scriptस्वच्छता सर्वेक्षण: क्यूसीआई के दो सदस्यों ने फिल्ड में तो दो ने निगम दफ्तर में दस्तावेज का निरीक्षण किया | Two members of QCI in the field then two inspected documents in nigam | Patrika News

स्वच्छता सर्वेक्षण: क्यूसीआई के दो सदस्यों ने फिल्ड में तो दो ने निगम दफ्तर में दस्तावेज का निरीक्षण किया

locationभिलाईPublished: Jan 19, 2018 03:21:37 pm

क्यूसीआई की टीम के सदस्य शनिवार को गोपनीय तरीके से पावर हाउस बस स्टैंड की सफाई व्यवस्था का निरीक्षण करने पहुंचे।

Clean India Mission
भिलाई. केन्द्रीय शहरी आवास एवं पर्यावरण मंत्रालय की क्ॅवालिटी कंट्रोल ऑफ इंडिया(क्यूसीआई) की टीम के सदस्य शनिवार को गोपनीय तरीके से पावर हाउस बस स्टैंड की सफाई व्यवस्था का निरीक्षण करने पहुंचे। वहां रखे डस्टबीन को देखा। फोटोग्राफ लिए। लोगों से यूरिनल को लेकर सवाल किए। लोगों से सभी प्रश्नों का सही उत्तर दिया। वहीं क्यूसीआई की टीम के दूसरे सदस्य नेहरू नगर जीरो वेस्ट सेंटर का जायजा लेने पहुंचे। जहां उन्होंने सूखा और गीला कचरे की छंटाई, कचरे को अलग रखने की व्यवस्था, गीला कचरे से बनाई जा रही जैविक खाद के बारे में कामगारों से जानकारी ली।
तैयारी में जुटे रही निगम की टीम
इधर नगर पालिक निगम की टीम कमियों को दूर करने में लगी हुई है। निगम कमिश्नर केएल चौहान स्वयं टीम के पहुंचने के पहले जीरो वेस्ट सेंटर का जायजा लेने पहुंचे थे। टीम को कमियों को सुधारने का निर्देश दिए। शनिवार को कमिश्नर चौहान टीम के पहुंचने के पहले पावर हाउस बस स्टैंड क्षेत्र की सफाई व्यवस्था का जायजा ले चुके थे। परिसर की सफाई कराई, जीई रोड से सार्वजनिक शौचालय और चौराहे को चूना पावडर से मार्किंग की गई। इसके अलावा निगम के अधिकारी कर्मचारी बस्तियों में जागरुकता अभियान चला रहे हैं। वार्डों में डस्टबीन का वितरण किया।
दो सदस्य कार्यालय में दस्तावेज का कर रहे परीक्षण
दो सदस्य निगम मुख्यालय में बैठकर दस्तावेज का अवलोकन कर रही है। शहर में सड़क पर लगाई गई झाड़ू और हटाए गए मलबा के डाटा का परीक्षण कर रहे हैं। व्यावसायिक क्षेत्र में दुकान और अन्य संस्थानों से निकलने वाले ठोस कचरे की मात्रा और उनके परिवहन में उपयोग होने वाले वाहनों के संबंध में पूछताछ कर रहे हैं। प्रिंट मीडिया, डिजिटल मीडिया और जागरूकता अभियान की जानकारी ली। स्लम क्षेत्र और मार्केट एरिया में सामुदायिक शौचालयों की उपलब्धता की फाइल का अवलोकन किया। निगम के कर्मचारियों के द्वारा महिला और पुरुषों के सार्वजनिक शौचालयों का रख-रखाव की जानकारी ली। आवासीय कालोनियों की सूची का अवलोकन किया। स्वच्छता के ब्रांड एंबेसडर के नाम और सक्रियता को लेकर स्वच्छता अधिकारी आरके साहू से सवाल किए। उनके द्वारा स्कूल और मार्केट क्षेत्र में चलाए गए अभियान के फोटोग्राफ देखे। खुले में शौच करने वालों के कितने लोगों के खिलाफ जुर्माना किया है। उसकी जानकारी ली।
इन स्थानों का करेंगे निरीक्षण
– धार्मिक स्थान जैसे मंदिर/ मस्जिद/ गिरिजाघर में कचरा संग्रहण की व्यवस्था का जायजा लेंगे।
– स्कूल परिसर, आंगनबाड़ी, खेल मैदान, मार्केट का जायजा लेंगे।
– रेलवे स्टेशन, बस स्टैंण्ड और स्कूल परिसर की रंगाई पुताई की गई है या नहीं। इसका अवलोकन करेंगे और फोटोग्राफ भी लेंगे।
– रेलवे स्टेशन और बस स्टैंड में निकलने वाले कचरे को एकत्र करने के लिए की गई व्यवस्था पर्याप्त है या नहीं इसका निरीक्षण करेंगे।
– कचरा बिखरे होने पर फोटोग्राफ लेंगे। मौके से एसबीएम पोर्टल पर अपलोड करेंगे।
-सार्वजनिक और सामुदायिक शौचालय में टैप, फ्लश, हैंडवाश, दरवाजा, खिड़की, बिजली, रैंप का निरीक्षण करेंगे।
ये चार सवाल आपसे जरूर करेंगे
– क्या आप अपने क्षेत्र को स्वच्छ पाते हैं?
– क्या आपको शहर में आसानी से कूड़ादान उपलब्ध होता है।
– क्या आपके घर में शौचालय है?
– आपके घर से नगर निगम के कर्मचारी/सफाई मित्र घरों से नियमित कचरे का एकत्र करने आते हैं?
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो