खेत की खुदाई में हीरा निकला बोलकर ज्वेलरी दुकान पहुंचे दो ठग, सिंथेटिक हीरे को खपाते इससे पहले पुलिस ने दबोचा

पावर हाउस जवाहर मार्केट की सराफा दुकानों में सिंथेटिक हीरे को असली बताकर खपाने की फिराक में घूम रहे महासमुंद और जांजगीर-चांपा के दो ठगों को पुलिस ने गिरफ्तार कर जेल भेज दिया।

By: Dakshi Sahu

Updated: 20 Jan 2021, 12:24 PM IST

भिलाई. पावर हाउस जवाहर मार्केट की सराफा दुकानों में सिंथेटिक हीरे को असली बताकर खपाने की फिराक में घूम रहे महासमुंद और जांजगीर-चांपा के दो ठगों को पुलिस ने गिरफ्तार कर जेल भेज दिया। आरोपी सिंथेटिक हीरे को असली बताकर 8 लाख में बेचने के लिए ग्राहक तलाश रहे थे। सूचना पर पुलिस ने सराफा मार्केट के चारों तरफ नाकेबंदी कर आरोपी महासमुंद निवासी डेरहा राम जागड़े (32 वर्ष) और जांजगीर चांपा के गीतेश गिरी (23 वर्ष) को दबोच लिया। पुलिस ने आरोपियों के कब्जे से करीब एक लाख रुपए कीमत का 7 सिंथेटिक हीरा और 14 पत्थर धातु जब्त किया है। दोनों के खिलाफ धारा 420, 511, 34 के तहत जुर्म दर्ज कर दोनों को न्यायालय में पेश किया गया। जहां से न्यायिक रिमांड पर जेल भेजा गया।

नाकेबंदी कर गिरफ्तार किया गया
छावनी टीआई गोपाल वैश्य ने बताया कि घटना सोमवार को दोपहर जवाहर मार्केट की है। शुभ लाभ ज्वेलर्स से सूचना मिली कि महासमुंद और जांजगीर चांपा से दो युवक आए हैं। आईडी दिखाकर नकली जैसा हीरा खपाने के फिराक में घूम रहे हैं। तत्काल टीम को अलर्ट किया गया। जवाहर मार्केट के चारों तरफ नाकेबंदी की गई। आरोपी महासमुंद निवासी डेरहाराम जागड़े और जांजगीर चांपा के गीतेश गिरी को पकड़ा गया। आरोपियों से पूछताछ की गई।

खेत की खोदाई के दौरान मिला हीरा
आरोपी डेरहा ने पुलिस को बताया कि खेत में खुदाई चल रही थी। उसी बीच हीरा मिला। जिसकी कीमत 8 लाख रुपए है। जबकि रायपुर लैब से परीक्षण कराया गया तो असली नहीं निकला। फिर दोनों ने सराफा दुकान में इसे असली बातकर खपाने की योजना बनाई।

अमेरिकन डायमंड से कीमती है सिथेंटिक हीरा
पुलिस ने जब लैब से असली या नकली हीरा का परीक्षण कराया तब जानकारी मिली कि सिंथेटिक हीरा है। इसे धातुओं की रासायनिक और भौतिक गुण को मिलकार तैयार किया जाता है। यह अमेरिकन डायमंड से मंहगा होता है। फिलहाल इसकी कीमत एक लाख रुपए आंकी गई है। प्रशांत कुमार ठाकुर, एसपी दुर्ग ने बताया कि सराफा कारोबारियों से ठगी करने की फिराक में घूम रहे दो ठगों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। पुलिस की सर्तकता के चलते आरोपी पकड़े गए, नहीं तो सराफा दुकानदार ठगी के शिकार हो सकते थे।

Show More
Dakshi Sahu Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned