scriptChhattisgarh utility news: तांदुला नहर के ऊपर तीन किमी बनेगा टू-लेन बाइपास | Two Lane bypass will make three km above the Tandula canal | Patrika News

Chhattisgarh utility news: तांदुला नहर के ऊपर तीन किमी बनेगा टू-लेन बाइपास

locationभिलाईPublished: Jan 19, 2018 12:35:55 pm

तांदुला नहर, खुर्सीपार से नंदिनी रोड तक और नंदनी रोड से डॉ. राजेन्द्र प्रसाद चौक कोहका तक केनाल पर 20 मीटर चौड़ी रोड बनाने जा रहा है।

Bypass road
भिलाई.यातायात व्यवस्था को सुगम बनाने शहर की भौगोलिक स्थिति में बड़ा बदलाव देखने को मिलने वाला है। दो पार्ट में बनने वाले बाइपास की करीब २८.८६ करोड़ की लागत से तांदुला नहर, खुर्सीपार से नंदिनी रोड तक और नंदनी रोड से डॉ. राजेन्द्र प्रसाद चौक कोहका तक केनाल पर २० मीटर चौड़ी रोड बनाने जा रहा है।
सीवरेज लाइन होगी अंडरग्राउंड
बाइपास टू लेन निर्माण से जहां नेशनल हाइवे पर यातायात का दबाव कम होगा। वहीं टू लेन के नीचे अंडरग्राउंड सीवरेज लाइन बिछाने से खुर्सीपार और कैम्प क्षेत्र की निकासी की समस्या से भी निजात मिलेगी।
शिफ्टिंग की कार्रवाई मार्च में

केनाल पर रोड निर्माण से प्रभावित परिवार की शिफ्टिंग की कार्रवाई मार्च में शुरू हो सकती है। निगम प्रशासन प्रभावित परिवारों को नोटिस जारी कर राशि जमा करने का मौका देगी। इसके बाद ही तोडफ़ोड़ की कार्रवाई करेगा। निगम कमिश्नर केएल चौहान ने अधीक्षण अभियंता सत्येंद्र सिंह और जोन कमिश्नर संजय शर्मा को कब्जाधारियों को नोटिस जारी कर सात दिन के अंदर पैसा जमा कराने कहा है। पैसा जमा होने के बाद प्रभावित परिवार को आवास आवंटन किया जाएगा।
प्रभावितों को मिलेंगे पीएम आवास
मंत्री ने यह भी कहा कि केनाल पर बाइपास रोड निर्माण से जो लोग प्रभावित होंगे। उन्हें प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मकान बनाकर दिया जाएंगे। वहीं लोगों के विरोध किए जाने पर मंत्री ने कहा कि रायपुर में सड़क चौड़ीकरण से हमारे मंत्रियों के बंगले भी टूट गए हैं। बड़े-बड़े व्यावसायियों के दुकान को तोडऩा पड़ा है।
ये थे मौजूद- कार्यक्रम में लोककर्म विभाग प्रभारी नीरज पाल, पार्षद जोगेन्दर शर्मा, ललिता शंकर चौधरी, सुलेखा यादव, नंदकुमारी वर्मा, कृष्णावेणी काली प्रसाद, अनिल सिंह, संदीप हिरवानी, शिवप्रकाश शिबू, जे. श्रीनिवास राव, रिंकू राजेश प्रसाद, विधायक प्रतिनिधि संजय दानी, चेम्बर ऑफ कॉमर्स के प्रदेश उपाध्यक्ष गार्गी शंकर मिश्रा, जोन कमिश्नर संजय शर्मा, उप अभियंता बसंत साहू, एसआई महेश मिश्रा, शेषगिरी, वेंकटराव मौजूद रहे।
140 परिवार होंगे प्रभावित

बता दें कि खुर्सीपार से नंदिनी रोड टू लेन रोड निर्माण से १४० परिवार प्रभावित होंगे। निगम प्रशासन ने इन्हें कब्जा खाली करने के लिए नोटिस दिया है। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवेदन और कुछ राशि जमा करने के लिए कहा गया था। निगम के नोटिस के बाद ७० लोग राशि जमा कर चुके
व्यवस्थापन के आवास देखने पहुंचे महापौर
प्रधानमंत्री आवास के योजना के तहत आम्रपाली वनांचल सिटी में निर्माणाधीन का आवास मेयर देवेन्द्र यादव ने जायजा लिया। नोडल अधिकारी एसपी साहू से निर्माण के बारे में जानकारी ली। नोडल अधिकारी ने फरवरी तक कम्प्लीट होने की बात कही। बता दें कि आम्रपाली वनांचल सिटी में ईडब्ल्यूएस की जमीन पर मोनोलिथिक सिस्टम से आवास बनाए जा रहे हैं। दीवार की पेटिंग्स, बिजली की वायरिंग, फ़्लोर और खिड़की दरवाजे की फिनिशिंग का काम चल रहा है। इन्हीं आवासों में केनाल पर रोड निर्माण से प्रभावित होने वाले परिवारों को शिफ्टे।हैं।
प्रभावित परिवार का व्यवस्थापन किया जाएगा
महापौर भिलाई देवेन्द्र यादव ने बताया रायपुर में केनाल पर बनने वाली सड़क को देखने के बाद लगता था कि भिलाई में भी इस तरह की सड़क बननी चाहिए। आज वह इच्छा साकार हो गई। प्रभावित होने वाले परिवार का व्यवस्थापन किया जाएगा।
विकास के लिए नुकसान को सहन करना पड़ता है
केबिनेट मंत्री प्रेम प्रकाश पांडेय ने बताया कि शहर के विकास के लिए छोटे-बड़े होने वाले नुकसान को सहन करना पड़ता है। रायपुर शहर के विकास में मंत्रियों के बंगले तक टूटे हंै। बड़े-बड़े व्यवसायी भी प्रभावित हुए हैं। केनाल पर सड़क की मांग बहुत पुरानी थी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो