script

आरटीसी उतई में ट्रेनिंग लेकर सीआईएसएफ के 86 जवान देशसेवा के लिए तैयार

locationभिलाईPublished: Jun 29, 2019 12:27:23 pm

Submitted by:

Komal Purohit

सीआईएसएफ के उतई स्थित ट्रेनिंग सेंटर के 79 वें पॉसिंग आउट परेड में शनिवार को ८६ आरक्षकों ने दीक्षांत परेड में हिस्सा लिया।

bhilai patrika

CISF RTC utai

भिलाई. आसमान की ओर हाथ उठाकर पहले कर्तव्य निष्ठा और इमानदारी से देश सेवा की शपथ और फिर परेड कर सलामी दी और इसी बीच अंतिम पग की वह घड़ी जो जवानों को भावुक कर गई। एक ओर वह परेड ग्राउंड से बाहर आ रहे थे तो दूसरी ओर उनके पैरेंट्स और दोस्त इस पल को मोबाइल में कैद कर रहे थे। सीआईएसएफ के उतई स्थित ट्रेनिंग सेंटर के 79 वें पॉसिंग आउट परेड में शनिवार को ८६ आरक्षकों ने दीक्षांत परेड में हिस्सा लिया। इस परेड का नेतृत्व आरक्षक दीपक कुमार ने किया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि सीआईएसएफ सेंट्रल भिलाई के डीआईजी सौगत राय ने परेड की सलामी ली। मुख्य अतिथि ने कहा कि जवानों को देश की बदलती परिस्थिति के अनुसार खुद को तैयार रखना होगा। दीक्षांत समारोह में ऑल राउंडर की ट्राफी आरक्षक जीडी दीपक कुमार को दी गई।
CISF bhilai
43 सप्ताह की ट्रेनिंग में एक्सपर्ट
आरटीसी भिलाई के कमाण्डेन्ट अमित माथुर ने बताया कि इस सेंटर में देशभर से 22 राज्यों के प्रशिक्षणार्थी शामिल हो रहे हैं। जिन्हें 43 सप्ताह का कठिन प्रशिक्षण दिया जा रहा है। जिसमें इन्हें औद्योगिक एवं आंतरिक सुरक्षा के अलावा कई विषय जैसे मेजर एक्टस, माइनर एक्टस, मानव अधिकार ,फील्ड क्राफ्ट, यूएसी सहित आधुनिक हथियारों को चलाने की ट्रेनिंग दी गई है।उन्होंने बताया कि सीआईएसएफ के जिम्मे देश के अति संवेदनशील तथा संवेदनशील औद्योगिक उपक्रमो जैसे एयरपोर्ट, बंदरगाह, मेट्रो रेल, वीआईपी सुरक्षा, अंतरिक्ष एवं अणुविक संस्थान हैं जहां वह सुरक्षा प्रदान कर रहा है।
इन्हें मिला पुरस्कार
ऑल राउंडर- आरक्षक/जीडी- दीपक कुमार
आंतरिक विषय- आरक्षक/जीडी- संजीव बंसल
बाह्य विषय- आरक्षक/जीडी आशीष कुमार मिश्रा

ट्रेंडिंग वीडियो