास्ट फर्नेस 6 और 7 बंद किया है। वहीं रेल और यूआरएम को दो शिफ्ट चलाने की योजना है। उपकरण का हेल्थ बना रहे, इस नजरिए से स्केल डाउन ऑपरेशन चला रहे हैं। एसएमएस 2 व 3, कोक ओवन की अधिकंाश इकाईयां का प्रचालन, समग्र सुरक्षा के साथ किया जा रहा है।

हो जाएगी बड़ी छति
अगर कुछ उपकरण को पूरी तरह से ठंडा कर दिया जाए, तो बड़ा नुकसान होगा। इस वजह से उसे भी सुरक्षित रखा जा रहा है। यह विपत्ती जो सामने है, वह कुछ दिनों में टल जाएगा। लेकिन बीएसपी को उसके बाद ग्रोथ करने में दिक्कत न आए, इसके लिए उपकरण को चालू रखना है। जिससे नगर, प्रदेश और देश का विकास हो।

बीएसपी को चलना है वर्षों तक
बीएसपी के कर्मियों के लिए सुरक्षा के तमाम इंतजाम किए गए हैं। आर्थिक गतिविधियां धीरे हुई है, इस विपत्ती के बाद फिर बीएसपी आगे बढऩे में गति ला सके। उन्होंने कार्मिकों को आश्वस्त किया है कि प्लांट के साथ ही कर्मचारियों की सुरक्षा सर्वोपरि उनके सुरक्षा के लिए संयंत्र के भीतर और बाहर कोरोना वायरस से बचने के हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं इनमें प्रमुख हैं।

रखा गया हॉट रिजर्व में
बीएसपी प्रबंधन ने ब्लास्ट फर्नेस 6 व 7, कोक ओवन की दो इकाई को हॉट रिजर्व में रखा गया है। ठेका श्रमिकों को भी साबुन, गमछा दिया जा रहा है। कार्मिकों के सुरक्षा व सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ख्याल रखा जा रहा है। इसके अतिरिक्त हॉस्टल 3 को क्वॉरेंटाइन सेंटर के रूप में विकसित किया गया है। जहां सभी सुविधाएं है। बीएसपी अस्पताल में भी आइसोलेशन वार्ड बनाए गए हैं और कोरोनावायरस से लडऩे हेतु समुचित व्यवस्था की गई। सभी महिला व दिव्यांग कार्मिकों को घर से काम करने की सुविधा दी गई है।

खदान क्षेत्र में भी व्यवस्था
दल्ली राजहरा, नंदिनी व हिर्री माइंस के कर्मचारियों की सुरक्षा के प्रति सभी जरूरी उठाए जा रहे हैं। सीईओ के साथ इस मौके पर अधिशासी निर्देशक कार्मिक व प्रशासन सुरेश कुमार दुबे मौजूद थे।

Abdul Salam Reporting
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned