scriptगुड न्यूज: ईएसआई के तहत सभी जिलों में अब एक ही अस्पताल में होगा इलाज | Under ESI all the districts will now be treated in the same hospital | Patrika News

गुड न्यूज: ईएसआई के तहत सभी जिलों में अब एक ही अस्पताल में होगा इलाज

locationभिलाईPublished: Dec 06, 2017 11:29:15 pm

राज्य शासन सभी जिलों के एक अस्पताल से एमओयू करने जा रहा है जहां ईएसआईसी में पंजीकृत कर्मचारियों को मुफ्त इलाज मिलेगा।

 ESIC, Employee's State Insurance Corporation
राजनांदगांव. राज्य शासन सभी जिलों के एक अस्पताल से एमओयू करने जा रहा है जहां ईएसआईसी में पंजीकृत कर्मचारियों को मुफ्त इलाज मिलेगा। यह जानकारी विशेष सचिव एवं श्रमायुक्त आर. संगीता ने ट्रेड यूनियनों के पदाधिकारियों एवं कारोबारियों के साथ आयोजित बैठक में दी। उन्होंने कहा कि इस तरह से ईएसआईसी (कर्मचारी राज्य बीमा निगम) के माध्यम से कर्मचारियों को सेकेंडरी केयर की सुविधा भी मिल सकेगी।
गंभीर से गंभीर बीमारी में भी मुफ्त इलाज करा पाएंगे
विशेष सचिव ने कहा कि स्मार्ट कार्ड के माध्यम से कर्मचारी 50 हजार रुपए तक का इलाज करा सकते हैं लेकिन ईएसआईसी के माध्यम से वे गंभीर से गंभीर बीमारी में भी मुफ्त इलाज करा पाएंगे, इसलिए अपनी तनख्वाह का 1.5 प्रतिशत अंशदान कर इससे जुडऩा बेहद उपयोगी है। उन्होंने बताया कि 4.5 प्रतिशत अंशदान नियोक्ता की तरफ से आता है। इस संबंध में उन्होंने कारोबारियों से कहा कि ईएसआईसी से जुड़ जाने के बाद कर्मचारी के मेडिकल केयर की आपको चिंता नहीं रह जाएगी, इसलिए उन्हें इसके लाभ बताकर इससे जोड़े। ट्रेड यूनियन के पदाधिकारियों से उन्होंने कहा कि आप इसका अधिकाधिक प्रचार करें। प्रभारी कलक्टर चंदन कुमार ने बताया कि श्रम विभाग द्वारा नियमित कैंप लगाए जा रहे हैं जहां ईएसआईसी के लाभों के बारे में जानकारी दी जा रही है।
इज आफ डूइंग बिजनेस को लेकर चर्चा

विशेष सचिव ने कारोबारियों से इज आफ डूइंग बिजनेस के संबंध में आ रही समस्याओं के संबंध में जानकारी ली। कारोबारियों ने बताया कि इसमें सर्वर को लेकर बड़ी समस्या रहती है। डाक्यूमेंट अपलोड करने में काफी वक्त लगता है। उन्होंने बताया कि सर्वर की कैपेसिटी बढ़ाने कार्य किया जा रहा है जल्द ही यह समस्या दूर हो जाएगी। उन्होंने यह भी बताया कि आवेदन पर अब नियत अवधि में कार्रवाई हो रही है और आवेदन को मान्य किए जाने अथवा अस्वीकृत किए जाने के कारण भी दर्ज किए जा रहे हैं ताकि कारोबारियों को सुविधा हो सके।
हिंदूजा अस्पताल में कराया इलाज
बैठक में ट्रेड यूनियन के एक पदाधिकारी ने बताया कि उन्हें कान में समस्या हो गई थीं और इतना दर्द होता था जैसे कोई सुई चुभा रहा हो। इसका अच्छा इलाज उस समय मुंबई के हिंदूजा अस्पताल में होता था। मैंने ईएसआईसी का लाभ उठाया और मेरा नि:शुल्क इलाज यहां हो गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो