scriptदुर्ग जिले में मिले डेंगू के दो मरीज, इधर भिलाई के 11 हजार से ज्यादा घरों पनप रहा डेंगू का खतरनाक लार्वा | Two dengue patients found in Durg district | Patrika News

दुर्ग जिले में मिले डेंगू के दो मरीज, इधर भिलाई के 11 हजार से ज्यादा घरों पनप रहा डेंगू का खतरनाक लार्वा

locationभिलाईPublished: Oct 17, 2021 05:13:58 pm

Submitted by:

Dakshi Sahu

दुर्ग जिले में डेंगू (Dengue) के दो नए मरीज मिले हैं। दोनों ही मरीजों को सेक्टर-9 हॉस्पिटल में दाखिल किया गया है। जिसमें एक की उम्र 23 और दूसरे की 24 साल है।

दुर्ग जिले में मिले डेंगू के दो मरीज, इधर भिलाई के 11 हजार से ज्यादा घरों पनप रहा डेंगू का खतरनाक लार्वा

दुर्ग जिले में मिले डेंगू के दो मरीज, इधर भिलाई के 11 हजार से ज्यादा घरों पनप रहा डेंगू का खतरनाक लार्वा

भिलाई. दुर्ग जिले में डेंगू के दो नए मरीज मिले हैं। दोनों ही मरीजों को सेक्टर-9 हॉस्पिटल में दाखिल किया गया है। जिसमें एक की उम्र 23 और दूसरे की 24 साल है। जिले में अब तक मिले डेंगू के मामलों में ट्रेवल हिस्ट्री वाले अधिक हैं। इसमें से एक रामनगर का निवासी है तो दूसरा सेक्टर-1 निवासी है। स्वास्थ्य विभाग ने मरीजों के घरों के आसपास दवा छिड़काव कर परिवार के अन्य सदस्यों को जांच करवाने के लिए सलाह दिया है।
बाहर से लेकर आए डेंगू
दुर्ग जिले में डेंगू के पॉजिटिव मरीज जो अब तक मिले हैं, उसमें हैदराबाद, उत्तर प्रदेश, बिहार, रायपुर से संक्रमित होकर आने वाले अधिक मामले हैं। अब नई दिल्ली से भी लोग संक्रमित होकर भिलाई पहुंच रहे हैं।
11 हजार ठिकानों में मिला डेंगू का लार्वा
मिनी इंडिया भिलाई का बीएसपी टाउनशिप कभी भी मच्छर जनित संक्रामक बीमारियों के चपेट में आ सकता है। इसके लिए हम खुद जिम्मेदार होंगे। 37 हजार मकान, दुकान और झोपडिय़ों के सर्वे में 11,243 ठिकानों में मिला मच्छरों का लार्वा पनपता मिला है। इससे साफ जाहिर कि लोगों को खुद अपनी जान की फिक्र नहीं है। वे बीएसपी प्रबंधन, नगर निगम प्रशासन और जिला स्वास्थ्य विभाग के भरोसे बैठा है।
बनाई 36 टीमें
भिलाई इस्पात संयंत्र के जन स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिला मलेरिया अधिकारी दुर्ग की निगरानी में पूरे टाउनशिप में सघन सर्वे और लार्वा विनिष्टकीकरण किया जा रहा है। इसके लिए 36 टीमें बनाई गई हैं। महीनेभर के सर्वे में बड़े की चांैकाने वाले आंकड़े सामने आए हैं। 29,000 मकान, 5,000 दुकानें एवं 3,000 सर्वेंट क्वार्टर व झुग्गी-झोपडियों का सर्वे अब तक किया जा चूका है। इनमें 11,243 जगह मच्छर के लार्वा मिले। इन सभी घरों में टेमीफॉस का घोल डालकर लार्वा नष्ट कराया गया अभी भी तीसरा राउंड का सर्वे निरंतर जारी है और यह़ अंाकड़ा बढ़ता ही जा रहा है।
पूरे टाउनशिप में हो रही सघन फॉगिंग
भिलाई इस्पात संयंत्र नगर सेवाएं विभाग डेंगू एवं मच्छर जनित अन्य रोगों की रोकथाम के लिए पूरे टाउनशिप क्षेत्र में फॉगिंग कर रहा है। इसके अलावा विभाग द्वारा अभियान चलाकर शहर के समस्त दुर्गा पंडालों में भीड़ को देखते हुए सघन सेनिटाइजेशन भी किया गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो