22 गांवों में न लो वोल्टेज की समस्या रहेगी और न बार-बार बिजली कट होगी

22 गांवों में न लो वोल्टेज की समस्या रहेगी और न बार-बार बिजली कट होगी

Bhuwan Sahu | Publish: Sep, 07 2018 10:03:32 PM (IST) Bhilai, Chhattisgarh, India

संभाग में 33 और 11 केवी के दो सब स्टेशन में पॉवर ट्रांसफार्मरों की क्षमता बढ़ाई गई है। करीब २२ गांव को अब लो वोल्टेज और ओवर लोडिंग की दिक्कत से छुटकारा मिलेगा।

भिलाई . संभाग में 33 और 11 केवी के दो सब स्टेशन में पॉवर ट्रांसफार्मरों की क्षमता बढ़ाई गई है। अब दोनों ट्रासंफर्मर की क्षमता ३.१५ एमवीए से बढ़कर ५ एमवीए हो गई है। इससे करीब २२ गांव को अब लो वोल्टेज और ओवर लोडिंग की दिक्कत से छुटकारा मिलेगा। उपभोक्ताओं को बिना कटौती की निर्बाध बिजली मिलेगी।
छत्तीसगढ़ स्टेट पॉवर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रों में गुणवत्तापूर्ण बिजली आपूर्ति के लिए तेजी से कार्य कर रही है। ईडी प्रोजेक्ट हेमंत ठाकुर ने बताया कि बेमेतरा जिले के कारेसरा और बालसमुंद में करीब 56 लाख रुपए की लागत से दो सब स्टेशन के पॉवर को बढ़ाया गया। ग्रामवासियों को लम्बे अरसे से बिजली लो वोल्ट और ओवर लोडिंग से जुझना पड़ रहा था। अब इस समस्या का निपटारा कर लिया गया है।

22 गांवों के लोगों ने ली राहत सांस

विद्युत उपकेंद्र कारेसरासे 10 गांव जुड़े हैं। इसी तरह विद्युत उपकेंद्र बालसमुंद के 12 गांवों के उपभोक्ता कंपनी से जुड़े हैं। विद्युत उपकेंद्र कारेसरा में पॉवर ट्रांसफ ार्मर की क्षमता वृद्धि से ग्राम कारेसरा, करचुआ, सैगोना, गर्रा, बहेरा, बैजी, लोलेसरा, गांगपुर, जहाजपुर एवं बहुनवा लाभ मिलगा। वहीं विद्युत उपकेंद्र बालसमुंद से ग्राम बालसमुंद, जोगीपुर, खैरी, शेरपुर, मोहरेंगा, धनेली, पौसरी, बोरिया, बगौद, खैरझिटी, नवापारा एवं बाबाघठोली ग्रामों के उपभोक्ता लाभान्वित होंगे।

आपरेटरों के भरोसे है पूरी व्यवस्था

जिले में बिजली सब-स्टेशनो का संचालन पिछले कई वर्षो से ठेका माध्यम से हो रहा है। शहरी व ग्रामीण इलाके में 30 से ज्यादा सबस्टेशन है। सभी में 4-4 आपरेटर तैनात किए है। पूरे संभाग में सब-स्टेशनों का संचालन इसी तरह किया जाता है। इनके काम पर वितरण विभाग की निगरानी रहती है। बिजली सब-स्टेशन पूरी तरह से आपरेटरों पर ही निर्भर है। इसके बाद भी वेतन नही मिलने से परेशान है।

बिजली आपूर्ति करने नए सब स्टेशनों का निर्माण

दुर्ग संभाग कार्यपालक निदेशक भीम सिंह कंवर ने बताया कि विद्युतीकृत ग्रामों में समुचित वोल्टेज पर बिजली आपूर्ति करने नए सब स्टेशनों का निर्माण किया जा रहा है। साथ ही सब स्टेशनों में स्थापित ट्रांसफ ार्मरों की क्षमता को बढ़ाने का भी काम चल रहा है। इससे उपभोक्ताओं को अब निर्बाध बिजली मिलेगी।

Ad Block is Banned